Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पैरों की देखभाल का नहीं है समय, तो इन 5 टिप्स की मदद से करें Instant Pedicure

    अगर आपके पैरों की स्किन सॉफ्ट नहीं है, फटी हुई एड़ियां परेशान कर रही हैं या पैरों से बदबू आती है तो ये 5 टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।
    author-profile
    Updated at - 2020-07-07,09:58 IST
    Next
    Article
    best pedicure tips to follow at home

    फटी हुई एड़ियां, बदबू दार पैर, शू बाइट और न जाने किन-किन तरह की समस्याओं से हमारा सामना होता रहता है। पैरों की स्किन पर ध्यान न देने से ड्राई स्किन और ब्लिस्टर्स भी हो सकते हैं। पैरों से जुड़ी इन सभी समस्याओं का आसान उपाय हो सकता है पेडिक्योर। न सिर्फ इससे पैर रिलैक्स होते हैं बल्कि खूबसूरत भी होते हैं। पेडिक्योर करवाना अच्छा तो लगता है, लेकिन कई बार आपके पास इसका समय नहीं होता। मानसून आदि में तो अक्सर पैरों से बदबू आने लगती है, लेकिन आप हर बार पार्लर जाकर पेडिक्योर तो नहीं करवा सकती हैं न। ऐसे में क्यों न आपको कुछ ऐसे टिप्स बताए जाएं जो आपकी इस समस्या का हल कर दें।

    ये टिप्स इंस्टेंट पेडिक्योर या फुट ट्रीटमेंट के लिए बहुत उपयोगी हैं। अगर आपके पास 10 मिनट हैं तो ये कारगर साबित हो सकते हैं। हां, कुछ मामलों में आपको रात भर का इंतज़ार करना पड़ सकता है, लेकिन उस केस में भी ट्रीटमेंट करने के लिए आपको सिर्फ 5-10 मिनट ही लगेंगे।

    इसे जरूर पढ़ें- चॉकलेट पेडिक्योर को घर पर कैसे करें, जानिए ये आसान तरीका

    1. फुट ट्रीटमेंट-

    अगर आपके पैरों की ड्राई स्किन काफी ज्यादा है, ऐड़ियां फट रही हैं या फिर पैरों की स्किन का टेक्शचर सही नहीं है तो आप ये ट्रीटमेंट रात में कर सकती हैं।

    बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना है बस बादाम तेल या फिर नारियल के तेल को थोड़ा सा गर्म कीजिए और उसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल फोड़कर डालिए। इसे गुनगुना ही साफ पैरों पर लगा लीजिए। इसके बाद मोजे पहन कर सो जाइए। सुबह तक आपको मिलेंगे सॉफ्ट पैर।

    pedicure at home

    इंस्टेंट तरीका- अगर रात भर का समय नहीं है तो पैरों में थोड़ा सा मेयोनीज लगाकर 10-20 मिनट के लिए बैठ जाएं। हालांकि, इससे उतना फायदा नहीं होगा, लेकिन अगर फटे पैर दर्द कर रहे हैं या कहीं बाहर जाना है और पैरों की स्किन सॉफ्ट चाहिए तो ये अच्छा साबित होगा।

    2. लूफा की जगह इस्तेमाल करें पाइनएप्पल-

    समय की कमी के कारण अगर आप अपने पैरों का ध्यान नहीं दे पा रही हैं तो एक इंस्टेंट तरीका ये भी हो सकता है कि आप अपने पैरों के लिए पाइनएप्पल स्क्रब तैयार करें। करना कुछ नहीं है बस लूफा की जगह फ्रेश पाइनएप्पल स्लाइस से अपने पैरों को रगड़िए। बस कुछ सेकंड स्क्रब करने के बाद ही आप देखेंगी कि आपके पैरों की डेड स्किन कितनी आसानी से निकल रही है।

    साथ ही साथ पाइनएप्पल स्क्रब का फायदा ये है कि इससे पैरों की बदबू भी खत्म होती है। पैरों में सिर्फ 20 सेकंड तक इसे रगड़ने से ही आपका काम हो जाएगा।

    pedicure from pineapple

    अगर आपके पास थोड़ा सा समय है तो आप गुनगुने पानी में पाइनएप्पल और पुदीना डालकर थोड़ी देर बैठ जाएं। इसमें थोड़ा सा नमक भी डालें। 3-4 मिनट बाद पाइनएप्पल स्लाइस से स्क्रब कर लें।

    3. डियोड्रेंट से करें पैरों की देखभाल-

    डियोड्रेंट का इस्तेमाल अगर अभी तक आप सिर्फ तन की दुर्गंध के लिए करती आई हैं तो अब ये आदत छोड़ दीजिए। डियोड्रेंट का इस्तेमाल आप पैरों के लिए भी कर सकती हैं। अगर आप शू-बाइट से परेशान रहती हैं तो बस इतना करें कि हील्स या कोई नया जूता पहनने से पहले अपने पैरों में डियोड्रेंट छिड़क लें। इससे एक प्रोटेक्टिव लेयर बन जाएगी और आपके जूते आपको काटेंगे नहीं।

    नोट- अगर कहीं छिल गया है तो डियोड्रेंट की जगह वैसलीन लगाएं। क्योंकि ऐसे मौके पर डियोड्रंट से जलन हो सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट में घर पर ऐसे करें इंस्टेंट पेडिक्योर, पैर होंगे साफ, चिकने और गोरे

    Recommended Video

    4. बाथ सॉल्ट का करें इस्तेमाल-

    कई बार हमारे पैरों की मसल्स इतनी ज्यादा दर्द करती हैं कि हमें समझ नहीं आता क्या किया जाए। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि हम गलत तरह के फुटवियर पहन लेते हैं या फिर अपने पैरों पर काफी समय तक ध्यान नहीं देते। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो आप पूरा पेडिक्योर न कर बस बाथ सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। एप्सम बाथ सॉल्ट आसानी से मिल भी जाता है और बस थोड़ी देर इसके इस्तेमाल से पैर एक्सफोलिएट हो सकते हैं। आपको करना ये है कि गुनगुने पानी में बाथ सॉल्ट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल (अगर आपको कोई और खुशबू पसंद हो तो वो वाला एसेंशियल ऑयल लें) डालकर 10-15 मिनट के लिए रिलैक्स करना है।

    craked heals treatment pedicure

    इस वक्त टीवी या कोई बेहतरीन वीडियो देखिए और अपना टाइम पास कीजिए। अगर किताब पढ़ने का शौक है तो किताब पढ़िए। आपके पैरों का दर्द ये बाथ सॉल्ट खींच लेगा और इस वक्त अगर आप स्क्रब कर सकती हैं तो अपने पैरों पर स्क्रब करें।

    5. ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल-

    अगर आपके पैरों से बदबू आती है और आप चाह कर भी इसका उपचार नहीं कर पा रहीं तो ड्राई शैम्पू आपके काम आ सकता है। ये ड्राई शैम्पू तब बहुत मददगार साबित होगा जब आपने मोजे नहीं पहने हों। बस इसे अपने पैरों पर छिड़किए, 2 मिनट रुकिए और फिर अपने जूते पहन लीजिए। हां, तुरंत फुटवियर न पहनिएगा क्योंकि अगर आप ऐसा करती हैं तो स्लिप होने का खतरा हो सकता है।

    इन टिप्स को जरूर आजमाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।