कहा जाता है कि आंखें मन का रास्ता होती है जहां से मन और तन की छुपी हर बात पता चल जाती है। अगर आप झूठ बोल रहे होते हैं तो आपकी आंखें झुक जाएगी। वहीं अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा तो भी आपकी आंखों से पता चल जाएगा।

जैसे की कई लोगों की आंखें पीली-पीली सी और बुझी-बुझी सी नजर आती हैं। ऐसे में उनका पूरा चेहरा ही बुझा सा नजर आता है। वैसे भी बिना सुंदर आंखों के चेहरा कैसे सुंदर नजर आएगा? इसलिए आंखों को आकर्षक बनाने के कुछ कुदरती तरीके आप अपना सकती हैं। 

भागती-दौड़ती लाइफ और दिन पर दिन बढ़ते प्रदुषण के कारण आंखों पर काफी गहरा असर पड़ता है। जिसके कारण आंखों की  चमक खो जाती है और आंखें बेजान नजर आने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ये कुछ टिप्स आजमायें, हम दावा तो नहीं कर रहे हैं कि इससे आपकी आंखों की खोई चमक वापस आ जाएगी मगर आपको थोड़ा बहुत फायदा जरूर पहुंचेगा। 

सुबह-सुबह खाएं बेरीज़ 

to make eyes moe attractive by natural tips berries

सुबह-सुबह आप जो भी चीज खाती हैं तो उनका असर आपकी आंखों में काफी अच्छे तरीके से पड़ता है। क्योंकि सुबह-सुबह आपका पेट खाली होता है और जैसे ही आप कुछ खाती हैं तो दिमाग उसे शरीर के हर हिस्सों में तुरंत बेजने लगता है। इसलिए सुबह की शुरुआत हमेशा हेल्दी खाने से करनी चाहिए। 

आंखों में चमक लाने के लिए सुबह-सुबह हमेशा बेरीज़ खाएं। बेरीज़ में आप ब्लूबेरीज़, रस्पबेरीज़, स्ट्रॉबेरीज़ और मलबेरीज़ जैसी ताज़ी बेरीज़ में से कोई भी बेरीज़ खा सकती हैं। इन बेरीज़ में काफी मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो आपकी आंखों और स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे खाने से आपको अन्‍य कोई सेहत से जुड़ी समस्‍या न हो। 

आंखों पर रखें टी बैग

to make eyes moe attractive by natural tips teabags

दिन भर काम करने और प्रदूषण की मार झेलने के कारण आंखें बेजान हो जाती हैं। ऐसे में आंखों में जान लाने के लिए आंखों को बंद कर उनके ऊपर ठंडे टी बैग्स रखें। लेकिन अगर आंखें बहुत ज्यादा दर्द करती हैं और आंखों के नीचे काफी डार्क सर्कल्स हो गए हैं तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर, आंखों के ऊपर टी बैग्स रखें। 

ऐसे करें इस्तेमाल- ऑलिव ऑयल में कॉटन डुबोएं और उसे आंखों के ऊपर लगाएं। फिर इसके ऊपर ही ठंडी-ठंडी टी बैग्स रख लें। आंखों को बहुत ज्यादा आरामम मिलेगा, मगर ऐसा करते वक्‍त सावधानी पूरी बरतें और अगर आपको आंखों में जलन या कोई भी दिक्‍कत महसूस हो, तो इस नुस्‍खें का प्रयोग न करें।  

करें आंखों को हाइड्रेटेड 

to make eyes moe attractive by natural tips close eyes

ऑफिस में बहुत ज्यादा देर तक कंप्युटर के सामने बैठकर काम करने से आंखें थक जाती हैं। कई लोगों की तो आंखों से पानी भी निकलने लगता है। ऐसे में बीच-बीच में आंखों को बंद कर उन्हें मसाज करते रहें। इससे आंखों पर जोर नहीं पड़ेगा और आंखें थकेंगी भी नहीं। ज्यादा अच्छा रहेगा अगर आप हर 30 से 40 मिनट में स्क्रीन से ब्रेक लें तो। 

करें आलू और खीरे का इस्तेमाल 

to make eyes moe attractive by natural tips cucumber and potato

आलू और खीरे नेचुरल आई मास्क हैं। अगर आंखें सूज जाती हैं तो बिना एक पल गंवाए इन मास्क का इस्तेमाल करें। इन्हें पतले पतले स्लाइस में काटें और आंख बंद कर इन्हें आंखों के ऊपर रख लें। इससे आंखों को आराम मिलेगा। 

हमेशा ख़ुश रहें

to make eyes moe attractive by natural tips happy girl

आंखों में चमक लाने का सबसे बेस्ट उपाय है- हमेशा खुश रहना। इससे आंखों से लेकर स्किन तक की खूबसूरती बढ़ती है। आप जितना खुश रहेंगी आपकी स्किन और आंखें उतनी ही ज्यादा ग्लो करेंगी। दरअसल खुलकर हंसने से ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रुप से बढ़ता है जिससे स्किन और आंखों में ग्लो आता है। इसके अलावा अच्छी नींद लें और दिन में सुबह या शाम को मेडिटेशन करें। 

तो इन टिप्स को फॉलो करें और बिना मेकअप पर एक पैसा खर्च किए आंखों में लाएं चमक। 

नोट- त्वचा सेंसिटिव है तो पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें और तब ही किसी नुस्‍खे का इस्तेमाल करें। हम ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि इन टिप्‍स से आपको फायदा जरूर मिलेगा। इसलिए आप इन टिप्‍स को आजमाते वक्‍त पूरी सावधानी बरतें।