हर रोज नींद से जगने के बाद हम सबसे पहले जिस चीज का इस्‍तेमाल करते हैं वो है टूथब्रश। हम टूथब्रश का डेली यूज तो करते हैं लेकिन हमारा कभी भी इस ओर ध्‍यान नहीं जाता की यह हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए सही है या नहीं। और यही वजह है की इसे खरीदते समय हम सबसे ज्यादा लापरवाही कर जाते हैं। अकसर हम पॉप्युलर विज्ञापन देखकर या सस्ते के चक्कर में पड़ कर टूथब्रश खरीद लेते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि अगर हमारा टूथब्रश सही नहीं होगा तो यह हमारे दांतों और मसूड़ों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए टूथब्रश खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।  तो चलिए जानते हैं टूथब्रश खरीदते समय वे कौन सी बातें हैं जिनपर हमें गौर करना होगा।

keep these best things in mind when buying a toothbrush inside

इसे जरूर पढ़ें: रवीना टंडन जैसे सफेद चमकदार दांत पाने के लिए उनका ये घरेलू नुस्‍खा अपनाएं

सॉफ्ट ब्रिसल्स का करें चुनाव

यह कई स्टडीज में भी प्रूव हो चुका है कि टूथब्रश वही अच्‍छा होता है जिसके ब्रिसल्स बिल्‍कुल सॉफ्ट हों। ऐसे ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से दांतों की सफाई करने पर दांत ज्यादा बेहतर तरीके से साफ होते हैं। सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से मसूड़ों भी डैमेज नहीं होते। वहीं, अगर टूथब्रश के ब्रिसल्स हार्ड होते हैं तो मसूड़े छिल जाते हैं जो मसूड़ों से जुड़ी कई समस्‍याओं को जन्‍म दे सकते हैं, जैसे- मसूड़ों में ब्लीडिंग होना, दर्द होना इत्‍यादि। यही नहीं यह सेंसिटिविटी की समस्‍या को भी बढ़ा देता है।

keep these  things in mind when buying a toothbrush inside

 

ग्रिप वाले टूथब्रश

मार्केट में कई तरह के टूथब्रश उपलब्‍ध हैं जिनमें से कुछ में रबर ग्रिप होती है तो कुछ में नहीं होती। एक अच्‍छा ब्रश खरीदना चाहती हैं तो ग्रिप वाले ब्रश ही खरीदें क्योंकि यह पकड़ को बनाए रखने में मदद करते हैं और दांतों (डेंटल हाइजीन का रखें ध्‍यान) को बेहतर तरीके से साफ करते हैं।

Recommended Video

टूथब्रश हेड कैसा हो

ऐसा टूथब्रश ना खरीदें जिसका हेड पार्ट चौड़ा हो बल्कि ऐसा टूथब्रश खरीदे जिसका हेड पार्ट पतला हो। नैरो हेड वाले टूथब्रश से ब्रेश करने पर दांतों की सफाई अच्‍छे से होती है क्‍योंकि वे ज्यादा अंदर तक जाते हुए सबसे पीछे के दांतों (इन 5 तरीकों से चमकेंगे आपके दांत) को भी साफ करते हैं। वहीं, ब्रश का हेड पार्ट चौड़ा होने पर पीछे के दांतों तक ब्रश सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है और जिसकी वजह से प्लॉक जमा का जमा रह जाता है, जो दांतों में सड़न पैदा कर सकता है।

know how to buying a toothbrush inside

पॉप्युलर विज्ञापन पर ना जाएं

लोग अक्सर ऐसे टूथब्रश खरीदते हैं जिनका मार्केट में जमकर प्रचार किया जाता है, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल ना करें। टूथब्रश खरीदते हुए विज्ञापनों के झांसे में ना आएं बल्कि अपना दिमाग लगाएं। टूथब्रश खरीदते हुए हमेशा उसकी खुबियों पर ध्‍यान दें ना कि प्रचार पर।

ब्रैंड का रखें ध्‍यान

बिना ब्रैंड नेम वाला ब्रश लेने से बचें। इस तरह के टूथब्रश के ब्रिसल्स से लेकर किसी तरह की टेस्टिंग नहीं हुई होती है और इन्हें सिर्फ बेचने के लिहाज से बाजार में उतारा जाता है। ऐसे में यह दांतों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

keep these things in mind when buying a toothbrush inside

बच्चों के लिए सही साइज का चुनाव

बच्चों के लिए अगर ब्रश (बच्चों के दांतों का ख्‍याल कैसे रखें) खरीद रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्चों के लिए बनाने वाली टूशब्रश ही खरीदें। 'टूशब्रश ही तो है इससे कुछ नहीं होगा' जैसी सोच के साथ ब्रश ना खरीदें। ऐसे ब्रश खासतौर पर बच्चों के लिए डिजाइन किए जाते हैं, ताकि उनके दांतों या मसूड़ों को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचें और मुंह की सफाई भी अच्‍छे से हो जाए।

when buying a toothbrush inside

इसे जरूर पढ़ें: इन '5 हेल्थ प्रॉब्लम्स' के लिए नीम का तेल है अचूक उपाय

अगर आप इन बातों का ध्‍यान रखेंगी और उसी के आधार पर अपने लिए सही टूथब्रश का चुनाव करेंगी तो आपके दांत और मसूड़े हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहेंगे। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)