• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सर्दी में खुद को रखना है गर्म, तो ladies ये 7 चीजें जरूर खाएं

आइए dietitian ऐसे ही कुछ फूड के बारे में जानते हैं जिनका सेवन सर्दियों में करने से महिलाएं अच्‍छी सेहत और गर्माहट पा सकती हैं।
author-profile
Published -09 Nov 2017, 18:18 ISTUpdated -09 Nov 2017, 18:32 IST
winter fitness woman article image

सुबह से लेकर रात तक हर तरह की जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाएं अपनी हेल्‍थ के प्रति उतनी सजग नहीं होती जितना कि वह अपने शरीर से काम लेती है़। सुबह जल्दी-जल्दी घर की जिम्मेदारियों को पूरा कर के ऑफिस भागना और दिन-भर ऑफिस की जद्दोजेहद के बाद शाम को फिर घर की जिम्मेदारी। इस सब के बीच कहीं न कहीं महिलाओं की सेहत की अनदेखी हो ही जाती है। जिससे उन्हें कई हेल्‍थ संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खासतौर से सर्दियों में।

Digestion के मजबूत होने के कारण जहां एक ओर सर्दियों का मौसम बेहद खास होता है, वहीं दूसरी ओर कमजोर इम्‍यूनिटी के कारण इस मौसम में कई बीमारियों का डर बना रहता है। जबकि मौसमी बीमारियां खासतौर पर सर्दी-जुकाम या फ्लू से बचने के लिए इम्‍यूनिटी का स्‍ट्रॉग होना और बॉडी को गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। और इसके लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है। आइए फोर्टिस हॉस्पिटल की dietitian सिमरन सैनी से ऐसे ही कुछ फूड के बारे में जानते हैं जिनका सेवन सर्दियों में करने से महिलाएं अच्‍छी सेहत और गर्माहट पा सकती हैं।

1बॉडी को गर्म रखें नट्स

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food nuts inside image

Dietitian सिमरन सैनी का कहना है कि सर्दियों में महिलाओं को हेल्‍दी रहने के लिए अपने आहार में बादाम, अखरोट, अंजीर और खजूर को शामिल करना चाहिए। बादाम दिमाग को तेज करने में सहायक होता है। ठंड के दौरान इसे खाने से प्रोटीन, कैल्शियम मिलता है। इसके चाहें तो रातभर पानी में रखकर सुबह खा लें या फिर इसे दूध में मिलाकर या हलवा बनाकर खाएं। अखरोट में फाइबर
फाइबर, विटामिन ए और प्रोटीन होता है। जो बॉडी को गर्म और हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा अंजीर में आयरन भरपूर होता है जो ब्‍लड बढ़ाने में हेल्‍प करता है और खजूर में आयरन के साथ मिनरल्स और विटामिन होते हैं। इसे ठंड में 20 से 25 ग्राम प्रतिदिन लेना चाहिए।

2महिलाओं के लिए अमृत है सीड्स

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food seeds inside image

तिल और अलसी के बीज खाने से महिलाएं सर्दियों में होने वाली बीमारियों का जमकर मुकाबला कर सकती हैं। तिल में कैल्शियम और फैट होता है। इसके कारण ठंड के समय बॉडी को अधिक कैलोरी मिल जाती है और बॉडी का तापमान भी कंट्रोल रहता है। अलसी के फायदों के बारे में आप शायद जानती ही होगी लेकिन हम आपको बता दें कि अलसी महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नहीं है क्‍योंकि फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण यह वजन कम करने से लेकर पीरियड्स और मेनोपॉज में होने वाली परेशानियां को दूर करने में मदद करता है। आप अलसी का सेवन स‍ब्‍जी या रोटी में या फिर इसके लड्डू बनाकर फिर इसकी आधी चम्‍मच का सेवन ऐसे ही कर सकती हैं। अलसी की तासीर थोड़ी गर्म होने के कारण यह सर्दियों में आपकी बॉडी को गर्म रखती हैं।

