बहुत सारे लोगों की शिकायत होती है कि सुबह जब वह वॉशरूम जाते हैं तो उनका पेट अच्‍छे से साफ नहीं हो पाता है। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिनका पेट रोज साफ ही नहीं होता है। पेट साफ नहीं होने वाली स्थिति बहुत सारी परेशानियां पैदा कर सकती है। साथ ही अगर आपका पेट अच्‍छे से साफ नहीं होता है तो आप पूरे दिन असहज महसूस करते हैं। न तो आपको ठीक तरह से भूख लगती है और न ही आप ताजगी महसूस कर पाते हैं। 

न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर इससे जुड़ी एक पोस्‍ट शेयर की है। इस पोस्‍ट में उन्‍होंने बताया है कि पेट अच्‍छी तरह से साफ हो इसके लिए आपको अच्‍छी पूप हैबिट्स (Poop Habits ) डालनी चाहिए। सोनाली ने स्‍टेप्‍स में यह भी बताया है कि पेट ठीक से साफ न होने की दशा में क्‍या करना चाहिए। 

अगर आप भी इस मुसीबत से जूझ रही हैं तो इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर समस्‍या से निजात पा सकती हैं। 

normal poop habits

फाइबरयुक्‍त भोजन करें- 

अगर आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी (गुनगुने पानी पीने के फायदे) से करती हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है, मगर इसे बावजूद अगर आपका पेट ढंग से साफ नहीं होता है तो यह संकेत है कि आप सही डाइट नहीं ले रही हैं। सोनाली ने बेस्‍ट पूप हैबिट्स के लिए अपनी पोस्‍ट में पहला स्‍टेप फाइबरयुक्‍त भोजन करना बताया है। 

फाइबरयुक्‍त भोजन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और कब्‍ज की समस्‍या में राहत पहुंचाता है। अगर आप अपनी डाइट में फाइबरयुक्‍त भोजन शामिल करती हैं तो पेट ठीक से साफ होता है और पेट दर्द, जलन, खट्टी डकारें, कब्‍ज, गैस जैसी समस्‍याएं नहीं होती हैं। 

फाइबरयुक्‍त भोजन के लिए आप अपनी डाइट में कच्‍चा केला शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप, लौकी, कद्दू, ब्रोकली और ग्‍वार फली की सब्‍जी भी खा सकती हैं, इनमें भी फाइबर की उचित मात्रा होती है।  

इसे जरूर पढ़ें: जूही परमार से जानें पान खाने के अद्भुत फायदे

tips for healthy bowel movement

सुबह के वक्‍त पेट साफ जरूर करें- 

आपको काम पर जाने की जल्‍दी है तो सुबह उस हिसाब से ही अपनी दिनचर्या शुरू करें। जल्‍दबाजी में अक्‍सर लोग अपनी नित्‍य क्रियाओं में सही से समय नहीं देते हैं। खासतौर पर पेट साफ करने के लिए लोग ज्‍यादा वक्‍त देना टाइम को वेस्‍ट करना समझते हैं। मगर सुबह का ही समय होता है जब आपको पेट अच्‍छे से साफ करने के लिए थोड़ा वक्‍त जरूर निकाल लेना चाहिए। अगर सुबह के समय पेट अच्‍छे से साफ हो जाएगा तो आपका पूरा दिन सहजता के साथ बीत जाएगा। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

सही पोजीशन में टॉयलेट सीट पर बैठें-  

पेट ढंग से साफ होगा या नहीं, यह काफी हद तक टॉयलेट सीट (गंदे टॉयलेट को साफ के टिप्‍स) पर आप की पोजीशन पर भी निर्भर करता है। अगर आपका पेट अच्‍छे से साफ नहीं होता है तो आपको टॉयलेट सीट पर बैठ कर पैरों के नीचे एक स्‍टूल रखना चाहिए, जिसकी हाइट इतनी हो कि आप उसका सहारा लेकर आराम से टॉयलेट सीट पर बैठ सकें। ऐसा होने से भी पेट को साफ करने में आसानी होती है। 

healthy bowel habits to prevent constipation

फर्मेंटेड फूड खाएं- 

फर्मेंटेड फूड में लैक्टिक एसिड होता है। अगर आप अपनी डाइट में एक फर्मेंटेड फूड शामिल करते हैं तो इससे आंतों की सेहत दुरुस्‍त रहती है। खासतौर पर पेट में गैस, दर्द, कब्‍ज आदि की समस्‍या में इस तरह फूड आइटम बहुत फायदा करता है। इससे आपके शरीर को विटामिन-बी 12 भी मिलता है। फर्मेंटेड फूड का सेवन करने के लिए बेस्‍ट होगा कि आप अपनी डाइट में दही को नियमित रूप से शामिल करें। 

healthy poop per day tips

विपरीत करनी योगासन करें 

सोनल अपनी पोस्‍ट में बताती हैं, 'योगा करना शरीर के लिए बेस्‍ट होता है। अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको वॉशरूम जाने से 10 मिनट पहले विपरीत करनी योगासन जरूर करना चाहिए।'

Recommended Video

कैसे करें ये योगासन 

  • सबसे पहले जमीन पर अपनी योगा मैट बिछाएं और उस पर लेट जाएं। 
  • आप अगर यह योगासन पहली बार कर रही हैं तो कमर के नीचे एक तकिया लगा लें। 
  • अब अपने पैरों और हिप्‍स को 45 डिग्री के कोण पर ऊपर उठाएं। 
  • इस बात को सुनिश्‍चित कर लें कि आपकी कोहनियां जमीन पर टिकी हों और कमर को सपोर्ट कर रही हों। 
  • इस पोजीशन में 30 से 60 सेकंड तक रहें। इस योगा को करने से भी आपको पेट साफ करने में मदद मिलेगी। 

तो अगर आपका पेट भी रोज अच्‍छे से साफ नहीं होता है तो एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए इन स्‍टेप्‍स को जरूर फॉलो करें। साथ ही इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी सेहत से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik