नाक के आसपास की स्किन में रूखेपन होना एक आम समस्या है। यहां तक कि जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, उन्हें भी अक्सर नाक के आसपास की स्किन flaky होती हुई नजर आती है। वहीं रूखी स्किन की महिला को तो यह समस्या अधिक होती है। अमूमन महिलाएं अपनी नाक के आसपास के एरिया की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी कभी-कभी उनकी स्किन रूखी हो जाती है। जिसके कारण आपके मेकअप को भी स्मूद लुक नहीं मिलता।

नाक के आसपास dry, flaky skin के कारण उस एरिया में आपका फाउंडेशन और कंसीलर में क्रीज आती हैं, जिससे आपका बेस पैची नजर आता है। अगर आपको भी अगर नाक के आसपास में एरिया में रूखेपन की समस्या होती है तो यकीनन आपके मन में ख्याल आता होगा कि ऐसा क्यों होता है। तो चलिए आज हम आपको इसके पीछे के कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं,, जिसे जानने के बाद आपके लिए भी अपने नोज के आसपास के एरिया को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी-

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

एनवायरमेंटल चेंज

around nose is flaky and dry inside

मौसम में बदलाव और पर्यावरण का गहरा असर स्किन पर भी पड़ता है। पर्यावरण में हानिकारक तत्वों के संपर्क में आने पर नाक के आसपास की त्वचा में सूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है। मौसम में बदलाव आने पर या फिर तापमान में गिरावट से भी आपकी नाक के आसपास की त्वचा सूख जाती है, जबकि आपकी बाकी स्किन हाइड्रेट और कोमल रहती है। (इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो) इसके अलावा, सनएक्सपोजर भी नाक के आसपास की शुष्क त्वचा का कारण बनता है। 

क्या करें: आप आप हर दिन एक अच्छी क्वालिटी वाली सनस्क्रीन अप्लाई करें और इसे जरूरत पड़ने पर फिर से लगाएं।

Recommended Video

कोल्ड या एलर्जी

around nose is flaky and dry inside

हम सभी को अक्सर कोल्ड की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई बार एलर्जी होने पर भी बार-बार छींक आती है। हो सकता है कि इस स्थिति में आपकी नाक के आसपास की त्वचा शुष्क महसूस करती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि नाक बहने या फिर उसे बार-बार छूने पर नाक में फ्रिक्शन होता है और उस पर काफी दबाव पड़ता है, जिससे नाक के आसपास के एरिया में ड्राईनेस महसूस होती है।

क्या करें: नाक पर बार-बार हाथ लगाने और उसे रगड़ने से बचें। इसकी जगह आप एक सॉफ्ट व चिकने टिश्यू को यूज करें।

इसे भी पढ़ें: 5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार


डिहाइड्रेशन

around nose is flaky and dry inside

कई बार आपने नोटिस किया होगा कि नाक के आसपास के एरिया में रूखापन होने पर जब आप मॉइश्चराइजर लगाती हैं, तब भी स्किन dry, flaky ही नजर आती है। यह वास्तव में डिहाइड्रेशन का संकेत है। जब आपकी बॉडी अंदर से डिहाइड्रेट होगी तो इसका असर साफतौर पर आपकी स्किन पर भी नजर आएगा। (आंखों के आस-पास की त्‍वचा हो रही है ड्राए तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाऐं)

क्या करें: अपनी स्किन को सिर्फ उपरी तौर पर ही पोषण ना दें बल्कि उसे भीतर से भी हाइड्रेट करें। इसके लिए आप दिन भर में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीएं। शरीर में पानी की कमी होने पर ना सिर्फ स्किन में रूखापन आता है, बल्कि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।