अगर आपसे पूछा जाए कि सबसे ज्यादा कॉमन बीमारी क्या है तो आपका जवाब क्या होगा? मैं कहूंगी सिरदर्द। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इस समस्या से गुजरना पड़ता है। किसी को माइग्रेन की वजह से सिरदर्द होता है, किसी को साइनस की वजह से, किसी को ज्यादा स्ट्रेस की वजह से, किसी को ज्यादा गर्मी की वजह से, किसी को आंखों की वजह से और भी न जाने क्या-क्या वजह होती हैं सिरदर्द की। पर कई बार हम सिरदर्द के लिए कई तरह की दवाइयां खाने के बाद भी आराम से बैठ नहीं पाते हैं।

सिरदर्द की समस्या का इलाज कई बार बहुत आसानी से मिल सकता है। इसके लिए बहुत ज्यादा दवाइयां खाने की जरूरत नहीं है। योगा की मदद से भी सिरदर्द ठीक किया जा सकता है। योगा के साथ एक समस्या ये भी है कि इसे करने के लिए समय चाहिए और सिरदर्द की दवाई खाने में सिर्फ कुछ ही सेकंड लगते हैं। इस समस्या के बारे में हमने Goodways fitness की फाउंडर संकल्प शक्ति से बात की। उन्होंने हमें स्थपनी मर्म के बारे में बताया।

expert tips for sthapani marm

इसे जरूर पढ़ें- ये 6 योगासन करने से पहले दिन से ही एनर्जेटिक और स्ट्रॉन्ग महसूस करेंगी

क्या है मर्म चिकित्सा-

मर्म चिकित्सा में शरीर के खास प्रेशर प्वाइंट्स को दबाया जाता है। शरीर में लगभग 107 प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं। खास तौर पर सिरदर्द, कमर दर्द, पैर दर्द आदि के लिए मर्म चिकित्सा बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है। ये शरीर में एनर्जी बनाए रखती है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें किसी तरह की दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ती जिससे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट की गुंजाइश खत्म हो जाती है।

सिरदर्द की समस्या अगर किसी को हो रही है तो उसके लिए बहुत ही आसान सी तकनीक है। स्थपनी मर्म एक प्वाइंट है जिसे दबाने से सिरदर्द में आराम मिलता है। अगर इससे जुड़ी एक्सरसाइज रेग्युलर करेंगी तो माइग्रेन में भी आराम मिल सकता है।

स्थपनी मर्म प्वाइंट को दबाने की एक खास तकनीक है। इसे अगर आप सही से फॉलो करेंगी तो ये 2 मिनट में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देगा।

right way to do sthapani marm

सिरदर्द खत्म करने के लिए कैसे दबाएं स्थपनी मर्म प्वाइंट-

स्थपनी मर्म प्वाइंट दोनों आईब्रो के बीच में स्थित होता है। मर्म चिकित्सा में प्रेशर प्वाइंट को सही समय, सही तरीके से और सही प्रेशर के साथ दबाना होता है। इसलिए मीडियम प्रेशर से ही इसे दबाएं।

1. सबसे पहले अपने अंगूठे को दोनों आइब्रो के बीच में रखें और बाकी चार उंगलियों को पीछे की ओर सिर पर रखें, जैसा तस्वीर में दिखाया गया है।
2. अब अंगूठे की टिप को 25-30 बार प्रेस करना है। इसे 1 सेकंड के लिए प्रेस कर फिर प्रेशर हटा लें और फिर दोबारा प्रेस करें।
3. हर 6 घंटे में इस प्रोसेस को दोहराएं। इसे करने में सिर्फ 1 या 2 मिनट ही लगेंगे।

इसे करने के बाद पहली बार से ही आपको फायदा महसूस होने लगेगा।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- इन '5 हेल्थ प्रॉब्लम्स' के लिए नीम का तेल है अचूक उपाय

क्या न करें-

1. स्थपनी मर्म को मीडियम प्रेशर से ही दबाएं। बहुत जोर से या बहुत धीरे दबाने पर ये असर नहीं दिखाएगा।
2. गर्दन बिलकुल न झुकाएं। अगर गर्दन झुकाई तो ये असर नहीं करेगा और गर्दन में दर्द भी हो सकता है।
3. अपने अंगूठे को माथे से हटाना नहीं है। बस प्रेशर बढ़ाना और घटाना है। अंगूठा अगर माथे से हटाएंगी तो असर कम होगा।



ये तरीका बहुत कारगर है और लंबे समय से बना हुआ सिरदर्द भी इससे ठीक हो जाता है। इसे जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।