घर बैठे एक्सरसाइज करने के कई तरीके हो सकते हैं। आप कई बार बेड पर बैठे-बैठे एक्सरसाइज कर सकते हैं, कई बार घर पर ही कई एक्सरसाइज इक्विप्मेंट्स के जरिए एक्सरसाइज कर सकते हैं, कई एक्सरसाइज के लिए तो आपको किसी मशीन की जरूरत भी नहीं होती। उन लोगों के लिए जो घरों में अपना वक्त ज्यादा बिताते हैं कुछ आसान एक्सरसाइज मददगार साबित हो सकती हैं। आपको किसी चीज़ की जरूरत न हो और आप बहुत आसानी से अपने शरीर को टोन भी कर लें ये बहुत अच्छी बात हो सकती है।

सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज शेयर करती रहती हैं। उनके एक्सरसाइज रूटीन आसान भी होते हैं और इनके लिए जिम जाने की जरूरत भी नहीं होती। तो आज हम आपको ऐसा ही एक एक्सरसाइज रूटीन बताने जा रहे हैं जिसमें यास्मीन कराचीवाला ने दीवार के जरिए एक्सरसाइज के कई तरीके बताए हैं। तो चलिए जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम से हो रहा है पीठ दर्द तो प्रीति जिंटा से सीखें इसका इलाज

1. दीवार की मदद से पुशअप्स (wall tricep pushes)

सबसे पहली एक्सरसाइज जो आप दीवार की मदद से कर सकते हैं वो है वॉल ट्राइसेप पुशेज।

yasmin karachiwala wall

कैसे करनी है ये एक्सरसाइज-

इस एक्सरसाइज के लिए आपको दीवार से एक हाथ की दूरी पर खड़े हो जाना है और उसके बाद दीवार की ओर टिल्ट होकर अपने हाथों की मदद से अपने शरीर को पीछे की ओर ढकेलना है। ठीक वैसे ही जैसे जमीन के सामने पुशअप करते हैं।

आपको घुटने नहीं मोड़ने हैं न ही पीठ। अगर इसे थोड़ा और चैलेंजिंग बनाना है तो आप दीवार से थोड़ी और दूरी पर खड़े हो सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onMay 1, 2020 at 8:34am PDT

 

2. प्लैंक वॉल वॉक (Plank wall walk)

इस एक्सरसाइज में प्लैंक का फायदा मिलता है, बस इसे हम दीवार की मदद से करते हैं।

yasmin karachiwala without equipment exercise

कैसे करनी है ये एक्सरसाइज-

इस एक्सरसाइज के लिए आप दीवार से थोड़ी दूरी पर प्लैंक की पोजीनश बना लें। ये स्ट्रेट प्लैंक की पोजीशन होगी जिसमें हाथ सीधे रहेंगे।

इसके बाद एक हाथ दीवार पर रखिए (बॉडी नहीं मोड़नी है) उसके बाद दूसरा हाथ दीवार पर रखिए। इसके बाद वापस एक-एक करके नीचे अपने हाथों को रख लीजिए। इस एक्सरसाइज को भी 15 बार दोहराइए। इससे आपके हाथों की मजबूती भी होगी साथ ही साथ प्लैंक्स की तरह कोर मसल्स पर भी काम होगा।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- 60 की उम्र में नीना गुप्ता की ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट हैं ये 2 योग, आप भी रोजाना करें

3. टेबल टॉप वॉल (table top wall)

ये थोड़ी मुश्किल एक्सरसाइज है, लेकिन अगर आपको बैक टोनिंग करनी है तो ये बहुत अच्छी है। इसी के साथ हाथों की मसल्स के लिए भी ये अच्छी एक्सरसाइज है।

yasmin karachiwala exercises of wall

कैसे करना है इसे-

दीवार से थोड़ी दूरी पर घुटनों के बल बैठ जाएं। इसके बाद पैरों को एक-एक कर दीवार पर चढ़ाएं। आपको 90 डिग्री का एंगल बनाना है जैसा तस्वीर में दिया गया है। इस पोजीशन को करीब 30 सेकंड तक होल्ड करके रखें।



ये तीनों एक्सरसाइज वैसे तो काफी आसान हैं, लेकिन अगर आपको थोड़ी मुश्किल लग रही हैं तो थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेकर इन्हें करें। तो देखिए आपको किसी जिम इक्विपमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ी और आराम से काम भी हो गया।

इन एक्सरसाइज को ट्राई जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All image Credit: Yasmin Karachiwala Instagram