वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या होती है, लेकिन सही एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल रूटीन से ये बहुत ही आसानी से ये कम हो सकता है। कई बार अपना वजन कम करने के लिए हम एक्सरसाइज को ही एकमात्र सहारा मानते हैं, लेकिन असल बात तो ये है कि वजन सही तरह से कम करने और बॉडी को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें न सिर्फ सही डाइट बल्कि सही सोने और जागने के रूटीन की भी जरूरत होती है। हमारी बॉडी क्लॉक हमारे रूटीन के हिसाब से सेट हो जाती है और इसलिए ये जरूरी है कि हम अपना रूटीन सही रखें।

क्या आप जानती हैं कि सोते समय भी शरीर के कई मसल्स एक्टिव रहते हैं और अगर बॉडी को सही रूटीन दिया जाए तो नींद में भी फैट बर्न हो सकता है। अगर आपको लग रहा है कि ये कैसे होगा तो हम आपको बताते हैं कुछ अनोखे टिप्स जो सोते समय भी वजन कम करने में मदद करेंगे।

1. सबसे पहला काम है अपना मेटाबॉलिजम बढ़ाना-

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं बल्कि रोज़ाना की डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है।

- पानी ज्यादा पिएं
- आयरन और जिंक से भरपूर खाना खाएं
- थायरॉइड का ध्यान रखें
- डिटॉक्स ड्रिंक्स का ध्यान रखें

Recommended Video

2. चाय का टाइम बना लें-

कई लोगों की आदत होती है कि वो हर वक्त चाय पी लेते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। चाय का एक टाइम बना लें और साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको कौन सी चाय पीनी है जैसे कि कैमोमाइल, लैवेंडर ग्रीन टी आपके ब्रेन को रिलैक्स रखने में मदद करती हैं और साथ ही साथ वो अच्छी नींद में भी सहायक हैं। शाम को 7 बजे के बाद अगर आपकी चाय पीने की आदत है तो इस आदत को बदल लें।


इसे जरूर पढ़ें- Fitness Secret: ये 3 चीज़ें हैं कैटरीना कैफ के Flat Stomach का राज़

3. लंच में होल-ग्रेन से भरपूर खाना खाएं-

कार्ब्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं और वो बॉडी को एनर्जी देने के काम आते हैं। उन्हें अगर आप सोने से पहले खाएंगी तो ये गलत हो जाएगा। इससे उन्हें पचने का सही समय नहीं मिलेगा और इसके कारण आपके शरीर में फैट बढ़ेगा। इसकी जगह बेहतर होगा कि आप कार्ब्स को लंच में खाएं। एक रिसर्च कहती है कि हर रोज़ 20 ग्राम इन्सॉल्यूबल फाइबर शरीर के लिए जरूरी है ताकि वो अच्छी नींद ले सके। इसलिए अपने डाइट प्लान में होल-ग्रेन्स जरूर शामिल करें लेकिन उन्हें लंच में लें।

protine diet while sleeping

आप दाल, होल-व्हीट आटा, स्प्राउट्स, मूंग आदि सब कुछ ट्राई कर सकती हैं।

4. रात में हल्का खाना खाएं-

हमारे शरीर में जितनी भी एनर्जी चाहिए होती है वो खाने-पीने से आती है। लेकिन सोते समय सही मसल्स एक्टिव रहें इसलिए सही खाना जरूरी है। या तो आप शाम में 7 के पहले डिनर कर लें या फिर ये जरूरी है कि आप अगर रात में खाना खा रही हैं तो हल्का और सही मात्रा में खाएं। अगर आप रोज़ाना सैलेड खा रही हैं तो इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन जैसे पनीर और सोया डालें। इसके अलावा, आप नॉर्मल तेल की जगह ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल अपने खाने में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Tips: फैट को कुछ ही दिनों में पिघला देगी जीरा-अदरक से बनी ये डिटॉक्स ड्रिंक

5. प्रोटीन की मात्रा का रखें खयाल-

Florida State University study में की गई एक स्टडी के आधार पर जिन लोगों के ईवनिंग स्नैक में 30 ग्राम प्रोटीन रहा है वो ज्यादा बेहतर मेटाबॉलिज्म रेट के साथ अगली सुबह उठे हैं। यानी नींद में ही उनका मेटाबॉलिज्म बढ़ गया।

आप वीगन प्रोटीन पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर शाम के स्नैक में हाई प्रोटीन सोर्स वाला खाना खा सकती हैं। पर ध्यान रहे ये तला-भुना न हो। ऐसे में हमारा शरीर रात में सोते-सोते उस प्रोटीन का इस्तेमाल कर लेगा।

6. ठंडे कमरे में सोएं-

ये फैक्ट एक रिसर्च के आधार पर बताया जा रहा है।  Diabetes नाम के एक जर्नल में पब्लिश की गई एक स्टडी के अनुसार जब हमारा शरीर ठंडा होने लगता है तो बॉडी अक्सर खुद को गर्म रखने के लिए कैलोरी बर्न करती है। इस स्टडी में लोगों को अलग-अलग टेम्प्रेचर वाले कमरे में सुलाया गया था और ऐसे में जो नतीजे सामने आए वो ये कहते हैं कि थोड़े ठंडे कमरे में सोने से शरीर सोते वक्त भी काम करता रहता है। ऐसे में आप अपनी नींद का समय निर्धारित कर सकती हैं। हां, अगर आप ठंडे कमरे में सो रही हैं और बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहन लिए हैं तो ये काम नहीं आएगा। कमरा नॉर्मल से बस थोड़ा सा ठंडा होना चाहिए ताकि बॉडी काम करती रहे।

sleeping in cold room

7. अंधेरे में सोएं-

American Journal of Epidemiology की एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा गहरी नींद के लिए अंधेरा जरूरी होता है। इसके लिए आपको नाइट लाइट की जरूरत नहीं होनी चाहिए। जो लोग ज्यादा डार्क रूम में सोते हैं उनके मोटापे के लक्षण 21 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं। इसका सीधा सा कारण ये है कि हमारे शरीर के सभी फंक्शन सही चलने के लिए ये जरूरी है कि हमें पूरी नींद मिले। सही नींद वेट लॉस के लिए भी जरूरी है और इसलिए आप थोड़ा अंधेरे में सोने की आदत डालें।

8. टीवी, फोन और लैपटॉप से रहें दूर-

सोने के कम से कम आधे घंटे पहले अपना स्क्रीन एक्सपोजर कम कर दें। सिर्फ 2-3 दिन के अंदर ही आपको जो रिजल्ट मिलेंगे वो बहुत ही अच्छे होंगे। ये गहरी नींद लेने के लिए बहुत जरूरी है।

ये सभी टिप्स अलग-अलग रिसर्च के आधार पर बताई गई हैं। अगर आपको किसी टिप में समस्या हो रही है तो उसे न करें। अलग-अलग शरीर पर सबका असर भी अलग होता है। ऐसे में अपने डॉक्टर से एक बार कंसल्ट जरूर कर लें। आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।