• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कम उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां तो इस्तेमाल करें कटहल, केरल ने भी इसे किया आधिकारिक फल घोषित

अगर आपके चेहरे पर कई सारी समस्याएं हो गई हैं तो कटहल का इस्तेमाल करें। कटहल आपके चेहरे की खोई हुई निखार को वापस ले आएगा।  
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -28 Mar 2018, 16:51 ISTUpdated -28 Mar 2018, 17:06 IST
Next
Article
use jackfruit to reduce skin wrinkles main

कीर्ति को कटहल बिल्कुल भी पसंद नहीं था। उसे कटहल की सब्जी थोड़ी कड़वी लगती थी जिसके कारण वो कटहल की सब्जी बिल्कुल भी नहीं खाती थी। लेकिन इक्कीस साल की उम्र में भी उसका चेहरा बेजान रहने लगा। ऐसा उसके शरीर में आयरन की कमी से हुआ था। उसने जो मेडिकल टेस्ट कराया था उसमें भी उसके शरीर में आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम की कमी का पता चला। जिसके कारण उसेे एनिमिया हो गया था। ऐसे में उसने दवाई लेनी शुरू की। 

लेकिन कीर्ति इन दवाईयों से कुछ नहीं थी। इन दवाईयों से उसके चेहरे का पूरी रंग उड़ गया था। ऐसे में कीर्ति को किसी ने सलाह दी कि रोज कटहल खाया करो। इससे शरीर में सभी पोषक-तत्वों की कमी भी पूरी हो जाएगी और चेहरे पर चमक भी आ जाएगा। उसने यही किया। 

तीन महीने में ही उसके एनीमिया, मैग्नीशियम औऱ पोटैशियम की समस्या दूर हो गई। लेकिन सुनीता केवल इस कारण खुश नहीं थी। दरअसल कटहल के लगातार सेवन से उसके चेहरे की रंगत में फर्क आया था और उसका रंग अब पहले से ज्यादा साफ हो गया था।

केरल ने किया अपना आधिकारिक फल घोषित

कीर्ति की तरह आपको भी कटहल नहीं पसंद आता होगा। जबकि कटहल की गिनती सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी फलों में होती है। कुछ लोगों का तो ये भी मानना है कि अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए तो ये बिल्कुल चिकन का स्वाद देती है। इसलिए भी कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं। कटहल की मसालेदार सब्जी किसी के भी मुंह में पानी लाने के लिए काफी है। 

शायद इसलिए केरल ने भी कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित कर दिया है। कटहल केरल के लोगों की जिंदगी में रचा-बसा है। आपको केरल के हर दूसरे घर में कटहल का पेड मिल जाएगा। राज्य में कटहल की 100 से ज्यादा प्रजातियां मिल जाएंगी। केरल से श्रीलंका, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलिपींस में कटहल का निर्यात किया जाता है। 

use jackfruit to reduce skin wrinkles main inside

ऐसे किया जाता है कटहल का इस्तेमाल 

  • आचार बनाने में।
  • पकौड़े या कोफ्ता बनाने में।
  • पके कटहल को खाने में।
  • कटहल के बीज।

कटहल में मौजूद तत्व  

  • कटहल में काफी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक मौजूद होता है। 
  • इसमें मौजूद पोटैशियम आपको दिल की बीमारियों से बचाता है।
  • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों के लिए कटहल काफी फायदेमंद है। 
  • कटहल में आयरन काफी मात्रा में मौजूद होता है जिस कारण इसे एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए वरदान माना जाता है।

लेकिन इन सब बीमारियों को ठीक करने के अलावा कटहल हमारे चेहरे पर ग्लो भी लाता है। 

झुर्रियां दूर करे 

use jackfruit to reduce skin wrinkles inside

आजकल के तनाव के कारण कई लड़कियों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां दिखने लग जाती हैं। कनाव के साथ प्रदूषण की मार दोगुना प्रभावित करती है। ऐसे में चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों के कारण लड़कियां और अधिक तनाव में आ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो कटहल का इस्तेमाल करें। 

इस तरह से बनाएं पेस्ट

कई बार अनहेल्दी खाने और प्रदुषण की वजह से झुर्रियां जल्दी आ जाती है। झुर्रियां इंसान को उम्र से पहले बूढ़ा बना देती है। साथ ही इससे चेहरा डल लगता है। झुर्रियां दूर करने के लिए सबसे पहले कटहल का पेस्ट बनाएं और उसमें एक बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। फिर इस पेस्ट को झुर्रियों पर लगाकर आराम से हल्के हाथों से धीरे धीरे मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो दें। इससे झुर्रियां नहीं आएंगी। 

मुंहासे खत्म करें

use jackfruit to reduce skin wrinkles inside

अगर आप मुंहासों से परेशान है तो कटहल का इस्तेमाल करें। एक कटहल लें इसे दो हिस्सों में काट लें। फिर इसके अंदर के हिस्से को मुंहासों पर अच्छे से रगड़ें। अब इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

ड्राय स्किन की समस्या ठीक करे

use jackfruit to reduce skin wrinkles inside

कई लोगों की त्वचा इतनी रुखी होती है कि उसकी देखभाल कई बार काफी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में रुखी त्वचा की देख भाल करने के लिए और उसे खुजली से बचाने के लिए कटहल के रस का उपयोग करें। कटहल के रस से चहरे पर तब तक मसाज करें जब तक यह बिलकुल सूख न जाए। अब कटहल के रस को चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें। फिर इसे गुलाब जल से साफ़ कर दें।

तो जब एक फल से इतने सारे फायदे हों तो कटहल का कोई इस्तेमाल क्यों ना करें।  

Read More: शुभांगी आत्रे के ब्यूटी सीक्रेट्स, एंटी-एजिंग और हेयर केयर के लिए शेयर किये कमाल के घरेलू नुस्खे

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।