• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यह संकेत बताते हैं कि आपको अब अधिक नींद लेने की है जरूरत

अगर आप अपने शरीर की जरूरत से कम नींद लेती हैं तो इससे आपको कुछ संकेत नजर आ सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Aug 2022, 19:01 ISTUpdated -01 Aug 2022, 19:01 IST
Next
Article
sleep deprivation

नींद और सेहत का गहरा नाता है। अच्छी नींद ब्यूटीफुल स्किन और अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन आज के समय में लोग नींद से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। किसी को रात में नींद ही नहीं आती या फिर कुछ लोग सोते-सोते उठ जाते हैं और फिर उन्हें नींद आने में समस्या होती है।

अगर ऐसा होता है तो उनकी नींद पूरी नहीं होती और व्यक्ति को दिनभर थका हुआ महसूस होता है। हालांकि, नींद की कमी से सिर्फ व्यक्ति को थकान या लो एनर्जी की समस्या ही नहीं होती, बल्कि इससे शरीर में अन्य भी कई बदलाव होते हैं।

दरअसल, जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो वह खुद ही इसके संकेत देना शुरू कर देता है। हो सकता है कि आपको सुबह उठने में परेशानी हो या फिर आप बार-बार बीमार पड़ने लग जाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह दर्शाते हैं कि आपको अब अधिक नींद लेने की जरूरत है-

अलार्म घड़ी के बिना उठने में समस्या होना

alarm watch

यदि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो ऐसे में आप सुबह के अलार्म के बिना भी समय पर जाग जाएंगे। लेकिन जो लोग आवश्यकतानुसार नींद नहीं लेते हैं, उन्हें उठने में समस्या होती है। उठने से पहले स्नूज़ बटन को दो बार दबाना नींद की कमी का स्पष्ट संकेत है।

इसे जरूर पढ़ें- रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

नींद में गाड़ी चलाना 

अगर आपको गाड़ी चलाते हुए नींद आने लगती है या फिर आप भरी हुई आंखों से ड्राइविंग करते हैं तो यह संकेत है कि आप आप बहुत थके हुए हैं और आपको एक अच्छी नींद की जरूरत है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप ड्राइविंग को अवॉयड ही करें, क्योंकि यह बहुत अधिक खतरनाक भी है। इससे एक्सीडेंट होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।(बेहतर नींद के लिए उपाय)

Recommended Video

पूरा दिन कॉफी का सेवन करना 

coffee

जब आप पर्याप्त रूप से नींद नहीं लेते हैं तो इससे व्यक्ति को बहुत अधिक थकान का अहसास होता है। ऐसे में व्यक्ति खुद को अधिक अलर्ट बनाए रखने के लिए कैफीन(कैफीन के नुकसान) पर निर्भर हो जाता है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कप कॉफी ठीक है, लेकिन जागते और सतर्क रहने के लिए आप पूरा दिन कैफीन लेते हैं तो अब आपको कॉफी छोड़कर एक अच्छी नींद लेनी चाहिए। 

बार-बार गलतियां करना

जब आप थके हुए होते हैं, तो किसी भी चीज पर फोकस करना या ध्यान एकाग्र करना मुश्किल हो सकता है। जिसके कारण काम के दौरान गलतियां करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। अगर आप भी इन दिनों अपने काम में कुछ ज्यादा ही गलतियां करने लगे हैं तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिल पा रही है।

बार-बार बीमार होना 

falling ill

नींद की कमी आपके इम्यून सिस्टम (इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाएं) को भी प्रभावित करती है। अगर आप लंबे समय से पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो ऐसे में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से मजबूत नहीं होती है। ऐसे में आपके शरीर को बीमारी से लड़ने में कठिनाई हो सकती है और आप बार-बार बीमार हो सकते हैं।

चीजों का भूल जाना

नींद की कमी शार्ट टर्म मेमोरी को विपरीत तरह से प्रभावित करती है। इसलिए, जो लोग पर्याप्त नहीं लेते हैं, उन्हें चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है।

चिड़चिड़ा होना 

irritated

थके होने से आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप अधिक उदास, चिंतित या निराश महसूस कर सकते हैं। ऐसे लोगों के स्वभाव में अधिक चिड़चिड़ापन देखा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- अगर लेती हैं अधूरी नींद तो जान लें 1 वजह, जिसे जानने के बाद आप जरूर सोएंगी 8 घंटे

तो अब अगर आपको यह संकेत नजर आएं तो आप अपने स्लीप पैटर्न पर ध्यान दें और एक बेहतर नींद लेने की कोशिश करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।