अगर शादी के तीन-चार साल के बाद भी आप कंसीव नहीं कर पाईं हैं और घरवाले आपसे जब-तब गुड न्यूज सुनाने के लिए पूछते रहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कंसीव ना कर पाने की प्रॉब्लम से जूझने वाली आप ही नहीं हैं, बल्कि कई महिलाएं हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कई बॉलीवुड सेलेब्स भी कंसीव करने में तकलीफें झेल चुकी हैं। शिल्पा शेट्टी का पहली बार मिस कैरिज के बाद ही मां बन पाई थीं।

काजोल जब पहली बार प्रेगनेंट हुई थीं, तब उन्हें एक्टोपिक प्रेगनेंसी हुई थी, जो मिसकैरिज पर खत्म हुई थी, इस मुश्किल वक्त का काजोल और अजय देवगन ने डटकर सामना किया और अब इनकी प्यारे से दो बच्चे नीसा और युग हैं। इन सेलेब्स की तरह आपके पास भी मम्मी बनने के तमाम रास्ते खुले हुए हैं, लेकिन दूसरे ऑप्शन्स के बारे में सोचने से पहले नेचुरल तरीके से कंसीव करने की फिर से कोशिश करें

खाएं हेल्‍दी खाना

get pregnant inside

कपल्‍स इस बात पर ध्यान नहीं देते कि फर्टिलिटी का खाने से गहरा संबंध है। इसके लिए पोषक तत्वों वाले खाने को अपनी डाइट में शामिल करें। ध्यान दें कि आपके खाने में विटामिन और आयरन से भरपूर सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली शामिल हो। साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं, ब्राउन राइस और बाजरे को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं। इसके अलावा पनीर, अंडा, मछली, सोयाबीन जैसी प्रोटीन डाइट भी आपके लिए जरूरी है। इसके साथ ही प्रोसेस्ड फूड, मैदा और चीनी से दूर रहें।

Read more : रिलेशनशिप में पार्टनर को करना है खुश तो करना ना भूलें ये काम

छोड़ दीजिए टेंशन 

स्ट्रेस और चिंता दोनों ही फर्टिलिटी हार्मोन्स की रिलीज को कम करते हैं और ओवेल्यूशन की प्रक्रिया में रुकावट डाल सकते हैं। टेंशन में होने पर आप मेडिटेशन या योग के जरिए खुद पर काबू रखने का प्रयास करें। अपने इमोशन्स अपने पार्टनर, दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें, इससे आप रिलैक्स रहेंगी। 

रखें फर्टिलिटी मॉनिटर 

get pregnant inside

महिलाओं की पीरियड्स साइकिल में कुछ ही दिन ऐसे होते हैं, जब प्रेग्‍नेंट होने की संभावना ज्यादा होती है। कपल्‍स के लिए यह जरूरी है कि वे प्रेग्‍नेंट होने के सबसे ज्‍यादा संभावना वाले दिनों को लेकर अटेंटिव रहें। हर महिला का पीरियड्स साइकिल अलग होता है, जो कि उनमें हार्मोन्स के लेवल के हिसाब से कंट्रोल होता है, इसलिए फर्टिलिटी मॉनिटर का इस्‍तेमाल करने से आपको बड़ी मदद मिलती है। यह मॉनिटर आपकी साइकिल के कम से कम 6 सबसे ज्‍यादा प्रेग्‍नेंसी की संभावना वाले दिनों की पहचान कर सकते हैं। आजकल इनिटो, डेजी जैसे ब्रांडेड फर्टिलिटी मॉनिटर बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार मॉनिटर चुन सकती हैं। 

कैफीन और अल्कोहल पर पाएं काबू

कम कैफीन लेने और एल्कोहॉल से दूर रहने से भी प्रेग्‍नेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं। लिमिटेड अमाउंट में चाय या कॉफी लेना सेफ है, लेकिन अल्कोहॉल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। ज्यादा मात्रा में इसे लेने से इररेग्‍युलर पीरियड्स और ओवेल्यूशन में कमी जैसी प्रॉब्लम आ सकती हैं। 

एक्टिव जीवनशैली अपनाएं

get pregnant inside

कंसीव करने के लिए आप और आपके पति दोनों को दिन में एक्टिव रहने पर जोर देना चाहिए। बहुत ज्यादा एक्सरसाइज की जरूरत नहीं, लेकिन अपने रूटीन में एक नॉर्मल एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें। इससे हार्मोन का संतुलन बना रहेगा, ब्‍लड का दौरा सामान्य बना रहेगा और प्रेग्‍नेंट होने की संभावना बढ़ जाएगी। आपके लिए हल्की-फुल्की वॉक, लाइट जॉगिंग, साइकिलिंग और स्वीमिंग जैसी एक्टिविटीज अच्छी रहेगी।