कहते हैं मोटापा बढ़ना बहुत ही आम बात है और अगर आप ध्यान न दें तो एक रात में ही आप मोटे हो सकते हैं। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो आपका वजन एक-दोन दिन के अंदर ही एक किलो तक बढ़ सकता है। इसे ओवरनाइट वेट गेन कहते हैं जो यकीनन कई लोगों के लिए एक मुसीबत बन जाता है। इसी कारण कई लोग पैनिक भी कर जाते हैं कि आखिर उनका वजन इतनी जल्दी कैसे बढ़ रहा है।

सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसी समस्या को लेकर कुछ बातें शेयर की हैं। अगर किसी का वजन ओवरनाइट बढ़ रहा है तो उसे पैनिक नहीं करना चाहिए। पैनिक करने से समस्या ज्यादा बड़ी हो जाती है। ओवरनाइट वेट गेन के कुछ कारण हो सकते हैं जिनके बारे में बताते हुए पूजा मखीजा ने एक वीडियो शेयर किया है। 

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा का कहना है कि अगर आपका वजन ओवरनाइट बढ़ रहा है तो उसके पीछे इनमें से कोई एक कारण हो सकता है-

इसे जरूर पढ़ें- होता है बहुत ज्यादा स्ट्रेस तो फिट बॉडी और शांति के लिए मलाइका अरोड़ा के ये 3 आसान आसन ट्राई करें 

fat tummy and issues

1. क्या आपकी स्लीप साइकल बदली है?

पूजा मखीजा के अनुसार नींद न आना या कम सोना भी वजन बढ़ने का एक कारण होता है। लोग ज्यादा देर तक जागते हैं तो कुछ न कुछ खा ही लेते हैं जिससे सर्काडियन रिदम बदल जाती है और समस्या बढ़ जाती है। 

2. क्या आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है?

वजन बढ़ने का एक कारण स्ट्रेस भी हो सकता है। स्ट्रेस से कॉर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ता है। ये हार्मोन फैट स्टोरेज का कारण बन सकता है। इसलिए जिन लोगों की स्लीप साइकल सही नहीं होती उन्हें मोटापा ज्यादा होता है। 

3. क्या आपने एक दिन पहले अल्कोहल पिया है?

अल्कोहल पीना यानी वॉटर रिटेंशन को दावत देना। वॉटर रिटेंशन का मतलब है कि शरीर के अंगों में अधिक पानी सेव हो जाता है जिससे समस्या बढ़ जाती है। इसके कारण ही वॉटरवेट बढ़ता है और शरीर मोटा दिखता है। 

अल्कोहल वॉटर रिटेंशन का एक महत्वपूर्ण कारण है और इसलिए अल्कोहल पीने के बाद एक दिन तक वजन काफी बढ़ा हुआ आ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: गर्मियों में बार-बार होता है सिरदर्द, तो ये 5 मिनट ये करने से मिलेगा आराम  

4. पीएमएस से बढ़ जाता है वॉटर वेट- 

महिलाओं में एकदम से वजन बढ़ने का एक कारण पीएमएस भी हो सकता है। अगर आपके पीरियड्स आने वाले हैं तो सिर्फ ब्लोटिंग ही नहीं बल्कि वॉटर वेट भी बहुत ज्यादा बढ़ेगा।  

fat tummy for kids

5 नई दवाओं का असर बढ़ा सकता है वजन- 

अगर कोई नई दवाएं शुरू की गई हैं तो हो सकता है उसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ जाए। कई तरह की नई दवाएं भूख को बढ़ा देती हैं और मेटाबॉलिज्म को घटा देती हैं। ये कारण भी हो सकता है कि आपका वजन जल्दी से बढ़ गया हो।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

 

6. क्या आपने अपना डिनर लेट किया है?

अगर सिर्फ एक रात में ही वजन बढ़ा हुआ लग रहा है तो उसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपने अपना डिनर काफी लेट किया हो। एक रात में वजन बढ़ने का ये कारण भी हो सकता है कि आपका पूरा खाना डायजेस्ट ही न हुआ हो।  

ये सारी चीज़ें आपके वजन को बढ़ाने का कारण बन सकती हैं तो अगर एकदम से आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है तो चिंता न करें बल्कि इन सब चीज़ों को करेक्ट करें। ऐसा करने से वजन सही हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।