गरिमा के बाल इतने पतले हो गए है कि उसे कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि ये क्‍यों हो रहा है क्‍योंकि वह महंगे शैंपू और कंडीशनर से लेकर हेयर ट्रीटमेंट तक सब कुछ करवा कर देख चुकी थी लेकिन फिर भी उनके बाल लगातार झड़ रहे थे और पतले हो रहे थे। जब भी वह कंघी या ब्रश करती, या शैंपू करने के बाद टॉवल और सोकर उठने के बाद तकिए पर भी बाल दिखाई देते थे। यह समस्‍या गरिमा की ही नहीं बल्कि उनकी जैसी कई महिलाओं की हैं। क्‍या यह समस्‍या आपकी भी हैं? अगर हां तो परेशान ना हो तो एक बार अपनी डाइट को जरूर देख लें। कहीं डाइट में आयरन की कमी से तो ऐसा नहीं हो रहा है।

जी हां बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाते हैं। बाल जितने मजबूत, घने, लंबे और चमकदार होंगे उतने ही व्यक्तित्व में निखार लाएंगे। लेकिन बालों का झड़ना आजकल आम समस्‍या बन गई है। जिससे लगभग हर कोई परेशान रहता है। हालांकि बालों के झड़ने को हम एक ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम मानते है। इसलिए बालों के लिए महंगे से महंगा ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन बावजूद इसके बालों का झड़ना बंद नहीं होता हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बालों पर हमारी डाइट को बहुत असर पड़ता है। जी हां हेल्‍दी, लंबे और मजबूत बालों को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करना बहुत जरूरी है। खासतौर से डाइट में आयरन लेना बहुत जरूरी होता है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं

hair fall beauty

आयरन की कमी से झड़ते है बाल

जी हां, बालों के झड़ने और आपकी डाइट में गहरा संबंध होता है। कई रिसर्च से इस बात पता चला है कि ज्यादा बाल तब झड़ते हैं जब शरीर में आयरन की कमी होती है। आयरन की कमी से बालों का विकास रूक जाता है और वह कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। दरअसल, आयरन की कमी से बॉडी में ब्‍लड की कमी हो जाती है, जिससे स्कैल्प को पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन नहीं मिलता है और हेयरफॉल होने लगता है। इसके अलावा  शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है, जिससे रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी होती है और बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही आयरन बालों को मजबूती के साथ मुलायाम भी बनाता है।

hair fall problem

यूरोपियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार आयरन की कमी के कारण महिलाओं को बालों के झड़ने का अधिक अनुभव होता है। स्‍टडी में यह भी पाया गया कि आयरन की कमी से बालों के गिरना बढ़ जाता है। आयरन बालों की जड़ों और स्‍कैल्‍प में ऑक्‍सीजन और पोषण के फ्लो को बढ़ाकर बालों की बनावट को बेहतर बनाने में हेल्‍प करता है। बाल जब असामान्‍य रूप से झड़ने लगें तो समझ जाना चाहिए कि बॉडी में आयरन की कमी होने लगी है। इससे पहले कि यह स्थिति और गंभीर हो और आपके लुक पर इसका असर पड़ने लगें, अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को शामिल कर लें।

iron for women health

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में बालों की हर तरह की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मुल्तानी मिट्टी

आयरन के स्रोत

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली, बीन्स, दालें, बीज, गहरे हरे रंग की सब्जियां, कीवी, अनार, गुड़ आदि को शामिल करें। क्‍योंकि इसमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं। आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह से आयरन सप्लीमेंट्स भी ले सकती हैं। 

अगर आप भी सुंदर, रेशमी और घने बाल चाहती हैं तो महंगे शैंपू, कंडीशनर और हेयर ट्रीटमेंट के साथ-साथ आयरन से भरपूर फूड को शमिल करें।