सावधान! अगर आप दिल्ली में रहती हैं तो आप में विटामिन डी की कमी हो सकती है। अगर आप दिल्लीवासी हैं तो ये खबर आपके काम की भी है और आपको जगाने वाली भी है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक सर्वे ये दावा कर रहा है कि दिल्ली वासियों में विटामिन डी की कमी हो सकती हैं। 

दिल्ली की भागदौड़ में लोग अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं और अनजाने में ही एक खराब लाइफस्टाइल बना लेते हैं। लेकिन अब थोड़ा सावाधान होने की जरूरत है। एसोसिएट चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के सर्वे के मुताबिक दिल्ली में रह रहे करीब 88% लोगों के शरीर में विटामीन डी की कमी है। 

vitamin d deficiency inside

Image Courtesy: HerZindagi

क्या कहता है सर्वे? 

अगर सर्वे की मानें तो 10 में से 8 दिल्लीवासियों में विटामीन D की कमी है जिसकी वजह से लोगों में कम एनर्जी, डिप्रेशन और मसल्स में दर्द की शिकायत रहती है। सोचने वाली बात यह है कि लोग अभी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं और ना ही इसे लेकर सचेत हैं। 

Read more: यह है वो रामबाण जिससे वजन कम होने के साथ-साथ बढ़ना भी हो जाता है बंद

सर्वे के अनुसार विटमीन डी के कम होने की अहम वजह धूप में कम रहना और दिनभर एयर कंडिशनर में बैठे रहना है। घंटों ऑफिस में बिताने के चलते लोग पूरे दिन एसी में बैठे रहते हैं। इस सर्वे में 21 से 65 साल तक के लोगों को शामिल किया था। 

vitamin d deficiency inside

Image Courtesy: HerZindagi

साल 2017 से 2018 के बीच में किए गए सर्वे में पाया गया कि 21 से 35 साल के युवाओं के शरीर में विटामीन डी की कमी है। ASSOCHAM इस संदर्भ में दिल्ली के PSRI हॉस्पिटल में फ्री चैकअप के लिए मेडिकल कैंप भी लगा रहा है। ASSOCHAM की डॉक्टर एच के चोपड़ा के मुताबिक कुछ अच्छे सप्लीमेंट लेकर या अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके विटामीन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर इस सर्वे की मानें तो केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया में ये परेशानी बढ़ती ही जा रही है। इससे निपटने के लिए अपने खाने में कुछ चीज़ें शामिल करने की जरूरत है जैसे मछली, अंडा, दूध, ऑरेंज जूस जैसी कुछ चीजें अपने खाने में शामिल करनी चाहिए साथ ही अपने लाइफस्ताइन में भी बदलाव करने की जरूरत है। 

 

Recommended Video