• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सर्दी-जुकाम में इन फूड से नहीं किया तौबा तो जाएगी हाय..तौबा

सर्दी-जुकाम में कुछ फूड को खाने से आपकी हेल्‍थ के लिए महंगा पड़ सकता है, आइए एक्‍सपर्ट से जानें कौन से हैं ये फूड।
author-profile
Published -04 Jan 2018, 17:13 ISTUpdated -02 Feb 2018, 19:33 IST
Next
Article
cold and cough food health big

बीमारी में अक्‍सर आपने देखा होगा कि हमारा किसी भी चीज में मन नहीं लगता, खासतौर पर सर्दी-जुकाम होने पर तो हमारा किसी भी चीज को खाने का मन नहीं करता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्‍हें खाने के लिए आपका मन ललचाता रहता है और आप इन चीजों को खा भी लेती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सर्दी-जुकाम में ऐसी चीजों को खाना आपकी हेल्‍थ पर गलत असर पड़ता है और इनका सेवन हमारे लिए महंगा पड़ सकता है।

मौसम में बदलाव होने पर हम जल्‍दी बीमार पड़ जाती है। वॉयरल फीवर और फ्लू होना तो बेहद आम बात है। हर तीसरा व्‍यक्ति चाहे वह बच्‍चा हो या बड़ा या फिर बुजुर्ग इससे परेशान रहता ही हैं। और घर में एक के बीमार पड़ते ही फीवर और फ्लू घर के अन्‍य लोगों को भी आसानी से अपनी चपेट में ले लेता है। खैर कोई बात नहीं ऐसा तो होता ही हैं लेकिन हम तो बात कर रहे हैं कि बीमार होने पर कौन से फूड नहीं लेना चाहिए।

बीमारी में हमारा टेस्‍ट बड काम नहीं करता और किसी भी खाने में टेस्‍ट नहीं आता है। इसलिए हम अलग-अलग खानों में टेस्ट ढूंढने लगती हैं खासतौर पर चटपटा और तीखा खाने को मन ललचाता है। लेकिन ऐसे फूड हमारी परेशानी को अधिक बढ़ा सकते हैं इसलिए हमें ऐसी कुछ चीजों में परहेज करना चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए हमने Diploma in nutrition और health education Arun Arora से बात की। जो International Sprots Science Associations (ISSA) Certified personal trainer reebok certified है। तब उन्‍होंने हमें बताया कि सर्दी जुकाम होने पर हमें क्‍या चीजें लेने चाहिए और किन फूड से तौबा करनी चाहिए।

Nutritionist Arun Arora के अनुसार, 'तापमान में लगातार परिवर्तन: - ठंडे से गर्म या गर्म से ठंड के प्रति एक्‍सपोजर से बॉडी को कई तरह के challenges का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको विशेष देखभाल की जरूरत होती है, खासतौर पर डाइट को लेकर। क्‍योंकि गलत चीजों को खाने से आपकी प्रॉब्‍लम्‍स ज्‍यादा बढ़ सकती है।

Read more: पहली सर्दी में कैसे करें अपने नन्हें-मुन्ने की care, जानें

cold and cough food health inside

Don't :- मिल्क से बचें

आपने सुना होगा कि जब भी आप बीमार पड़ें तो दूध या डेयरी पदार्थों से परहेज करें। इनका सेवन करने से म्यूकस और बलगम ज्यादा मात्रा में बनते हैं जिससे आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा यह आपकी बॉडी में गीली खांसी पैदा करता है।

Don't :- चीप्स या अन्य नमकीन

माना कि कफ और कोल्‍ड में चटपटी चीजें खाने को बहुत मन करता है। लेकिन कफ और कोल्ड में इन्‍हें तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे आपके सूखे गले को और कठिनाई हो सकती है।

Don't :- तीखा और मसालेदार खाना

तीखा खाने से ना केवल सर्दी-जुकाम बढ़ता है बल्कि आपकी आपको पेट में जलन और नाक से पानी आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ऑयली और मसालेदार खाने को पचने में ज्यादा समय लगता है और इसकी वजह से आपको जी मचलना और गैस की समस्या हो सकती है। ज्यादा फैटयुक्त फूड बॉडी में सूजन और जलन तो पैदा करता ही है, साथ ही इम्‍यूनिटी को भी कमजोर करता है। फैट के साथ यदि वह तला-भुना भी हो तो और ज्यादा नुकसान करता है। इसलिए सर्दी जुकाम में खासतौर से केक, आइसक्रीम, बिस्कुट आदि से दूर रहना ही ठीक रहता है।

Don't :- Avoid access Sugar

जब बीमार हों तो रिफाइन्ड शुगर का सेवन न करें क्योंकि ये आपके white blood सेल्स की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम कर देता है। जिससे आप लंबे समय तक सर्दी-जुकाम से जकड़ी रह सकती हैं।

Read more: सर्दी में खुद को रखना है गर्म, तो ladies ये 7 चीजें जरूर खाएं

cold and cough food health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

Do :- गुनगुना पानी

थोड़ी-थोड़ी देर में गुनगुना पानी लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

Do :- Steam

यह बहुत ही उपयोगी है क्‍योंकि यह naturally आपके nostrils को खुलती है और इसमें karvol plus capsules की कुछ बूंदों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Do :- Amla shot

आंवला विटामिन सी का बहुत अच्‍छा स्रोत होने के साथ आपका इम्‍य‍ूनिटी बूस्‍टर भी है। आप आंवले का शुद्ध जूस यह गर्म पानी के साथ इसे घूंट-घूंट कर ले सकती हैं। या आप चाहे तो बाजार में आसानी से मिलने वाला आंवला जूस भी ले सकती हैं।

इसके अलावा ब्ल्यूबेरी, ब्लैकबेरी और अंगूर में anthocyanins होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसमें शक्तिशाली anthocyanins गुण होते हैं। साथ ही कुछ हर्ब्‍स जैसे Elder Flower सर्दी-जुकाम से बचाने वाली बहुत ही अच्‍छी औषधि है।

अगर आप बीमारी को जल्द खत्म करके हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो इन चीजों को खाने से बचें। जितना हो सके ताजा फल और साधारण खाना खाएं।

Watch more: इन ड्रिंक्स को पीने से आपको सर्दी में होगा गर्मी का अहसास

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।