लाइफ में रंगों का बड़ा महत्‍व है। जहां कपड़ में मौजूद रंग हमें स्‍टाइल और फैशन से जोड़ते हैं वहीं प्राकृति से जुड़े रंग हमें खूबसूरत दुनिया में रहने का अहसास कराते हैं, मगर रंगों का महत्‍व यहीं खत्‍म नहीं होता बल्कि फूड आइटम्‍स में मौजूद रंगों का भी अपना अलग महत्‍व है। यह रंग हमें अच्‍छी सेहत का तोहफा देते हैं। हम रोजाना तरह-तरह के फूड आइटम्‍स का सेवन करते हैं। यह सभी अलग अलग रंग के हाते हैं मगर कभी आपने यह सोचा है कि अलग-अलग फूड आइटम्‍स में मौजूद रंगों का हैल्‍थ से क्‍या कनेक्‍शन होता है। अगर आपको इस बारे में कुछ नहीं पता तो आज हम आपको फूड आइटम से जुड़े रंगों के सेहत से जुड़े अनोखे फायदों के बारे में बताएंगे। 

क्‍यों होते है रंग बिरंगे फूड आइटम्‍स 

फल व सब्जियों में मौजूद रंग कई प्रकार के होते हैं। ये रंग हमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन व मिनरल्स प्रदान करते हैं। मगर सवाल यह उठता है कि फलों और सब्जियों में मौजूद रंगों का निर्माण कैसे होता है। इसका जवाब है कि फलों और सब्जियों में तीन मुख्‍या पिगमेंट्स होते हैं। इन्‍हीं पिगमेंट्स से रंगों का निर्माण होता है। जैसे , फ़्लावोनिओड्स फलों को ब्लू, क्रीम और लाल रंग प्रदान करता है। वहीं क्लोरोफिल से सब्जियों को हारा रंग मिलता है और फलों में केरेटोनिओड्स की मौजूदगी से उनका रंग नारंगी या पीला दिखाई देता है। इसके अलावा आपने सफेद, ब्राउन और बेज कलर के फल और सब्जियां भी खाए होंगे। यह रंग उनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की वजह से दिखाई देता है। इस तरह कहा जा सकता है कि फूड के रंग से उसमें मौजूद पोषक तत्‍वों का अनुमान लगाया जा सकता है। 

Read More: क्या आपको फल खरीदने नहीं आते... तो जानिए कैसे खरीदें बढ़िया फल

Different colour of fruit and vegetable health benefits nutrients  ()

सेहत के लिए व्हाइट कलर फूड  

गोभी, मूली, सिंघाड़ा प्‍याज, शलजम और मशरूम आपने खूब खाए होंगे। प्‍याज और मूली का सेवन हो सकता है आप लगभग रोज ही सलाद और सब्‍जी बनाने में करती होंगी। इन सभी का रंग सफ़ेद होता है। क्‍या आपको पता है इस रंग की वजह से ये फूड आइटम्‍स मन को शांत रखते हैं और साथ ही आपके फेफड़ों को भी साफ रखते हैं। इसे आंखों की रौशनी भी बेहतर हो जाती है। इन्‍हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आप पूरे दिन अच्‍छा महसूस करती हैं। 

Read More: खाने वाली नई emoji के साथ अब मेहमानों को भेजिए न्यौता

Different colour of fruit and vegetable health benefits nutrients  ()

हरें रंग की सब्जियों के फायदे 

सब्जियों और फलों में हरा रंग सबसे ज्‍यादा देखने को मिलता है। घर में बड़े बुजुर्ग भी हमेशा हरी सब्जियां खाने की हिदायत देते हैं। मगर कभी कोई यह नहीं बताता कि ग्रीन वेजिटेबल्‍स खाने से क्‍या फायदे होते हैं। वैसे बड़े बुजुर्ग जो भी कहते हैं सही कहते हैं। वाकई ग्रीन फूड आइटम्‍स सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। सबसे जयादा तो इन्‍हें खाने का फायदा लीवर को मिलता है। अगर आपको लीवर से संबंधित कोई भी बीमारी है तो ग्रीन फूड आइटम्‍स को अपने आहार में शामिल करें। आप किवी, अंगूर, भिंडी, पालक, करेला और ब्रोकली को आहार में शामिल कर लीवर की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। 

Different colour of fruit and vegetable health benefits nutrients  ()

लाल रंग की सब्जियों और फल में छुपे होते हैं ये फायदे

फलों में लाल रंग बहुत पाया जाता है। यह रंग दिखने में जितना आकर्षित लगता है, उससे कहीं ज्‍यादा यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस रंग की सब्जियों और फलों का रोज सेवन करने से आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो जाता है। अगर आपको सेग, टमाटर, स्‍ट्रॉबेरी और बीटरूट पसंद है तो इसे रोज ही अपने आहार में शामिल करें। हो सके तो आनार, संतरा और गाजर भी खाएं यह भी लाल रंग के ही होते हैं। 

Different colour of fruit and vegetable health benefits nutrients  ()

पीले रंग की फूड आइटम्‍स के अनेक फायदे 

अगर आपको बहुत ज्‍यादा गुस्‍सा आता है या फिर आप हर वक्‍त बेवजह की चिंता में डूबी रहती हैं तो पीले रंग का फल आपको सबसे ज्‍यादा फायदा पहुंचाएगा और आपकी चिंता और गुस्‍से को दूर कर देगा। इसके साथ ही इस रंग के फल और सब्जियों की एक खासियत और भी होती है कि यह पेट के लिए बहुत ही ज्‍यादा अच्‍छे होते हैं। अगर आपको पेट से संबंधित दिकक्‍तें हैं तो आपको मक्‍का, पीली दालें, शिमला मिर्च, खरबूजा, केला और अनानास खाना चाहिए। इन सबके साथ ही अगर आप नीबू का रस और आम व केले का शेक पीती हैं तो यह भी आपको काफी फायदा पहुंचाएगा। 

Different colour of fruit and vegetable health benefits nutrients  ()

ब्‍लू, ब्राउन और बैगनी रंग के फूड आइटम्‍स के फायदे 

बैगनी रंगी की बात की जाए तो यह रॉयलटी का प्रतीक होता है व‍हीं ब्‍लू कलर ट्रस्‍ट का मगर बात जब इन रंगों के फूड आइटम्‍स के सेहतमंद होने की आती है तो नैशनल हेल्‍थ एंड न्‍यूट्रिशन एग्‍जामिनेश स्‍टडी द्वारा किया गया सर्वे कहता है कि जो लोग इस रंग के फल और सब्जियों को रोज खाते हैं उनमें हाई ब्‍लड प्रेशर और लो एचडीएल कॉलेस्‍ट्रोल होने की संभावनाएं कम होती हैं और उनका वजन भी कभी नहीं बढ़ता।