Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्रेड खाने के हैं शौकीन तो हो जाए सावधान, जानें सेहत के लिए कितना हानिकारक है ये

    सुबह-सुबह ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड को शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ब्रेड खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक है,आइए जानते हैं...
    author-profile
    Updated at - 2020-12-31,19:26 IST
    Next
    Article
    freepik.combread calories

    ब्रेकफास्ट से लेकर स्नैक्स तक में अक्सर ब्रेड को शामिल किया जाता है। इनदिनों यह बेहद सुविधाजनक आहार बन गया है, जिसे कभी ब्रेड सैंडविच तो कभी ब्रेड टोस्ट के रूपों में अपनी डाइट में शामिल किया जाता है। लेकिन कई लोग इससे होने वाले नुकसान से बिल्कुल अंजान है। खासकर सफेद ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं होते हैं। अगर आप पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो इसकी जगह पर साबुत अनाज से रोटी खाएं। आइए जानते हैं क्यों ब्रेड नहीं खाना चाहिए।

    नमक की मात्रा 

    bread

    ज्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है। खास कर मार्केट या फिर मॉल से खरीदे गए ब्रेड में नमक अधिक होता है। इसलिए अगर आप ब्रेड कम खाएंगे तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी। हालांकि ब्रेड के एक टुकड़े से कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन बार-बार इसके सेवन से सेहत पर असर दिख सकता है। अगर आप इसे खाना चाहती हैं तो घर पर बिना नमक का इस्तेमाल किए इसे सेंक कर खा सकती हैं।

    बढ़ता है वजन

    white bread nutrition

    ब्रेड में कार्ब, नमक और रिफाइंड शुगर होते हैं, यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इसके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा सफेद ब्रेड रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है। इसके अत्याधिक सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। अगर आप हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहती हैं तो सफेद ब्रेड का सेवन करने से बचें।

    Recommended Video

    हेल्दी फूड नहीं

    white bread

    पेट भरने के लिए फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। जिससे पेट कुछ समय के लिए भरा रहे, लेकिन ब्रेड से आपका पेट नहीं भरता। ब्रेड में ग्लूटेन पदार्थ होता है जिसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा यह कई रोगों को भी आमंत्रित करता है। साथ ही इसमें स्टार्च की मात्रा भी अधिक होता है, यह आपके दातों में सड़न पैदा कर सकते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:हेल्थ पर बुरा असर डाल रहा है वर्क फ्रॉम होम कल्चर, जानिए कौन-कौन सी हो सकती हैं समस्याएं

    हार्ट के लिए नुकसान

    white bread effects

    ब्रेड में अधिक मात्रा में सोडियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट की बीमारी का खतरा अधिक बढ़ जाता है। अत्याधिक ब्रेड का सेवन से आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं शुरू होने लगती हैं। वहीं सफेद ब्रेड को आप किसी भी फॉर्म में खाएं यह सेहत के लिए हानिकारक ही होता है, इसलिए कोशिश करें इसका सेवन कम किया जाए। हेल्‍थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।