गलत आदते इंसान को बड़ी जल्दी लग जाती हैं। वहीं कई कोशिशें करने के बाद भी ये आदतें छूटने का नाम नहीं लेती। आपकी रोजाना की जाने वाली ऐसी कई आदतें हैं जो आपके आने वाले जीवन में गहरा नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में इन आदतों को छोड़ने के लिए आपको मजबूत कदम उठाने होते हैं। चाहे वो सिगरेट की लत या सोशल मीडिया पर लगे रहने की बुरी आदत ये सभी इसी तरह की आदतें हैं, जिन्हें शुरू तो हम अपनी मर्जी से करते हैं मगर खत्म नहीं कर पाते। 

कई बार जब हम ऐसी आदतें छोड़ने का फैसला करते हैं तब भी बहुत सी समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में ये बाद सभी के दिमाग में आती है कि किस तरह हम अपनी किसी भी खराब लत से छुटकारा पा सकते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बुरी आदतों को छोड़ने के फैसले पर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं। आइए जानते हैं।- 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट- 

how to leave bad habbits

इसमें एक्सपर्ट की भी अपनी अलग राय होती है। कई लोगों पर यह ट्रिक काम भी की है, पर हम ये बात हमारी एक्सपर्ट साइकोलॉजिस्ट भावना बर्मी से जानेंगे कि क्या ऐसा हो सकता है, कि एक निर्धारित समय तक कोई काम ना करने के बाद हमारी वो आदत पूरी तरह के लिए छूट जाए। जिस पर डॉक्टर भावना बर्मी जी ने हमें बताया कि रिसर्च कहती है कि कोई काम अगर हम 21 दिन तक करते हैं, तो वह हमारी आदत बन जाती है, इसी तरह अगर हम किसी चीज के लिए आदत कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं, तो उस आदत के छूटने की गुंजाइश हो जाती है और इसी तरह कंट्रोल करने से ही आप बुरी आदतों से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हैप्पी लाइफ के लिए इन Bad Habits से आज ही कर लें किनारा

आदत छोड़ने के लिए अपनाएं इस तरह के तरीके- 

how to get rid of bad habbits

  • आदत छोड़ने के सबसे जरूरी चीज होती है मन से फैसला करना कि आप दोबारा वो चीज नहीं करेंगे। ऐसे में आपको रोज उठने के तुरंत बाद खुद से वादा करना चाहिए कि आप ये काम अब नहीं करेंगे, चाहे जो भी हो जाए।
  • अपने फोन में ये रिमाइंडर लगाएं कि कौन सा काम आपको नहीं करना है, बार-बार उस फैसले को लिखा देखकर आप और ज्यादा मोटिवेट होते हैं, इससे आपको वो आदत छोड़ने में आसानी होगी।
  • जब आपका मन दोबारा वहीं चीजें करने को कहे तो अपने आपको आप किसी और काम में व्यस्त कर लें, इससे आपका ध्यान उस आदत से हट जाएगा। 
  • रोज सोने से पहले खुद को शाबाशी दें कि आपने पूरा दिन उस चीज को नहीं किया, जिसका आपने फैसला लिया था।  

आदत छोड़ने में आ सकती हैं कुछ ऐसी मुश्किलें- 

ways to get rid of bad habbits

जब आप आदत छोड़ने का मन बनाएंगे तो हो सकता है आपको कोई चीज बार-बार डिस्ट्रैक्ट करे, ऐसे में आपको इस तरह की चीजों को नहीं देखना चाहिए जिन्हें देखकर आपका वहीं काम करने का मन दोबारा करने लगे।

दूसरे लोग जो इस वक्त वही काम कर रहे, उन लोगों से नजदीकी आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें, जो आपको दोबारा उस आदत की तरफ धकेल सकते हैं।

Recommended Video

आदत छोड़ने के लिए खुद को इस तरह से करें बूस्ट- 

tips get rid of any habbit

बुरी आदत को पूरी तरह छोड़ने के लिए जरूरी है खुद को प्रोत्साहित करना। जिसके लिए आपको खुद को याद दिलाना होगा कि आपको ये आदत क्यों छोड़नी है, उसकी जगह नई और बेहतरीन आदत डालनी है, जिससे आपको आदत छोड़ने का फैसला लेने में आसानी हो।

तो ये थी कुछ खास बातें जो आपकी आदत छुड़वाने के फैसले के लिए लाभदायक हो सकती हैं, साथ ही इस तरह से आपको आदत छोड़ने में आसानी होगी। हमारा लेख आपको पसंद आया हो तो लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 image- freepik and unsplash