एक पुरानी कहावत है 'भूखे पेट भजन न होई' यानि खाली पेट में किसी भी तरह का काम नहीं हो पाता है। ये सच भी है, अगर आपको भूख लग रही है तो कई बार काम होना तो दूर किया हुआ काम भी बिगड़ जाता है और ज्यादा देर भूखे रहने की वजह से एसिडिटी, पेट दर्द, उल्टी, लो ब्लड शुगर आदि की समस्याएं तो होती ही रहती हैं। ऐसे में आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। 

सुबह उठकर कुछ खाने की परंपरा तो हमेशा से रही है, लेकिन लाइफस्टाइल के चलते अब ये खत्म होती जा रही है और लोग ब्रेकफास्ट स्किप करने लगे हैं, लेकिन इस दौरान वो कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं जो उनके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जो हमें खाली पेट बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। 

एक्सपर्ट सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पांच ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है जिन्हें खाली पेट बिल्कुल नहीं करना चाहिए। उन्होंने इसके कारणों को भी डिटेल में एक्सप्लेन किया है। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: स्वाद से भरपूर काबुली चने का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे 

खाली पेट न करें ये 5 काम-

पूजा ने एक इंटरएक्टिव वीडियो के जरिए बताया है कि कौन से पांच काम हमें खाली पेट नहीं करने चाहिए-

  • कॉफी नहीं पीनी चाहिए
  • अल्कोहल नहीं लेना चाहिए
  • चीविंग गम नहीं चबानी चाहिए
  • शॉपिंग नहीं जाना चाहिए
  • गुस्सा नहीं करना चाहिए 

अब हमने ये तो जान लिया कि क्या नहीं करना चाहिए, चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि आखिर खाली पेट इन चीज़ों को क्यों मना किया जाता है? 

1. क्यों सुबह उठते से ही नहीं पीनी चाहिए कॉफी? 

अगर आप सुबह उठते से ही खाली पेट कॉफी पिएंगे तो आपके पेट में एसिडिटी बनेगी और इसका कारण है कॉफी में मौजूद कंपाउंड जो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बढ़ाते हैं। यही कारण है कि कई लोगों को सुबह उठते से ही कॉफी पीने में तकलीफ होती है। (सुबह उठते ही क्यों नहीं पीनी चाहिए कॉफी यहां जानिए विस्तार से)  

empty stomach and things

2. खाली पेट क्यों नहीं पीना चाहिए अल्कोहल? 

अगर आपके पेट में खाना नहीं है और आप खाली पेट अल्कोहल पी रहे हैं तो ये सीधे आपकी ब्लड स्ट्रीम में जाता है। एक बार अल्कोहल ब्लड स्ट्रीम में पहुंच जाए तो ये बहुत तेज़ी से पूरे शरीर में फैसला है और इससे ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं जिससे हमें तुरंत झटका सा महसूस होता है और गर्मी लगती है। ये हमारी पल्स रेट को गिरा देता है और ब्लड प्रेशर भी इसके कारण बहुत ऊपर-नीचे हो जाता है।  

ये हमारे पेट के रास्ते किडनी, लंग्स, लिवर और फिर ब्रेन तक भी पहुंच सकता है और ऐसा होने में बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगता है। पूजा मखीजा के अनुसार इंसान जितना अल्कोहल पीता है उसका 20 प्रतिशत हिस्सा 1 मिनट के अंदर ही दिमाग तक पहुंच जाता है। अगर पेट भरा रहता है तो ये अल्कोहल को ब्लड स्ट्रीम में इतनी तेज़ी से पहुंच कर डैमेज करने से रोकता है इसलिए ये बेहतर माना जाता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

 

इसे जरूर पढ़ें- बढ़ते वजन से परेशान महिलाएं ये डाइट रूल्‍स अपनाएं, दिखेगा जल्‍द असर  

3. क्यों खाली पेट नहीं चबानी चाहिए चीविंग गम? 

खाली पेट में चीविंग गम चबाना सही नहीं माना जाता क्योंकि चबाना एक नेचुरल प्रोसेस है और जैसे ही इंसान चबाना शुरू करता है हमारे पेट में डाइजेस्टिव एसिड बनने लगते हैं। ये डाइजेस्टिव एसिड खाली पेट में एसिडिटी से लेकर अल्सर तक कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए ये बेहतर होगा कि आप खाली पेट में चीविंग गम चबाने जैसा काम न करें।  

4. खाली पेट क्यों नहीं करनी चाहिए शॉपिंग? 

खाली पेट शॉपिंग करना भी सही नहीं माना जाता है। Cornell University की रिसर्च टीम द्वारा की गई दो स्टडीज बताती हैं कि खाली पेट शॉपिंग से न सिर्फ हम जरूरत से ज्यादा सामान खरीद लेते हैं बल्कि इस दौरान हाई कैलोरी फूड्स भी ले लिए जाते हैं। ऐसे में आपको खाली पेट शॉपिंग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।  

Recommended Video

5. क्यों खाली पेट गुस्सा नहीं करना चाहिए? 

खाली पेट अगर लोग गुस्सा करते हैं तो इसका असर उनके ब्लड शुगर लेवल पर भी पड़ता है क्योंकि भूख में ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है। ऐसे में अगर आप कोई स्नैक ले लेते हैं तो गुस्सा कम हो सकता है। स्टडीज बताती हैं कि खाली पेट गुस्सा बढ़ता है और इसलिए खाली पेट गुस्सा करना सही नहीं होता है।  

अब जब आप ये जान ही गए हैं कि खाली पेट किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए तो इस बात का ध्यान हमेशा रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।