• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: इन 5 कारणों से झड़ते हैं महिलाओं के बाल, यूं करें बचाव

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान रहती हैं तो इसके सही कारण और उपचार के बारे में एक्‍सपर्ट से जान लें। 
author-profile
Published -06 Jul 2022, 14:21 ISTUpdated -07 Jul 2022, 11:34 IST
Next
Article
reasons of hair fall hindi

काले, घने, लंबे और खूबसूरत बाल किसी की भी महिला की पर्सनैलिटी में चार-चांद लगा सकते हैं। इसलिए तेजी से झड़ते बालों के कारण कोई भी महिला परेशान हो सकती है। जब किसी महिला के बाल झड़ने लगते हैं तब उसे यह डर सताने लगता है कि तेजी से झड़ते बालों की वजह से उसका स्‍कैल्‍प न दिखने लग जाए।

इसलिए वह बालों को झड़ने से रोकने के लिए महंगे तेल, शैंपू, कंडीशनर, दवाओं और महंगे प्रोडक्‍ट्स का सहारा लेने लगती हैं, ताकि उनकी इस समस्या से निजात मिल सकें। लेकिन इलाज करने से पहले बालों के झड़ने का कारण जानना बेहद जरूरी है ताकि सही कारण जानकार समस्‍या का सही इलाज किया जा सकें। आइए जानते हैं कि महिलाओं के बाल आखिर क्यों झड़ते हैं? आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। 

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार जी का कहना है, 'बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे डैंड्रफ, खराब मेटाबॉलिज्म, हार्मोनल असंतुलन, तेल न लगाना, खान-पान की खराब आदतें, गतिहीन जीवनशैली से लेकर कीमोथेरेपी, कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियां। लेकिन 5 सबसे सामान्य कारण जो ज्‍यादातर महिलाओं में  देखे जाते हैं, वे हैं-

  1. लो आयरन/हीमोग्लोबिन
  2. केमिकल और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल
  3. थायरॉयड असंतुलन (हाइपर/हाइपो या ऑटो इम्यून)
  4. पोषक तत्वों की कमी
  5. खराब नींद और तनाव

लो आयरन/हीमोग्लोबिन

low iron haemoglobin

लड़कियों और महिलाओं में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण में से शरीर में आयरन/हीमोग्‍लोबिन की कमी है। जब आपके पास पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तब आपका शरीर आपके ब्‍लड में हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। हीमोग्लोबिन आपके शरीर में सेल्‍स की वृद्धि और मरम्मत के लिए ऑक्सीजन वहन करता है, जिसमें वे सेल्‍स भी शामिल हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करती हैं। उपचार से, आप आयरन की कमी और बालों के झड़ने दोनों को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:30+ के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल तो इन टिप्‍स से रोकें

केमिकल और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल

यह आपके बालों की जड़ को नुकसान पहुंचाते है, उन्हें ड्राई और डैमेज बनाते हैं। सभी हेयर प्रोडक्‍ट्स जिनमें केमिकल्‍स होते हैं, बालों के झड़ने में योगदान करते हैं। हेयर डाई, हेयर स्टाइलिंग जैल, केराटिन ट्रीटमेंट और हेयर स्प्रे बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं। हाई केमिकल्‍स से भरपूर शैंपू और कंडीशनर भी बालों के झड़ने की संभावना को बढ़ाते हैं। कुछ हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स में मौजूद घटकों के कारण एलर्जी की समस्‍या हो सकती है और यह अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

थायरॉयड असंतुलन

Thyroid imbalance

कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको किस प्रकार का थायरॉयड असंतुलन है- हाइपर/हाइपो या ऑटो इम्यून। बालों का झड़ना एक ऐसी चीज है जिससे आपको निश्चित रूप से नुकसान होगा यदि आपको थायरॉयड की समस्याहै।

चूंकि बालों का विकास थायरॉयड ग्‍लैंड के उचित कामकाज पर निर्भर करता है, इस ग्‍लैंड द्वारा उत्पादित थायरॉयड हार्मोन के असामान्य लेवल के परिणामस्वरूप बालों में परिवर्तन हो सकता है, साथ ही कई अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, अगर इसका सही इलाज न किया जाए। जब बहुत अधिक थायरॉयड हार्मोन होता है, तो आपके सिर के बाल पतले हो सकते हैं। जब इस हार्मोन की बहुत कम मात्रा होती है, तो न केवल स्‍कैल्‍प पर, बल्कि शरीर पर कहीं भी बाल झड़ सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

कहते है जो आप खाते हैं उसका असर आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा और बालों पर भी दिखाई देता है। इसलिए अपर्याप्त विटामिन-डी, विटामिन-बी 12, बायोटिन, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्‍य पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने के प्रमुख कारण हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी बालों के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीज़े 

खराब नींद और तनाव

stress and lack of sleep

अनुचित नींद आपके डाइजेशन, अवशोषण, हार्मोनल संतुलन, मानसिक स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है जो निश्चित रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

Recommended Video

बालों के झड़ने का इलाज

  • आंवला का सेवन करें।
  • अपने विटामिन की जांच करवाएं और जो कुछ भी कम हो गया है उसका इलाज करें।
  • हर्बल तेल, शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें।
  • सफेद चीनी को गुड़ से बदलें।
  • प्राणायाम (श्वास व्यायाम) का अभ्यास करें।
  • गाय के घी की 2 बूंद नाक में डालें।
  • बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय हल्के/गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें।
  • तनाव दूर करें।

बस इन निर्देशों का पालन करें और बालों के झड़ने को अलविदा कहें।

आपको यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।