• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बहुत ज्यादा चलने के कारण पैरों में है दर्द? इन आसान तरीकों से मिलेगी राहत

क्या आपके पैरों में भी अक्सर दर्द रहता है? तो आराम के लिए इन नुस्खों को आजमाकर देखें। 
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial
Published -18 Apr 2022, 18:03 ISTUpdated -18 Apr 2022, 18:18 IST
Next
Article
leg pain remedy main

कई बार बहुत ज्यादा चलने पर या ट्रेकिंग करने के बाद पैरों में काफी तेज दर्द होता है। पैरों का दर्द कई तरह का होता है। अगर इसका कारण पता हो तो इस समस्या का निवारण करना काफी आसान हो जाता है। कई बार मसल्स खिंचने से, पैरों की पिंडलियों पर ज्यादा दबाव पड़ने या बॉडी में ऐंठन भी पैर दर्द की एक वजह हो सकती है। कई बार किसी पुराने एक्सीडेंट का दर्द भी उभर आता है जिस वजह से पैरों में या पैर के पंजों में दर्द होने लगता है। अगर मसल्स में तनाव की वजह से दर्द हो तो इसे मसल रिलैक्सेंट खाकर ठीक किया जा सकता है। लेकिन हर बार दवाई के सेवन से भी शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

ऐसे में अगर आप को जरूरत से ज्यादा पैरों में दर्द हो रहा है तो किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। लेकिन ज्यादा बेहतर है कि इस स्थिति में घर पर ही कुछ बेहद आसान तरीके अपनाकर इस समस्या हो हल कर लिया जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे बेहद मामूली घरेलू उपाय जो आपको पैरों में होने वाले दर्द या ऐंठन से निजात दिला सकते हैं।

गर्म पानी से सिंकाई

foot dip

अगर पहाड़ पर ट्रेकिंग करने के कारण या बहुत ज्यादा पैदल चलने के कारण आपके पैरों में दर्द हो रहा है तो गर्म पानी से सिंकाई करने पर इसमें काफी हद तक राहत मिल सकती है। इसके लिए भगौने को पानी से भरकर गैस पर चढ़ाएं। पानी को गुनगुना गर्म करें। इसमें नमक डालकर घोलें। इस पानी में थोड़ी देर तक पैर डालकर बैठें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पैर इसमें से निकालकर अच्छे से पोंछ लें और मोजे पहन लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

हॉट ऑयल मसाज

leg massage

सरसों के 2 चम्मच तेल में 2 चुटकी अजवाइन डालकर खौला लें। इस तेल को ठंडा हो जाने दीजिए। अब किसी जानकार मसाज एक्सपर्ट से इस तेल से पैरों की आहिस्ता-आहिस्ता मालिश करवाइए। ऐसा करने से पैर के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: घुटनों के दर्द को ना करें नजरअंदाज, है ये बड़ी बीमारी का संकेत

आइस पैक

अगर बहुत ज्यादा चलने की वजह से आपके पैरों में सूजन आ गई है या दर्द हो रहा है तो आइस पैक से आपको काफी आराम मिल सकता है। जिस जगह दर्द है वहां पर आइस पैक लगाएं। इससे काफी हद तक सूजन और दर्द कम हो जाएगा। अगर चोट लगने के कारण पैर में खून का थक्का जम गया है और दर्द हो रहा है तो भी आइस पैक इसे ठीक करने में काफी हद तक कारगर है।

फिटकरी का पानी

accupressure

हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें। अब इसे पानी में 10 से लेकर 15 मिनट तक पैर डालकर बैठे रहें। इससे दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी। इस नुस्खे से सूजन, बदबू या फंगल इंफेक्शन से भी निजात मिल सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है आयुर्वेद, ये 8 उपाय आप भी अपनाएं

बेकिंग सोडा

पैरों का दर्द दूर करना चाहती हैं या सूजन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसके लिए एक भगौने में पानी गर्म करें। अब एक टब में ये पानी डालें और इसमें इतना नॉर्मल पानी मिलाएं ताकि ये सहने योग्य गुनगुना हो जाए। इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें पैर डालकर 15 से 12 मिनट तक सिंकाई करें और फिर पैर पोंछ लें। इससे पैरों की तकलीफ में काफी आराम महसूस होगा।

Recommended Video

वैसे तो ये नुस्खे पूरी तरह से सेफ हैं लेकिन इसके बावजूद इन्हें अमल में लाने से पहले किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की राय जरूर ले लें ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

पैर में दर्द होने पर आप भी ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

imagecredit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।