ये तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी फ़ूड शरीर के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। इसलिए हम किसी भी समय बिना सोचे समझे फ़ूड को खा लेते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि किसी भी फ़ूड को खाने का एक तरीका होता है, खास कर जब आप हेल्दी फ़ूड खा रहे हो। जी हां, अगर आप भी हेल्दी फ़ूड को अनचाहे समय में खा लेते हैं, तो कहीं ना कहीं आप गलती कर बैठते हैं, क्यूंकि जिस हेल्दी फ़ूड को आप खा रहे हैं उसे किस समय खाना चाहिए और किस टाइम नहीं इसका भी एक समय होता है। आज हम इस लेख में आपके साथ ईटिंग मिस्टेक्स के बारे कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, ये ईटिंग मिस्टेक्स शरीर के लिए नुकसान पैदा कर सकती हैं-

चावल खाना रात में 

eating mistakes healthy food inside

बहुत से जानकारों का मानना है कि रात को चावल खाने से बचना चाहिए, क्यूंकि चावल में कार्बहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो पचने में लंबा समय लेते हैं। अक्सर बहुत लोग रात में चावल खाने के बाद सीधा बिस्तर पर चले जाते हैं जिसके बाद चावल पचने में टाइम लेता है। कई बार रात में चावल खाने से मोटापा बढ़ने का भी डर रहता है। तो आप अगली बार रात में चावल खाएं तो इसके बारे में ज़रूर सोचे। (मखाने खाने से दूर हो जाएंगी ये 6 बीमारियां

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: हेल्‍दी हार्ट के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्‍स और मिनरल्‍स

केला खाली पेट खाना 

eating mistakes healthy food inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि केले सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाली पेट केले का सेवन करना कई बीमारियों को न्योता देने के बराबर है। जी हां, खाली पेट केला खाने से शरीर में उर्जा कम होने का डर रहता है। आप जब भी केले का सेवन करें तो उससे पहले कुछ ना कुछ ज़रूर खा लीजिए। अगर आपको सुबह-सुबह केला खाना पसंद है तो इसका शेक बना के सेवन कर सकते हैं। (हेल्‍थ के लिए अमृत है हल्‍दी)

Recommended Video

ना करें गर्म दूध का सेवन 

सिर्फ गर्म दूध ही नहीं बल्कि, किसी भी अत्यधिक गर्म चीज का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। अत्यधिक गर्म चीज या दूध का सेवन करने से आपको कई बीमारियों या फिर मुश्किलें हो सकती हैं। इसलिए आप जब भी किसी चीज का सेवन करें तो उसे थोड़ा ठंडा हो जाने दें तभी उसका सेवन करें। (कच्चे दूध और आलू के फायदे)

इसे भी पढ़ें: जौ की चाय करेगी आपका स्ट्रेस दूर, जानें इसके अन्य फायदे

खाने के बाद सोने का तरीका 

eating mistakes healthy food inside

खाने के बाद आपके सोने का तरीका भी आपके सेहत पर कभी असर करता है। आप किस तरह से सो रहे हैं या फिर किस करवट सो रहे हैं, इन आदतों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। कई लोग ऐसे भी होते हैं कि खाना खाने के बाद ऐसे सो जाते हैं जैसे उन्हें शरीर की कोई फ़िक्र ही नहीं है। वो ये नहीं समझ पाते हैं कि बाएं करवट, दाएं करवट या फिर पीठ के बल सोना चाहिए।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकरी बढ़ाने के लिए है। आपके लिए मेरी यह राय रहेगी आप इस मामले में किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@mages.ctfassets.net,media.self.com,photos.demandstudios.com)