चीन के वुहान में शुरू होने वाले कोरोनावायरस का प्रकोप दुनिया भर में फैल गया है। चीन में वायरल संक्रमण के मामले कम होने की सूचना है, वहीं अन्य देशों में नए मामले सामने आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 8,23,626 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं, और लगभग 40,598 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

भारत में कोरोनोवायरस संक्रमण के 4636 मामले सामने आए हैं। ऐसे मामले में, रोकथाम का अत्यधिक महत्व है और एक्‍सपर्ट ने हैंडवॉश, फेस मास्क पहनना और सामाजिक सुरक्षा सुरक्षित रहने के सबसे प्रभावी तरीके अपनाने की सिफारिश की हैं। हालांकि, कई फ़ार्मेसी पर फेस मास्क उपलब्‍ध नहीं है। इसलिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को होममेड फेस मास्क पहनने की सलाह दी, खासकर अगर उन्हें छींकने और खांसी या बाहर जाने जैसी बीमारी के किसी भी लक्षण का अनुभव हो रहा हो। लेकिन क्या हाथों से बना मास्क प्रभावी हैं?

इसे जरूर पढ़ें: माधुरी दीक्षित से लेकर हिना खान और रश्मि देसाई ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिया ये संदेश, आप भी जानिए

homemade mask health inside

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, होममेड मास्क वायरस से 70% सुरक्षा प्रदान करते हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, परिवार के सदस्य जो COVID-19 पॉजिटीव रोगियों की देखभाल कर रहे हैं और COVID-19 पॉजिटीव रोगियों के लिए प्रभावी नहीं है। तो, आप घर पर अपना खुद का फेस मास्क कैसे बना सकते हैं?

तरीका नम्‍बर 1- मास्‍क बनाने का तरीका

  • कपड़े का एक चौकोर टुकड़ा लें और इसे चौड़ाई में लगभग 3 इंच के आयत में मोड़ें।
  • इसके बाद कपड़े के दोनों तरफ इलास्टिक बैंड लगाएं।
  • अब, बाहरी किनारों को केंद्र की तरफ मोड़ें और इसे दोनों तरफ फैलाएं और आपका मास्क तैयार है!

तरीका नम्‍बर 2: कपड़े के 2 टुकड़े का इस्‍तेमाल करना

यह विधि हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। वीडियो में, एक्‍ट्रेस ने कोरोनवायरस से बचने के लिए में एक अच्छा, नया और दोबारा इस्‍तेमाल में आने वाले मास्‍क की सिलाई की विस्तृत प्रक्रिया शेयर की है। 

  • इसे बनाने के लिए समान आकार के कपड़े के 2 टुकड़े लें।
  • सुई और धागे का उपयोग करके, उसकी दोनों साइड की एक साथ सिलाई करें।
  • अब आपके पास एक आयताकार होना चाहिए जो 2 तरफ से सिला जाता है, एक लूप बनाता है।
  • इसे अंदर बाहर फ्लिप करें और इसे ठीक से आयरन करें। इसकी मदद से 3-4 प्लीट्स बनाएं।
  • बची हुई साइड की सिलाई करें और मास्‍क के ऊपर और नीचे बांधने के लिए उपयोग की जाने वाली स्ट्रिप्स की सिलाई करें।

तरीका नम्‍बर 3: बैग्स से बनाएं मास्‍क 

 
 
 
View this post on Instagram

Shortages have become a common thing as we live in a climate of panic and fear! CoVid-19 has changed our lives and what were normal commodities earlier have become expensive needs today for our lives! After sharing with you on how to make your hand sanitizer, a lot of you sent in messages saying that you wanted to know how to make a mask at home. Yes, masks are either sold out or extremely expensive, where found, and hence here I am today sharing with you how you can make your own mask in the most economical way! Use it for your safety when you must step out and remember to keep sanitizing! . . Click on the link in the my bio to watch the video. . . . #JuhiParmar #JuhiVlogs #JuhiBlogs #Blogging #BlogPost #Covid19 #MaskMaking #HomeMadeMask #YoutubeVideo #Vlog #YoutubeVlog #YoutubeLife #CoronaVirus #CoronaVirusPandemic #CoronaVirusOutbreak

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar) onMar 21, 2020 at 1:25am PDT

जूही परमार ने भी अपने यू ट्यूब पर मास्‍क बनाने का तरीका शेयर किया है। उनका कहना है कि ''पूरी दुनिया इस वक़्त अपने कठिन वक़्त से गुज़र रही है और इस वक़्त सबसे ज्यादा जरुरी है खुद को सेफ रखना और घर पर रहना। लेकिन अगर किसी भी कारण से हमें घर से निकलना पड़े तो बिना मास्क के जाना बिलकुल भी सेफ नहीं है। खुद के लिए और अपने बच्चों के लिए जरुरी है कि हम मास्क लगाकर घर से निकले। लेकिन इस टाइम में मास्क की सबसे ज्यादा जरुरत है, वह मार्केट में उपलब्‍ध कम है। अगर मास्क कहीं मिल रहे तो बहुत दुःख की बात है उसको ओवर प्राइस करके बेचा जा रहा है।

Recommended Video

लेकिन ऐसे टाइम पर आप जानते है कि मास्क बहुत जरुरी है। आपको फिर भी मजबूरन ओवर प्राइस मास्क खरीदने की जरुरत नहीं, क्योंकि मास्क घर पैर ही बहुत आसानी से बनाया जा सकता है और इसकी आपके साथ वही शेयर करने वाली हूं ताकि आप घर पर एक नहीं दो नहीं, जितने चाहे मास्क बना सकते है उन्हें दोबारा आसानी से साफ करके इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं और खुद को और अपनी फैमिली को सेफ रख सकते हैं। अब आप सोच रहें होंगे मास्क कैसे बनाएंगे। तो हम आपको बता दें कि जब प्लास्टिक बैग मिलना बंद हुए तो हम सब ने कपडे के बैग इस्तेमाल करना शुरू किया और आज वही बैग हमारे काम आएंगे मास्क बनाए के लिए। आप सभी लोगों के पास घर पर ऐसे बैग जरूर होंगे। हमें इन बैग्स की जरुरत है मास्क बनाए के लिए।

इसे जरूर पढ़ें: हिना खान से जानिए कि बाहर से लाए सामान, सब्जियों और दवाओं को कैसे सैनिटाइज करें 

  • बैग को जरूरी शेप के अनुसार टुकड़ों में काट लें। फिर इसकी सिलवटें बनाएं।
  • इसे ठीक से दबाओ। सभी सिलवटों के कोनों को सिलाई करें।
  • दूसरी तरफ उसी को दोहराएं। एक संकीर्ण पट्टी काटें। 
  • दोनों तरफ से सिलाई करें। अब चार पतली स्ट्रिप्स काटें। 
  • चार कोनों पर सिलाई करें। और मास्क तैयार है।

महत्वपूर्ण जानकारी

घर का बना मास्क केवल हेल्‍दी लोगों द्वारा पहना जा सकता है, न कि स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा, सकारात्मक COVID-19 रोगियों की देखभाल करने वाले परिवार के सदस्यों द्वारा, और COVID-19 रोगी, जिनका परिणाम पॉजिटीव आया है उनके द्वारा इसका इस्‍तेमाल नहीं होना चाहिए।

  • अपने मास्क को गर्म पानी, नियमित डिटर्जेंट या साबुन और कीटाणुनाशक से धोएं। इसे ड्रायर में न डालें
  • हमेशा अपने सिर के पीछे से पट्टियां लेकर और इसे आगे खींचकर अपने मास्क को हटा दें। 
  • हर बार जब आप इसे इस्तेमाल करने के बाद धो लें। 
  • अपने मास्क को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

Disclaimer: टिप्‍स और सुझावों सहित सभी सामग्री, पूरी तरह से इंटरनेट पर उपलब्ध रिसर्च और डेटा पर आधारित है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लें और किसी भी सुझाव को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।