शादियों का समय होने का मतलब है अनेकों प्रकार के भोजन का सेवक करना। शादियों के सीजन में हर दिन किसी न किसी शादी या समारोह में खाने के लिए न्‍यौता आ ही जाता है। ऐसे में इन शादियों और समारोह में खाने के लिए भोजन खा तो लेते हैं, लेकिन अगले दिन मालूम चलता है कि पेट ख़राब हो गया है। कई बार कई दिनों तक भी लोग फूड प्वॉयजनिंग से परेशान रहते हैं। अगर अपने भी शादियों के इस सीजन में कुछ ऐसा-वैसा खाना खा लिया है और पेट ख़राब हो गया है, तो आज आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस परशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं।

करें सेवन मेथी का 

home remedies for food poisoning during wedding season inside

अक्सर शादियों में गलत खाना खाने से पेट में जलन में होने लगती है। ऐसे आप जलन को दूर करने के लिए जीरा और मेथी दाने का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच मेथी दाना और आधा चम्मच जीरा को तेल में अच्छे से भून लीजिये और इसका पेस्ट बना लीजिये। फिर इस पेस्ट में दही में मिलाकर दिन में कम से कम एक से दो बार सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: कत्था कई मायने में शरीर के लिए है फायदेमंद, आप भी जानें

अदरक 

home remedies for food poisoning during wedding season inside

भारतीय घरों में बनाने वाली सब्जी के साथ अन्य डिश के जयका को बढ़ाने के लिए अदरक का इस्तेमाल हमेशा से होते रहा हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि पेट ख़राब होने पर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप अदरक पाउडर को छाछ में मिलाकर दिन से एक से दो बार सेवन कर सकती हैं। कई लोगों का यह भी मानना है कि इसके रस को शहद में मिलाकर सेवन करने से भी पेट ठीक रहता है।

Recommended Video

तुलसी पत्ता 

home remedies for food poisoning during wedding season inside

तुलसी का पत्ता को तो कई घरेलू इलाजों के लिए रामबाण है। इसके सेवन से वैसे भी पेट हमेशा सही रहता हैं। लेकिन, शादियों में कुछ इधर-उधर का खाना खाकर अगर आपक पेट ख़राब हो गया है, तो आप तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाकर सेवन कर सकती हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। इसका आप दिन में कम से कम एक से दो बार ज़रूर सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है फूल गोभी, डाइट में जरूर करें शामिल

चीनी और नींबू का घोल

home remedies for food poisoning during wedding season inside

पेट ख़राब होने की समस्या में गुनगुने पानी में चीनी और नींबू रस को मिलाकर सेवन करने से भी पेट की समस्या से आपको राहत मिल सकती हैं। इसे आप दिन में दो बार ज़रूर सेवन करें। कई जानकार ये भी मानते हैं कि नींबू,अदरक रस और काली मिर्च को मिक्स करके सेवन करने से भी पेट को आराम मिलता है। इसे भी आप एक से दो बार सेवन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,st1.thehealthsite.com)