आंखें हमारी महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं। आँखों के बिना तो जीवन की कल्पना भी अधूरी सी है। पर पहले  जहां उम्र बढ़ने के साथ आँखों की रोशनी कम होती थी। वहीं आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है। आंखों की रोशनी को  किस तरह  बढ़ाया जा सकता है आइये जानें -

नजर कमजोर होना आजकल एक सामान्य सी बात है पर इसके प्रति की गई लापरवाही समझदारी की बात नहीं है  सही खानपान से इस समस्या का समाधान भी निकाला जा सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे और ये उपाय बता रहे है वैध विनोद कुमार यादव एम डी. पंचकर्म विशेषग्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी।

घरेलू उपाए

1. पैर के तलवों पर तिल के तेल की मालिश करके सोएं. सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें।

eyesight inside

2. एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें. रोजाना रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डाले। इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अगर पाना चाहती हैं आकर्षक आंखें तो आजमाएं ये 5 टिप्स

3. त्रिफला चूर्ण को रात्रि में पानी में भिगोकर, सुबह छानकर उस पानी से आंखें धोने से नेत्रज्योति बढ़ती है

4. अपनी दिनचर्या में आँखों का व्यायाम और योग को शामिल करें जिससे आँखों की रौशनी बढ़ने में लाभ हो। इसके लिए नियमित प्राणायाम, अनुलोम विलोम, शवासन, सर्वांगासन जैसे आसनो को शामिल करें।

5. त्रिफला 3 से 6 ग्राम शहद या गाय के घी के साथ ले सकते है। 

6. कनपटी पर गाय के घी की हल्के हाथ से रोजाना कुछ देर मसाज करने पर आंखों की रोशनी बढ़ती है

7. आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

eyesight inside

8. बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।

10- सुबह-शाम शवासन या योग निद्रा करें।

इसे भी पढ़ें: सुबह की सैर के फायदे नहीं ये नुकसान जानिए, जो आपको हैरान कर देंगे

11- बहुत अधिक या कम रोशनी में ना पढ़ें। इससे भी आंखे  खराब होती हैं।

12- बहुत कम या बहुत तेज रोशनी में न पढ़ें। लेट कर भी न पढ़ें और न ही लेट कर टीवी देखें।

13- अधिक तनाव एवं कब्ज से बचें।

14-पालक, पत्ता-गोभी, गाजर, मेथी आदि हरी सब्जियाँ और पपीता, नींबू, संतरा आदि पीले फल आहार में शामिल करें।

eyesight inside

15- विटामिन ए, ई व सी से भरपूर कई पीले फल आँखों के लिए फायदेमंद होते है। इसलिए इनके सेवन से दिन की रोशनी में आँखों से देखने की क्षमता बढ़ती है।

16. केमिकल और घातक चीज़ों से बचें। बालों में भी केमिकल युक्त चीज़ों के इस्तेमाल ना करें, इससे भी आँखों की रोशनी प्रभावित होती है।

17.  मुंह में पानी भर कर आंखों पर ताजे पानी के छींटें मारें।

eyesight inside

18. आँखों की समस्या से निजात पाने के लिए पर्याप्त नींद लें। वक्त पर सोने और पर्याप्त नींद लेने से आँखों में दर्द की शिकायत नही रहती। 

19. बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।

20. अपनी डाइट में प्याज, लहसुन, अखरोट, बादाम, अंगूर, काली मिर्च, कच्चा नारियल, अंडा, दूध आदि का भरपूर सेवन करें।