Monday Motivation: पीठ दर्द कैसा भी हो, राहत देंगे एक्‍सपर्ट ये 5 योगासन

By Pooja Sinha18 Nov 2019, 11:17 IST

हम मंडे मोटिवेशन के एक और एपिसोड के साथ वापस आ गए हैं। हर मंडे को हम आपको फिट रखने में मदद करने वाले कुछ योगासन के बारे में बताते हैं। इस हफ्ते हम आपको पीठ दर्द को दूर करने वाले योगासन के बारे में बता रहे हैं। जी हां इस बार हम बताएंगे कि कैसे आप योगासन की मदद से अपना पीठ दर्द दूर कर सकती हैं। इस बारे में हमें योगा इंस्‍ट्रक्‍टर और वेलनेस कंसल्‍टेंट शिखा मेहरा बता रही हैं, वह हमारे साथ ऐसे कुछ योगासन शेयर कर रही हैं जो पीठ दर्द को दूर करने आपकी मदद कर सकते है। यह आसन इतने आसान है जिसे आप घर पर ही आसानी से कर सकती हैं। 

पीठ दर्द आजकल महिलाओं में सबसे आम समस्याओं में से एक बन गई है। इसका कारण बदलती लाइफस्‍टाइल, अनहेल्‍दी खान-पान और लंबे समय तक बैठकर काम करना है। जब रीढ़ की हड्डियों का मूवमेंट लिमिटेड हो जाता है, तो इससे पीठ में दर्द हो सकता है, जिससे आपके पूरे मूवमेंट पर असर पड़ता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण खड़े होना, बैठना, झुकना और उठाना कुछ नॉर्मल एक्टिविटी पर भी असर पड़ता हैं। कई बार पीठ के निचले हिस्से में दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि हमें पेनकिलर तक लेना पड़ता है। लेकिन पेनकिलर लेने के बजाय दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगासन करना चाहिए। ये योग आसन न केवल दर्द से राहत देंगे, बल्कि आपके आसन और संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार करेंगे। 

जी हां पीठ के निचले हिस्‍से में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप कुछ योगासन को अपना सकती हैं। इस वीडियो के माध्‍यम से योग एक्‍सपर्ट शिखा मेहरा हमें ऐसे ही 5 योगासनों के बारे में विस्‍तार से बता रही हैं, जो पीठ के निचले हिस्‍से में होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे।