• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किडनी की गंदगी को बाहर निकालने के लिए पीएं यह डिटॉक्स ड्रिंक

अगर आप अपनी किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर बनाने के लिए उसे डिटॉक्स करना चाहती हैं तो ऐसे में इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Aug 2022, 14:35 ISTUpdated -06 Aug 2022, 14:35 IST
Next
Article
kidney health

किडनी व्यक्ति के शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो कई आवश्यक कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। प्रत्येक दिन गुर्दा लगभग 180 लीटर रक्त की प्रक्रिया करता है, अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को हटाता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, हार्मोन का उत्पादन करता है और शारीरिक प्रक्रियाओं के कामकाज को बनाए रखता है। संतुलित और स्वस्थ आहार व खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आमतौर पर किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है। 

किडनी की बेहतर फंक्शनिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक होता है। यह किडनी को खराब होने से बचाता है। हालांकि, सिर्फ पानी ही आपकी किडनी को डिटॉक्स नहीं करता है, बल्कि इसके लिए आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक का भी सेवन करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे- 

धनिया से बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक

detox drink

धनिया सिर्फ भोजन को गार्निश ही नहीं करता, बल्कि किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप पहले धनिया का एक गुच्छा लें और इसे साफ धो लें। फिर इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर एक बर्तन में डाल दें। पानी की मदद से इसे अच्छी तरह साफ करें।

अब, एक बर्तन में साफ पानी डालकर दस मिनट तक उबालें और ठंडा होने दें। इसे छानकर साफ बोतल में भरकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। रोजाना एक गिलास पिएं। आपको दो दिन में ही खुद में एक बदलाव महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें- सही तरीके से करेंगी बॉडी डिटॉक्स तो आस-पास भी नहीं फटकेगी ये 5 बीमारी

सेब के सिरके से बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक 

apple drink

सेब का सिरके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को डिसॉल्व करने के साथ-साथ टॉक्सिन को भी दूर करता है। आप इसकी मदद से एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए, आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें। आप हर दिन इन डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करें।

Recommended Video

अनार के रस से बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक 

pomegranate drink

अनार में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है और इसलिए यह गुर्दे की पथरी(पथरी को दूर करें एक्‍सपर्ट की राय से) को दूर करने में कारगर है। पोटेशियम मूत्र की अम्लता को कम करता है और पथरी बनने से रोकता है। साथ ही, इसके सेवन से गुर्दे से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नियमित रूप से अनार का ताजा रस निकालें और उसका सेवन करें।

चुकंदर के रस से बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक 

चुकंदर के रस में बीटाइन होता है, जो एक बहुत ही फायदेमंद फाइटोकेमिकल है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह गुर्दे से कैल्शियम फॉस्फेट और स्ट्रुवाइट बिल्डअप को साफ करने में मदद कर सकता है। यह किडनी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ-साथ गुर्दे की पथरी की संभावना को भी कम करता है।

आप इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए एक जूसर में चुकंदर का रस निकालें। आप इसमें थोड़ा नींबू, अदरक और धनिया व पुदीना भी डाल सकती हैं। अब इस रस का सेवन करें।

पीएं क्रैनबेरी जूस 

Cranberry juice

क्रैनबेरी जूस यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्रैनबेरी जूस अतिरिक्त कैल्शियम ऑक्सालेट के गुर्दे को साफ करने के लिए भी उपयोगी है। आप अपनी किडनी को डिटॉक्स करने के क्रैनबेरी की मदद से घर पर ही ताजा जूस निकाल सकती हैं और उसका सेवन कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- क्रोनिक किडनी रोग के लिए बेस्‍ट है ये डाइट थेरेपी, एक्‍सपर्ट से जानें


तो अब आप भी इन डिटॉक्स ड्रिंक को बनाएं और अपनी किडनी का ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।