इमली खाना किसे पसंद नहीं, भारतीय इसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं। कोई चटनी तो कोई इसे ऐसे ही खाना पसंद करता हैं। वैसे तो भारतीय भोजन में अलग-अलग विविधता देखने को मिलती हैं,लेकिन कुछ ऐसी चीजों को देशभर के लोग पसंद करते हैं, उन्हीं में से एक है इमली। सब्जी ,दाल में ही नहीं बल्कि इमली उपयोग जूस और सूप बनाने में भी किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व मौजूद हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। वहीं अगर आप अपनी डाइट में इमली को शामिल करना चाहती हैं तो जूस से बेहतर कुछ नहीं।

health benefits of tamarind juice

इमली के जूस के फायदे
1- पाचन से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए इमली का जूस एक बेहतर ऑप्शन है। क्योंकि शरीर स्वस्थ रहें इसके लिए बहुत जरूरी है कि पाचन तंत्र स्वस्थ रहे। अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन या फिर सूजन जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इमली से बने जूस काफी फायदेमंद है। इसमें माइल्ड ड्यूरेटिक गुण होते हैं, जो इन समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

2- वजन कम करने के लिए भी इमली का जूस फायदेमंद है। जैसे कि हमने बताया कि इमली के जूस में माइल्ड ड्यूरेटिक गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर, इमली का सेवन करने से आपका पेट घंटों तक भरा हुआ महसूस होगा और यह आपके सिस्टम को अंदर से साफ करने में भी मदद करेगी।

इसे जरूर पढ़ें- मुंह में छालों से लेकर कब्ज तक की समस्या को दूर करता है खसखस, मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

3- खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इमली का जूस पी सकते हैं। बाहरी खूबसूरती को निखारने के लिए हम चेहरे पर काफी कुछ लगाते हैं, लेकिन त्वचा को अंदर से पोषण मिले इसके लिए बहुत जरूरी है हेल्दी चीजों का सेवन करें। ऐसे में ये जूस रोजाना पीने से कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर है जो त्वचा के टेक्स्चर को ठीक करने में मदद करेगा।

4- इमली से बने जूस हर्ट के लिए अच्छा माना जाता है, रोजाना इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपने भी अभी-अभी किया है रनिंग स्टार्ट तो रखें ध्यान इन फ़िटनेस टिप्स को

 


tamarind health benefits


घर पर इमली के जूस को बनाना काफी आसान है। इसके लिए कुछ चीजें जैसे शहद, इमली, आईस क्यूब आदि की आवश्यकता होती है जो घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं। गर्मी हो या फिर मानसून इसे हेल्दी ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं।

1- सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धो लें और अब इसमें से सारी बीज बाहर निकाल दें।
2- दो ग्लास पानी उबालें और उसमें इमली मिक्स कर दें। थोड़ी देर उसे ऐसे ही छोड़ दें।
3- गैस बंद करने के बाद इमली को एक छलनी में रखकर उसे छान लें। साथ ही, इसे साफ करें ताकी इमली का सार रह जाए।
4- अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकी यह ठंडा हो जाए।
5- इसके बाद स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और आइस क्यूब डाल दें।
6- इमली का जूस बनकर तैयार है।

वहीं अगर आपको इमली खाने से एलर्जी या फिर किसी तरह की कोई परेशानी हैं तो आप अपने डॉक्टर से संपंर्क जरूर करें। सेहत को ध्यान में रखते हुए इस रेसिपी को अपने ट्राय करें, वहीं आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो कमेंट कर जरूर बताएं और इस तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ीं रहें हरजिंदगी के साथ।