सोनम कपूर, बॉलीवुड की सबसे स्टाइलिश एक्ट्रेसेस में से एक हैं। इस वर्ष अपने डिफ्रेंट स्टाइल के लिए सोनम कपूर इंडस्ट्री में फेमस हैं। सोनम कपूर एक बेहतरीन एक्ट्रेस तो हैं ही साथ ही वह बॉलीवुड में दो और कारणों से चर्चा में रहती हैं पहला है उनके बोल्ड कमेंट्स और दूसरा है उनके फैशनेबल अंदाज। इस वर्ष फ्रेंच रेवेरा में हुए कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में भी सोनम के रेड कार्पेट लुक चर्चा में रहे। सोनम कपूर के लुक्स के चर्चे ऐसे ही नहीं होते बल्कि वह इसके लिए काफी मेहनत भी करती हैं। । 9 जून को सोनम कपूर का बर्थ डे होता है। वह इस वर्ष 34 की हो जाएंगी। 30 प्लस होने के बाद भी सोनम कपूर ने खुद को काफी फिट रखा है। मगर, ऐसा हमेशा से नहीं था। एक वक्त था जब सोनम कपूर का वजन 86 किलो था। मगर, सोनम कपूर ने जब इस बात की ठानी कि उन्हें बॉलीवुड में करियर बनाना है तो उन्होंने ने अपने वजन को कम करने की कोशिशें भी शुरू कर दीं। 

इसे जरूर पढ़ें: Diabetes Management: सोनम कपूर आहूजा की तरह डायबिटीज को ऐसे करें मैनेज

सोनम कपूर की वेट लॉस जर्नी 

जब सिंगापुर में सोनम कपूर अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए पहुंची तो उस दौरान उनका वजन काफी बढ़ गया था। उस वक्त उनके मन में बॉलीवुड में करियर बनाने और एक्ट्रेस बनने का ख्वाब भी नहीं था। जब वह भारत वापिस आईं और उन्हें संजय लीला भंसाली ने फिल्म सांवरिया ऑफर की तो उनमें एक्टिंग के प्रति इच्छा जागी। इसके पहले से ही उन्हें उनके वजन को लेकर टोका जाना शुरू हो गया था। इसलिए उन्होंने पहले से ही ठान लिया था कि वजन कम करना है। मगर, फिल्म के ऑफर ने उन्हें और भी इंकरेज किया। सोनम कपूर ने फिल्म के लिए खुद को तैयार करने के लिए 2 महीने में 35 केजी वजन कम कर लिया। वह इसके लिए अपनी मां सुनीता को थैंक्स कहती हैं। एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था, ‘ मां ने ही मुझे पतला होने में मदद की। उन्होंने ने मुझे उन सब चीजों से दूर कर दिया जो मुझे बचपन से ही बहुत पसंद थीं। मम्मी ने सबसे पहले मेरा चॉकलेट्स, जंक फूड और मीठा खाने की आदत छुड़वाई।’

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Beauty Tips: सोनम कपूर की Flawless Skin का राज है उनका स्किन केयर ब्यूटी रुटीन

सोनम कपूर की फिटनेस का राज 

सोनम कपूर का वर्कआउट सेशंन काफी हार्ड होता है। उनके वेट ट्रेनर्स Shervir and Monisha हैं, जो सोनम को वर्कआउट करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं और उन्हें कभी इसे मिस नहीं करने देते। सोनम पिलाटेस भी करती हैं और उनकी टीचर यासमीन कराचीवाला हैं। वह इसमें उनकी मदद भी करती हैं। इसके अलावा सोनम पावर योगा भी करती हैं और टोंड बॉडी के लिए उन्होंने कथक सीखा है। वह कभी भी अपनी वर्कआउट क्लास मिस नहीं करतीं। जब वह मुंबई में नहीं होती हैं तब भी वह अपने एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करती हैं। इससे उन्हें कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। सोनम कपूर हर दिन बदल-बदल कर एक्सरसाइज करती हैं। दिन के 30 मिनट एक्सरसाइज को देना सोनम की लाइफस्टाइल का पार्ट है। उन्हें जब टाइम मिलता है तो स्विमिंग भी करती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

🧁

A post shared by Sonam K Ahuja (@sonamkapoor) onMay 15, 2019 at 11:15am PDT

सोनम कपूर डाइट प्लान 

सोनम कपूर बहू फूडी हैं। मगर, अपने खाने पर कंट्रोल कैसे करना है यह उन्हें बखूबी आता है। सोनम बताती हैं, ‘मैं जादादेर बूखी नहीं रहती। हर दो घंटे में हलका फुलका कुछ खा लेती हूं। और दिन भर में 4 छोटी-छोटी मील्स लेती हूं।’ इसे अलावा सोनम कपूर बहुत सारा पानी पीती हैं। सोनम दिन भर में 4 लीटर पानी पी जाती हैं। खाने में सोनम कभी भी रिफाइन शुगन नहीं लेतीं। वह ज्यादातर नैचुरल शुगर से बनी मिठाइयां ही खानी पसंद करती हैं। सोनम ब्रेकफास्ट में ओटमील्स और फ्रूट्स लेती हैं। वर्कआउट करने से पहले वह ब्राउन ब्रेड और अंडे का सफेद भाग खाती हैं। इसके साथ वह प्रोटीन शेक भी लेती हैं। लंच में सोनम दाल, सब्जी, एक रागी की रोटी, सलाद और एक पीस चिकन या फिश खाती हैं। शाम के वक्त सोनम कपूर हाई फाइबर नमकीन और अंडे का सफेद भाग खाती हैं। डिनर में सूप और सलाद के अलावा कभी-कभी सोनम चिकन और फिश खा लेती हैं। इन सबके अलावा सोनम कपूर हमेशा अपने साथ सेब, सैंडविच और हेल्थ बार्स रखती हैं, जब उन्हें भूख लगती है तो वह इसे खा लेती हैं। 

अगर, आपको भी सोनम की फट टू फिट स्टोरी से इंस्पीरेशन मिली है तो आप उनकी तरह अपने खानपान पर कंट्रोल करके अपने वजन को घटा सकती हैं और एक्सरसाइज करके बॉडी को टोनअप करिए।