• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सुबह उठने में आलस आता है तो बिस्‍तर पर ही ये योग करें, रहेंगी फिट और स्लिम

अगर आप सुबह एक्‍सरसाइज करने के लिए बिस्तर नहीं छोड़ना चाहती हैं तो परेशान न हो बल्कि फिट रहने के लिए आप इस आर्टिकल में दिए योग को बेड पर ही करें।
author-profile
Next
Article
yoga in bed main

यूं तो एक्‍सरसाइज न कर पाने के लिए महिलाओं के पास सबसे अच्‍छा बहाना समय नहीं मिलना होता है लेकिन कुछ महिलाएं सिर्फ इसलिए ऐसा नहीं करती हैं क्‍योंकि वह सुबह जल्‍दी बिस्‍तर नहीं छोड़ना चाहती हैं या उठने के बाद उनकी हिम्‍मत नहीं होती है कि वह बिस्‍तर छोड़कर योग मैट पर आएं। वैसे तो एक्‍सरसाइज खुली हवा में जाकर ही करना बेहतर होता है लेकिन फिर भी हम आपको 1 ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जिसे आप उठने के बाद बेड पर ही कर सकती हैं। 

सुबह उठने और एक्‍सरसाइज के लिए सभी जरूरी चीजों की व्यवस्था करने के कारण ज्‍यादतर महिलाएं एक्‍सरसाइज करने से डरती हैं। वे अपनी फिजिकल फिटनेस के बारे में चिंता करने की बजाय सोशल मीडिया के माध्यम से बेड स्क्रॉलिंग में रहना पसंद करती हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर इन सभी चीजों को छोड़ने का मौका दिया जाए तो बहुत सारी महिलाएं एक्‍सरसाइज करना शुरू कर देंगी।

हमारे पास वास्तव में आपकी समस्‍या का हल है- आप बिस्तर पर एक्‍सरसाइज करना शुरू करें। जी हां, आप वास्तव में अपने बिस्तर में कुछ एक्‍सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त कर सकती हैं। आपके लिए इसे और आसान बनाने के लिए हम आपको एक विशेष योगासन करके अपने दिन की शुरुआत करने का सुझाव देंगे जो मन को शांत करने, शरीर को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर बनाने और फिट रहने में मदद करता है। हम कैट-काउ पोज की बात कर रहे हैं जिसे मार्जारीआसन-बिटिलासन के नाम से भी जाना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बिस्तर पर बैठे-बैठे ये 6 आसान एक्‍सरसाइज करें, होगा वेट लॉस और रहेंगी फिट

मार्जरीआसन-बिटिलासन करने का तरीका

cow cat pose benefits inside

  • इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और घुटनों पर आ जाएं। फिर कलाइयां कंधों के नीचे होनी चाहिए और घुटने हिप्‍स के नीचे रखें। 
  • सांस लें और अपने पेट को आराम दें ताकि यह फर्श की ओर बढ़े। धीरे से अपनी पीठ को जमीन की ओर रखें, अपनी टेलबोन को झुकाएं और ऊपर की ओर देखने की कोशिश करें।
  • अपने सिर को फर्श की ओर और ठोढ़ी को चेस्‍ट की ओर लाएं। सांस के साथ अपनी गति का तालमेल बिठाएं और ऐसा कम से कम 5 से 10 बार करें।
  • 2-3 सेकेंड के लिए इस पोजीशन में रहें।
  • अब सांस छोड़ें और अपनी रीढ़ को छत की ओर करें और ठुड्डी को अपनी चेस्‍ट से लगाएं। इसे रोजाना सुबह 20-25 बार दोहराएं।

रोजाना इस योग से क्‍यों करें शुरुआत?

योग हमें इम्‍यूनिटी बूस्टिंग को बढ़ावा, ब्‍लड प्रेशर को कम करने, ब्‍लड शुगर के लेवल को मैनेज करने और तनाव को कम करने जैसे कई दीर्घकालिक और अल्पकालिक फायदे देता है। यह आपके संपूर्ण शारीरिक के साथ-साथ मानसिक हेल्‍थ को मैनेज करने में मदद करता है। मार्जरीआसन-बिटिलासन में स्वास्थ्य लाभ का अपना सेट है जो आपको हेल्‍दी तरीके से अपने दिन की शुरुआत करने में मदद करता है और पूरे दिन शांत रख सकता है। यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिससे इस योग को करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

पीठ और कमर दर्द के लिए होता है अच्छा

हममें से बहुत सी महिलाओं को सुबह पीठ दर्द की शिकायत रहती है जो मूल रूप से तब होती है जब हम गलत पोजीशन में सोती हैं या दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठे रहती हैं। लेकिन यह योगासन आपकी पीठ की मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है और दर्द से राहत दिलाता है जिससे गतिशीलता में सुधार होता है। इसे करने से रीढ़ को लचीला भी बनाया जा सकता है।

cow cat pose benefits inside

बढ़ता है समन्वय

किसी भी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शांत रहना और अच्छी तरह से समन्वित होना महत्वपूर्ण होता है और यह योगासन आपको यह सब प्राप्त करने में मदद करता है। यह समन्वय को बेहतर बनाता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

दिमाग को शांत करने में करता है मदद

इस अभ्यास को करने में मुश्किल से एक या दो मिनट का समय लगेगा, लेकिन आप दिन भर इसके लाभ पा सकती हैं। यह तनाव हार्मोन को कम करता है और आपकी डेली एक्टिविटी को आसानी से पूरा करने के लिए दिमाग को शांत करता है। यह आत्म-जागरूकता और आंतरिक शांति में सुधार करता है।

Recommended Video

पोश्‍चर में करता है सुधार

पूरे दिन लैपटॉप के सामने बैठना और सेलफोन का लंबे समय तक इस्‍तेमाल करना आपके पोश्‍चर को खराब कर सकता है। मार्जरीआसन-बिटिलासन आपके पोश्‍चर को सही करने और आपकी रीढ़ के नेचुरल कर्व को बनाए रखने के लिए एक प्रभावी योगासन है। यह आपके संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है जो बढ़ती उम्र के साथ एक आम समस्‍या हो सकती है।

cow cat pose benefits inside

डाइजेशन में सुधार

इसे करने से आपके पेट की मसल्‍स पर भी स्‍ट्रेच पड़ता हैं जिससे पेट के सभी अंगों की अच्छी मसाज हो जाती है, यह मसाज पेट के अंगों को उत्तेजित करती है जो डाइजेशन में सुधार करने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: शिल्‍पा शेट्टी की तरह 45 की उम्र में भी 30 जैसी फिटनेस और ग्लो चाहती हैं तो ये 6 योगासन करें

पेट का फैट कम करें

मार्जरीआसन-बिटिलासन करने के लिए आपको अपनी नाभि को अंदर की ओर स्‍ट्रेच करना पड़ता है जो लंबे समय में आपके पेट से अनावश्यक फैट को कम करने में मदद करता है जिससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाती है। यह आसन धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से पेट को टोन करने में मदद करता है।

आप भी इसे रोजाना बिस्‍तर पर करें और हेल्‍थ से जुड़े ये सारे फायदे पाएं। फिटनेस से जुड़ी इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।