कोरोना वायरस का खतरा अभी तक टला नहीं है। इस वायरस से बचने के लिए ज्यादातर लोग अभी-भी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच रहे हैं। वहीं कोरोना काल में खुद को फिट रखने के लिए ज्यादातर लोग साइकिल चलाना पसंद कर रहे हैं। बता दें कि साइकिल चलाना बेस्ट फिजिकल एक्टिविटी है। रोजाना साइकिल चलाने से आप एकदम फिट रहेंगी क्योंकि इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती हैं। अगर आप टोन्ड और परफेक्ट फिगर चाहती हैं तो साइकिल चलाने से बेहतर कुछ नहीं। लेकिन बाकी फिजिकल एक्टिविटी की तरह ही साइकिल चलाते वक्त कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करती हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है।

पानी कम पिएं

drinking water

साइकिल चलाने से पहले अधिक मात्रा में पानी न पिएं। अगर आपको बहुत तेज प्यास लग रही है तो एक कप पानी पिएं। इसके साथ ही साइकिल चलाने के दौरान भी पानी पीने से बचें। कई बार अधिक मात्रा में पानी पीने से मतली की समस्या होने लगती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि साइकिल चलाने से पहले लोग एक या दो ग्लास पानी पी लेते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। वहीं पानी अधिक पीने की वजह से बार-बार पेशाब आएगी, जिससे पेट में दर्द की समस्या हो सकती हैं। वहीं आपका लिवर सीमित मात्रा में पानी प्रोसेस करता है। ऐसे में साइकिल चलाने से पहले सिर्फ एक कप पानी ही पिएं।

फैटी नहीं हेल्दी फूड खाएं

unhealthy food

साइकिल चलाना एक फिजिकल एक्टिविटी भी है, ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए यह एक बेस्ट तरीका है। अन्य वर्कआउट की तरह साइकिल चलाते वक्त फास्ट फूड या फिर जंक फूड खाने से बचें। अनहेल्दी खाने से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती है और इससे न सिर्फ आलस आता है बल्कि शरीर की एनर्जी भी खत्म होती चली जाती है। वहीं साइकिल चलाने के लिए एनर्जी की ज़्यादा जरूरत होती है, इसलिए कोशिश करें कि साइकिल चलाने से पहले हेल्दी फूड खाएं। 

इसे भी पढ़ें: ये ईटिंग मिस्टेक्स आप भी तो नहीं कर रहे हैं हेल्दी फूड्स के साथ

 

स्ट्रेचिंग का सही समय

indoor cycling mistakes

वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है लेकिन साइकिल चलाने से पहले ऐसा करने से बचें। दरअसल स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, जिसकी वजह से उनमें खिंचाव हो सकता है, और साइकिल चलाते वक्त आपको दर्द होने की संभावना रहती है। ऐसे में अगर आप साइकिल चलाने से पहले स्ट्रेचिंग करना चाहती हैं तो कम से कम आधे घंटे पहले करें। रेगुलर साइकिल चलाने से मजबूत और टोन्ड मांसपेशियों को विकसित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: एंग्जायटी की समस्या से मिलेगा छुटकारा, बस आज से ही अपनी रूटीन में शामिल करें ये योगासन

Recommended Video

गियर सेट न करें

cycling mistakes

अगर आपकी साइकिल गियर वाली है तो उसे सावधानी से चलाएं। कई बार साइकिल राइड के दौरान पहले से ही गियर सेट कर लेते हैं, जिसकी वजह से एक्सीडेंट या फिर चोट लगने की संभावना बनी रहती है। गियर सेट होने की वजह से पैडल अधिक तेजी से चलने लगता है जिससे मांसपेशियों की जरूरत से अधिक एक्सरसाइज हो जाती है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो यह सही नहीं है क्योंकि अपनी क्षमता से अधिक अगर आप कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो शरीर में दर्द शुरू हो जाता है।

स्टंट करने से बचें

कई बार ऐसा होता है कि हम साइकिल राइड को मजेदार बनाने के लिए स्टंट करना शुरू कर देते हैं। इससे एक्सीडेंट होने की संभावना अधिक रहती है। फिजिकल एक्टिविटी के तौर पर अगर आप साइकिल चला रही हैं तो स्टंट करने से बचें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।