वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार लोगों के खाने-पीने की आदत, उनकी लाइफस्टाइल यहां तक कि उनके सोने के तरीके भी वजन बढ़ने के कारण हो सकते हैं, लेकिन हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसने बताया है कि वजन बढ़ने का एक छुपा हुआ कारण और हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य पर काफी असर डालता है। ये मेटाबॉलिज्म से लेकर आपके घर के वातावरण तक पर निर्भर करता है।  

ये बात जगजाहिर है कि पॉल्यूशन वाली हवा हमारे फेफड़ों और दिल पर असर करती है। ज्यादा लंबे समय तक प्रदूषण का असर अगर हमारे आस-पास के वातावरण में पड़ता है तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई बड़ी समस्याएं हो जाती हैं। जैसे किडनी की समस्या, अस्थमा, आंखों की समस्या, श्वास संबंधित रोग आदि। इतना ही नहीं प्रदूषण से हमारे शरीर में मौजूद कैंसर सेल भी एक्टिव हो सकते हैं। ऐसे में अगर मैं आपको कहूं कि यही प्रदूषण आपको मोटा भी बना रहा है तो? मोटापे का कारण प्रदूषण भी हो सकता है और हाल ही में हुई एक रिसर्च इसके बारे में बता रही है।  

sudden weight gain male

इसे जरूर पढ़ें- Period Hacks: महीने के उन दिनों में आपके काम आ सकती हैं ये 6 आसान टिप्स 

क्या कहती है रिसर्च-  

Journal of the Federation of American Societies for Experimental Biology में एक स्टडी पब्लिश की गई है। ये बता रही है कि वायु प्रदूषण का असर हमारे वजन पर पड़ता है। वैज्ञानिकों ने चूहों पर ये रिसर्च की और इसमें कुछ चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।  

कुछ रिसर्च प्रेग्नेंट चूहों और उनके बच्चों पर भी की गई। ऐसे चूहों को पॉल्यूशन वाली जगह पर रखा गया और साथ ही साथ कुछ चूहों को साफ जगह पर रखा गया। 19 दिनों तक उन्हें ऐसी जगह रखने के बाद ये नतीजे सामने आए।  

unexplained weight gain and fatigue

1. जिन चूहों को प्रदूषण वाली जगह रखा गया था उनके लंग्स सूजे हुए थे

2. उनका कोलेस्ट्रॉल 50 प्रतीशत बढ़ जाता है

3. उनका इंसुलिन लेवल भी बढ़ा हुआ था।   

Recommended Video

इसके अलावा, जिन चूहों को प्रदूषण वाली जगह रखा गया था उनका वजन 8 हफ्तों बाद बढ़ गया था। ये समस्या सभी उम्र के चूहों में सामने आई। साथ ही जिन्हें साफ हवा में रखा गया था उनके साथ ऐसी कोई समस्या नहीं आई। दोनों तरह के चूहों को एक जैसा खाना ही दिया गया था और इसलिए ये निष्कर्ष निकला कि प्रदूषण से स्किन को नुकसान, लंग्स को नुकसान, बालों को नुकसान ही नहीं बल्कि हमारे मेटाबॉलिज्म को नुकसान भी होता है और ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- हेल्थ चेकअप पैकेज लेने से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

इसका नतीजा ये भी रहा है कि लंग्स में सूजन के कारण उनका वजन बढ़ने लगा है। यही कारण है कि ज्यादा लंबे समय तक अगर लोग प्रदूषण में रहते हैं तो उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके वजन पर भी असर पड़ता है। तो अब आप समझ गईं कि डायटिंग करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो उसका एक कारण ये भी हो सकता है। 

 भले ही अभी लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण कम है, लेकिन प्रदूषण का बढ़ना किसी भी तरह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।