Read more: सिर्फ ये 5 तरह के बीज खाएंगी तो जिंदगी भर रहेंगी हेल्दी

3ग्रेन का जादू

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food grains inside image

चूंकि यह मौसम सेहत बनाने के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है इसलिए सर्दियों में महिलाओं को अपने आहार में रागी और बाजारे को शामिल करना चाहिए। रागी आयरन का बहुत अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। रागी खाने से ब्‍लड की कमी को दूर किया जा सकता है। नई मांओं को रागी खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनमें हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सके। दूध पिलाने वाली माताओं में दूध की कमी के लिये यह टॉनिक का काम करती है। आप अधिक पौष्टिक चपाती बनाने के लिए गेहूं के आटे के साथ रागी का आटा नियमित रूप से मिला सकती हैं। आयरन से भरपूर रागी में फॉस्फोरस और कैल्शियम भी अधिक होता है। इसमें फाइबर की भी उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा बाजरे की रोटी स्वाद में जितनी अच्छी होती है उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है। गर्भवती महिलाओं को बाजरे की खिचड़ी और रोटी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे गर्भवती महिलाओं में आयरन और कैल्शियम की कमी दूर होती है। बाजरा खाने से आपको एनर्जी मिलती है। गेहूं और चावल खाने के मुकाबले बाजरा खाने से आपको कईं ज्यादा एनर्जी मिलती है। यह एनर्जी का बहुत अच्छा माध्‍यम है।

4अंदर से मजबूती देती है सब्जियां

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food vegetable inside image

सर्दी में हरी सब्जियों भी खूब होती है इसलिए इसका भरपूर सेवन करें। हरी सब्जियां पर्याप्त पोषण के साथ-साथ बॉडी को आंतरिक शक्ति प्रदान करती हैं। हरी सब्जियों के अलावा इस मौसम में मिलने वाली सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर, मूली, मशरूम, मटर को भी अपनी डाइट में शामिल करें। महिलाओं में आयरन की कमी अधि‍क होती है और उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। और मौसमी सब्जियों यानि पालक, गाजर और चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी।

5गाय का शुद्ध देसी घी

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food ghee inside image

ज्यादातर महिलाएं वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के डर से घी खाने से बचती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गाय का घी स्वादिष्ट और सुगन्धित होने के साथ-साथ किसी दवा की तरह काम करता है। अगर गाय के घी का सेवन नियमित रूप से किया जाये तो weight कंट्रोल रहता है, साथ ही आप हर प्रकार की बीमारी से भी बची रहती हैं। गाय का घी खाने वाली महिला के चेहरे पर एक अलग प्रकार की चमक, बॉडी में एनर्जी और ब्रेन तेज होता है। साथ ही ठंड में घुटनों व जोड़ों के दर्द महिलाओं को बेहद परेशान करता है और इससे बचाव के लिए बॉडी में आवश्यक चिकनाई की बेहद जरूरी है। इसके अलावा गाय का घी नाक में डालने से आप माइग्रेन की समस्‍या से भी बची रह सकती हैं।

6पेट के लिए रामबाण दूध

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter milk woman inside

सर्दियों में रात को सोते समय केसर, खजूर, अंजीर या हल्दी वाला दूध डालकर लेना चाहिए। सर्दी के मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी से बचाव हो जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है, जो कि हमारी हेल्‍थ को बरकरार रखने में हेल्‍प करता है। सिमरन कहती हैं कि सर्दियों में खानपान बदलने से पाचन से जुड़ी कई समस्या होने लगती हैं। ऐसे में कब्ज की समस्या सबसे खास है। गर्म दूध हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Read more : रात को पीएं या दिन में, क्‍या है दूध पीने का सही समय?

7एंटीबायोटिक वाला शहद

Image Courtesy: Shutterstock.com
winter food honey inside image

शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जिसमें मौजूद औषधीय गुण जैसे पौटेशियम, आयरन और कॉपर आपको सर्दी की सेहत समस्याओं से बचाएंगे और इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। इसका सेवन आप एक चम्मच नींबू पानी या दूध मिलाकर करें। जो महिलाएं अनिद्रा की समस्या के शिकार हैं, उन्हें रात को सोने से पहले दूध के साथ शहद का सेवन करना चाहिए, इससे वह इस समस्या से आसानी से राहत पा सकती हैं। इसके अलावा आयरन, कैल्शियम, सोडियम फास्फोरस, आयोडीन भी पाए जाते हैं। इसीलिए प्रतिदिन शहद का सेवन करने से शरीर में शक्ति और ताजगी बनी रहती है।

Read more: रोजाना 1 कप चाय की प्‍याली, स्‍वाद और सेहत वाली