पिछले कुछ समय से ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श लेने के मामले में काफी बढ़ोतरी देगी गई है। खासकर कोरोना के मामले जब से पूरे विश्व भर में तेजी से बढ़े हैं, उसके बाद से तो बहुत से लोगों ने घर बैठे डॉक्टर से हेल्थ संबंधी सलाह लेना स्टार्ट कर दिया है। अगर आप भी इस महामारी के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहती और घर बैठे किसी डॉक्टर से सलाह लेने के बारे में सोच रही है, तो आपको कुछ बुनियादी बातों पर गौर करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप आसानी से किसी भी डॉक्टर से हेल्थ संबंधी सलाह ले सकती हैं। 

वीडियो कॉल के लिए तैयार हैं 

things in mind while consulting a doctor online inside

सबसे पहले तो अपने आप को यह सुनिश्चित कर लें कि क्या आप डॉक्टर से बात करने के लिए वीडियो कॉल के लिए सहज है या नहीं। अगर आपको लगता है कि वीडियो कॉल में सहज नहीं है, तो आप वीडियो कॉल के माध्यम से नहीं बल्कि फ़ोन कॉल के माध्यम से भी ऑनलाइन परामर्श ले सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: आंखों से लेकर किडनी तक, शरीर के विभिन्‍न अंगों को फायदा पहुंचाते हैं ये फूड्स

पंजीकृत डॉक्टर से सलाह लें 

things in mind while consulting a doctor online inside

कोरोना काल में ऑनलाइन डॉक्टर सेवा की मांग बहुत बढ़ गई है। आजकल बहुत से डॉक्टर बिना किसी पंजीकृत होने के बाद भी सलाह दें रहे हैं। ऐसे में आप उन्हीं डॉक्टर से सलाह लें जिनका नाम सरकारी पंजीकृत सूची में दर्ज हो। आप किसी भी अंजान डॉक्टर से सलाह लेने से बचे। इसके लिए आपको मान्यता प्राप्त और पंजीकृत वेबसाइटों पर ही भरोसा करनी चाहिए। अगर आप डॉक्टर को व्यक्तिगत तौर पर जानती हैं तो फिर ठीक है। 

Recommended Video

  

खुलकर बीमारी बताएं 

things in mind while consulting a doctor online inside

डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते समय आप अपनी बीमारी के बारे में खुलकर बात करें। कई बार वीडियो कॉल के माध्यम से दूर बैठे डॉक्टर से मरीज खुलकर बात नहीं कर पाते हैं, तो ऐसे में डॉक्टर को काफी परेशानी होती है ठीक से बीमारी के बारे में अंदाज़ा लगाने में। ऐसे में आप एक लिस्ट बना लें कि डॉक्टर से बात करने पर उसने ये बात करनी है और कुछ इस तरह अपनी बीमारी के बारे बताना है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के लिए रामबाण है रागी, डाइट में जरूर करें शामिल


पुरानी दवा साथ में रखें 

अगर आप पहले से कोई दवा लें रही है, तो इसकी सभी जानकारी डॉक्टर को ज़रूर दीजिये। पुरानी दवा की जानकारी देने से काफी हद तक डॉक्टर ये समझ जाते हैं कि आपको कौन सी बीमारी थी और अब किस तरह की दवा आपको लेनी चाहिए। हां, इतना ज़रूर ध्यान दें कि जब डॉक्टर दवा का नाम बताएं तो उनसे पर्चा स्कैन करके या व्हाट्सप्प या मेल पर ज़रूर मांगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image credit:(@s3-ap-southeast-1.amazonaws.com,www.quickrxrefill.com)