अगर ऐसा कहें कि किसी को अपने बालों से कम प्यार है, तो यह आश्चर्य की बात होगी। महिलाएं और या फिर पुरुष बाल हम सभी की पर्सनैलिटी को एन्हांस करते हैं। बालों का टूटना या कमजोर होना ही हमें बेहद परेशान कर देता है। ऊपर से मानसून का मौसम भी ऐसा होता है, जिसमें बालों का टूटना आम है। लेकिन क्या ऐसा है कि आप कोविड-19 संक्रमण से उबरे हैं और आपके बाल झड़ रहे हैं? अगर हां, तो आप ही नहीं, बल्कि कई अन्य लोगों को भी यही शिकायत है।

जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज से पूछने पर वह कहती हैं, 'लॉन्ग कोविड, एसिम्टोमैटिक कोविड, पोस्ट कोविड से पीड़ित लोगों में बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है। इसका कारण है ट्रिप्टोफैन मालअब्जॉर्प्शन का होना। इसकी पुष्टि कई अध्ययनों से भी हुई है। यह एक तरह का अमाइनो एसिड होता है, जो प्रोटीन बनाने में मदद करता है। यह हेयर फॉल से सीधे तौर पर संबंधित है। हालांकि कोविड के बाद और क्या समस्याएं होंगी इस बारे में कोई डॉक्टर और वैज्ञानिक कुछ नहीं बता सकता है। हां, इससे बालों के झड़ने की गंभीर समस्या सामने आई है।' डॉ. दीपाली भारद्वाज ने कोविड और हेयर फॉल से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए और हमें यह भी बताया कि हम इससे कैसे निपट सकते हैं। चलिए जानें कोविड-19 से हो रहे हेयर फॉल पर डॉ. भारद्वाज की राय।

कोविड-19 और हेयर फॉल

how to treat hair loss due to covid

डॉ. भारद्वाज कहती हैं, 'एक डर्मेटोलॉजिस्ट होने के नाते, मैं आए दिन हेयर फॉल से जुड़ी समस्याओं को देखती हूं। कोविड संक्रमण के बाद, कोविड वैक्सीन के बाद, पैनडेमिक के कारण और कोविड में होने वाले स्ट्रेस के कारण हेयर फॉल की समस्या गंभीर हो गई है।' वहीं ऐसे कई कारण हैं जो हेयर फॉल की वजह बन रहे हैं।

expert quote on hair fall due to covid

कोविड के कारण बाल क्यों झड़ते हैं?

कोविड में होने वाले तनाव के कारण बाल झड़ते हैं। हेयर फॉल, बालों का पतला होना, फ्रिजी होना और डैमेज बाल, तब होते हैं, जब फॉलिकल के भीतर की कॉयल सिकुड़ जाती है या फिर क्षतिग्रस्त हो जाती है। हेयर फॉलिकल कई चरणों से गुजरते हैं। ग्रोइंग स्टेज, रेस्टिंग स्टेज और रिप्रोडक्शन स्टेज। कोविड और स्ट्रेस के कारण बहुत सारे हेयर फॉलिकल निष्क्रिय अवस्था में चले जाते हैं, जिससे बालों का झड़ना और पतले होने की समस्या होती है।

कब तक रहती है बालों के झड़ने की समस्या?

hair fall problem due to covid

डॉक्टर भारद्वाज बताती हैं, 'इस दौरान आपके बाल 3 से 6 महीने तक झड़ते हैं। कभी-कभी बालों का झड़ना साल भर तक चलता है।' एक साल तक बालों के झड़ने की समस्या को क्रॉनिक टेलोजन एफ्लुवियम (Chronic Telogen Effluvium) कहते हैं। वहीं जब यह स्थिति 3 महीने तक रहती है, तो उसे एक्यूट टेलोजन एफ्लुवियम कहा जाता है।

कोविड-19 से होने वाली बालों की अन्य समस्याएं?

डॉ. भारद्वाज के मुताबिक, जिन लोगों को ऑयली स्कैल्प की समस्या रहती है, इस कारण उनका स्कैल्प ड्राई हो रहा है। ड्राई हेयर वाले लोग बालों के फ्रिजी होने की शिकायत कर रहे हैं। बालों का फ्रिजी होना आम समस्या है, जो तनाव के कारण होती है। इस संक्रमण से बचाव के लिए आपने जो दवाइयां ली होंगी, उसके कारण भी यह हो सकता है। कोविड से उबर रहे लोगों में दोमुंहे बालों की समस्या भी देखी जा सकती है।

कैसे पता लगाएं कि बाल कोविड के कारण ही झड़ रहे हैं?

identify hair fall is due to covid

मौसम में बदलाव होने के कारण बालों का झड़ना अलग होता है। वहीं एक दिन में हमारे लगभग 100 बाल टूटते ही हैं। चूंकि बालों की भी अपनी एक साइकिल होती है, जिसमें कमजोर, पुराने बाल गिरते हैं और नए बाल आते हैं। लेकिन अगर कंघी करते वक्त आपके बालों के गुच्छे निकल रहे हैं और आपकी स्क्रंची में भी ऐसे ही बालों की बॉल बनी हुई है, तो यह कोविड के कारण ही है। 100 से ज्यादा बालों का निकलना या टूटना या फिर बालों का बहुत उलझना और बालों की गांठे भी यह दर्शाती है कि यह कोविड के कारण ही है।

इसे भी पढ़ें :Hair Fall Problem: महंगे शैंपू के बावजूद इस 1 कारण से झड़ते हैं आपके बाल

ऐसे में कैसे करें बालों की देखभाल?

ऐसे में जरूरी है कि आप कम केमिकल का यूज करें। बालों को ब्लो ड्रायर से सुखाने की बजाय हवा से सूखने दें। बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। शावर की जगह बाल्टी से नहाएं, क्योंकि ऐसे में शावर का प्रेशर स्कैल्प पर लगेगा और बाल झड़ेंगे। अगर आपका ऑयली स्कैल्प भी है, तो भी थोड़ा तेल लेकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें और स्टीम दें। आप गर्म पानी में टावल भिगोकर उसे सिर पर भी लपेट सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और स्टीम करने से बालों की ग्रोथ में भी असर पड़ेगा। इसके अलावा पैराबीन, सल्फेट फ्री शैंपू का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें :Stop Hair Fall: बालों का झड़ना और गंजापन रोकता है इन 5 चीजों से बना जादुई तेल

Recommended Video

मस्टर्ड सीड्स और कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करें

castor oil mustard seed for hair fall

डॉ.भारद्वाज कहती हैं कि आप बालों को नियमित रूप से तेल की मसाज दें। साथ ही आप सरसों का पाउडर और कैस्टर ऑयल को मिक्स करके अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। यह बालों को पोषण पहुंचाएगा और झड़ते बालों को रोकेगा। इसके अलावा अपनी डाइट का बहुत ध्यान रखें उच्च प्रोटीन आहार लेने से मदद मिलती है क्योंकि हमें एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। डॉ दीपाली प्रोटीन युक्त आहार की सलाह देती हैं जिसमें सोया, मशरूम, दाल, हरी सब्जियां, चिकन, अंडे और सी फूड शामिल होना चाहिए।

हमें उम्मीद है अब आप अपने बालों के झड़ने का कारण भी समझ गए होंगे। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik images