गर्मियों के मौसम में एसी वाले कमरे में बैठना सभी को पसंद आता है। गर्मी में एसी के बिना रहना मुशकिल सा लगता है और हर वक्‍त इसकी जरूरत महसूस होती है। कई लोग तो बिना एसी के गर्मियां बिताने की सोच भी नहीं पाते। कई ऑफिसों में तो इतना तेज एसी चल रहा होता है कि वहां हर मौसम में शॉल या स्‍वेटर पहनना पड़ता है। नौ-दस घंटे इतनी तेज एसी में बैठने से कई बार हमारी तबीयत भी बिगड़ जाती है। क्या आप जानती हैं कि एसी से हमें कई नुकसान भी हो सकते है और इससे हमें सेहत से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती है। एसी के कारण हम अनचाही कई बीमारियों का शिकार हो सकते है। हमेशा एसी में रहने वालों को यह जानने की जरूरत है कि एसी के इस्तेमाल से उन्हें कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। तो आइए जानते है कि एसी से किस तरह से और कौन-कौन सी समस्‍या हमें हो सकती है।

ac is bad for health inside

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झुर्रियों बढ़ाता है आपके तकिये का कॉटन कवर

एसी से हो सकती है हड्डियों से जुड़ी समस्या

रात को एसी में सोने के दौरान कमरे का तापमान कई बार बहुत कम हो जाता है, खासकर जब सुबह के चार या पांच बज रहे हो। ये वो वक्‍त होता है जब हम बहुत गहरी नींद में होते है और हमें इसका अहसास नहीं होता और न ही हम एसी बंद करने के लिए उठते है। ऐसे में हमें अंदाजा भी नहीं होता और शरीर काफी ठंडा हो जाता है। एसी की इसी ठंड के कारण शरीर में हड्डियों से जुड़ी समस्‍याएं शुरू होती हैं जो आगे चलकर बीमारियों का रूप ले लेती हैं।

ताजी हवा की कमी

एसी वाले कमरे के खिड़की-दरवाजे हमेशा बंद रहते है, इस वजह से कमरे की हवा उतने ही दायरे में बंद हो जाती है और बाहर से ताजी हवा भी कमरे में नहीं आती। चौबीस घंटे एसी में रहने से हमारे शरीर को ताजी हवा नहीं मिल पाती है। ताजी हवा की कमी शरीर की ग्रोथ में रुकावट का काम करती है।

do not use ac inside

इसे जरूर पढ़ें: नींद में खलल या हड्डियों में कमजोरी कहीं बॉडी में इसकी कमी का संकेत तो नहीं

एसी में रहने से स्किन पर झुर्रियां की समस्‍या हो सकती है

एसी की ठंडक से हमारे शरीर का पसीना सूख जाता है और एसी शरीर की नमी भी खींच लेता है। नमी के कम होने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां तेजी सी शरीर पर हावी होने लगती हैं।

Photo courtesy- (Navbharat Times, TATA CLiQ, Vox)