पानी जीवन की मूलभूत जरूरत है और किसी भी जीवित प्राणी के अस्तित्व के लिए बेहद जरूरी है। मानव शरीर का लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना है, इसलिए फिट रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी जोड़ों को चिकनाई देता है, बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालता है, आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखता है और बॉडी के टेम्‍परेचर को कंट्रोल करता है।

माना जाता है कि अगर आप हेल्‍दी और फिट रहना चाहती हैं, तो आपको सुबह उठकर सबसे पहले 1 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। कुछ लोगो को तो यहां तक कहना हैं कि बिस्तर से बाहर निकलने के तुरंत बाद पानी पीने से तेजी से वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है, जबकि दूसरों को लगता है कि इससे आपका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होता है। लेकिन सर्दियों के दिनों में अक्‍सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं और सुबह के समय तो पानी पीना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं करते हैं। लेकिन गर्मियों की तरह सर्दियों के सुस्‍त दिनों में भी वजन कम करने और खुद को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह खाली पेट पानी पीना बेहद जरूरी होता है। मेरा यह मानना है कि दिन की तुलना में सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से आपको ये 3 फायदे हो सकते हैं। ऐसा मैंने अनुभव किया है और यह फायदे मैं आपके साथ भी शेयर कर रही हूं।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन  

hot water benefits in winter body detox inside

कैलोरी की मात्रा करता है कम

यह सच है कि पानी पीने से कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है, क्योंकि यह आपको भरे हुए का अहसास कराता है। वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को अक्सर पानी का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है ताकि ओवरईटिंग को रोका जा सके। माना जाता है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से पूरे दिन ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा कम करने में हेल्‍प मिलती है साथ ही यह आपको हाइड्रेटेड रखने में हेल्‍प करता है।

hot water benefits in winter for glowing skin inside

रिहाइड्रेट करने में मददगार

सुबह पानी पीने से वास्तव में हम हाइड्रेट होते है क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं तो हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह का यूरीन आमतौर पर गहरे पीले रंग का होता है। वास्तव में, यूरीन हाइड्रेशन लेवल का एक स्पष्ट संकेतक नहीं है। यह आमतौर पर सुबह के समय डार्क होता है क्योंकि यह अधिक फोकस होता है क्योंकि आपने रात भर पानी नहीं पिया होता है। इसलिए सुबह के समय पानी पीने से हमें रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है।

Recommended Video

टॉक्सिन निकालने में मददगार

हमारी किडनी बॉडी से टॉक्सिन को हटाने के लिए जिम्‍मेदार होती हैं और उसे इस काम को करने के लिए पानी की जरूरत होती है, और अगर आप सुबह के समय टॉक्सिन हटाने में हेल्‍प मिलती है। जी हां अगर आपकी बॉडी में टॉक्सिन्स बड़ी मात्रा में मौजूद हैं, तो आपकी किडनी आसानी से इसे संभाल पाएगी।

लेकिन अगर आप सर्दियों में सुबह के समय पानी नहीं पीना चाहती हैं तो इसमें कोई जबरदस्‍ती नहीं है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखें। प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीना आपकी बॉडी के लिए आवश्यक है। जब भी आपको प्यास लगे, एक गिलास पानी पिएं, चाहे वह सुबह हो या रात।

इसे जरूर पढ़ें: गर्म पानी दूर करेगा महिलाओं की 10 परेशानी, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

hot water benefits in winter for weight loss inside

एक्‍सपर्ट की राय

इस बारे में आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''जब आप गर्म पानी पीती हैं, तो इससे बॉडी में जमा फैट कम होने लगता है, जिससे आपका वेट कम होने लगता है। कब्‍ज से परेशान महिलाओं के लिए सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये पीरियड्स के दिनों में होने वाले ऐंठन और दर्द को दूर करने में हेल्‍प करता है। बदलते मौसम में होने वाली गले की खराश को दूर करता है।''