अपनाएंगी ये आदतें तो दांत रहेंगे स्‍वस्‍थ और चमकदार

By Anuradha Gupta20 Aug 2018, 18:26 IST

जब हम बात करते हैं स्‍वस्‍थ शरीर की तो उसमें सभी कुछ आ जाता है। मगर ज्‍यादातर लोग स्‍वस्‍थ शरीर से केवल बुखार न आना, हाथ, पैर, पेट और आंखों का स्‍वस्‍थ तरीके से काम करना आदि को ही सेहत से जोड़ कर देख पाते हैं। इन सबके बीच दांतों की सेहत कई बार नजर अंदाज हो जाती है। इसकी बड़ी वजह है आजकल का खान-पान सही न होना और दूसरी सबसे बड़ी वजह है कि लोग दांतों की सफाई भी अच्‍छे से नहीं करते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस वीडियो में दिखाएंगे कि किस तरह आप अपने दातों की देखभाल कर उन्‍हें स्‍वस्‍थ बना सकती हैं। 

अच्‍छी डाइट लें 

आजकल की युवा पीढ़ी जंक फूड पर ज्‍यादा निर्भर रहती है। आपने कई बार सुना होगा जंक फूड सेहत के लिए बहुत खराब होता है इसके बावजूद लोग इसका सेवन बहुत करते हैं। जंक फूड सेहत को जहां नुकसान पहुंचाता है वहीं दांतों को कमजोर बनाता है। दांतों को अगर मजबूत बनाना है तो बहुत जरूरी है कि आप अच्‍छी डाइट लें। को‍शिश करें कि अपने भोजन में ज्‍यादा से ज्‍यादा सब्जियों और फलों को शामिल करें। 

न करें स्‍मोक 

अगर आप स्‍मोक करती हैं तो आज ही इसे बंद कर दें क्‍योंकि स्‍मोक करने से दांत पीले भी हो जाते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं। अगर आपको स्‍मोक करने की आदत है और आप इसके बिना नहीं रह पा रही हैं तो आपको स्‍मोकर करने की जगह शुगरफ्री च्‍वींगम का सेवन करना चाहिए। 

दांतों को अच्‍छे से साफ करें 

दांतों की सफाई में सबसे कम समय लगता है मगर फिर भी ब्रश करने में सभी को आलस्‍य आता है। अगर सुबह और शाम रोज 5 मिनट के लिए अच्‍छे ब्रश कर लिया जाए तो न तो दांत पीले होते हैं और न ही मुंह से बदबू आती हैं। ब्रश के साथ ही माउथ फ्रेशनर का इस्‍तेमाल भी करना चाहिए। अपने ब्रश को हर 3 महीने में बदल लेना चाहिए क्‍योंकि पुराने ब्रश में बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं जो दातों को साफ करने की जगह खराब करते हैं।