Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में भी तेजी से वजन होगा कम, अपनाएं ये टिप्‍स

    आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,18:08 IST
    Next
    Article
    weight loss in winter hindi

    क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन सर्दियों में गरमा-गरम पराठे और गाजर के हलवा की लालसा आपके लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल बना रहे हैं? खैर, अगर आपका जवाब हां है तो आप अकेले नहीं हैं। कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हम ज्‍यादा खाते हैं और इससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। 

    हम हर समय गर्म, ऑयली और बहुत अच्छी सभी चीजें खाना चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभार भूख लगना ठीक है लेकिन इसे अपनी आदत बनाना कई अतिरिक्त किलो को निमंत्रण देना होगा। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप कुछ उपायों को आजमाकर अपने वजन को कम कर सकती हैं। 

    इस टिप्‍स के बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं। लेकिन सबसे पहले हम एक्‍सपर्ट से जानते हैं कि सर्दियों में वजन कम करना इतना मुश्किल क्‍यों हो जाता है? 

    expert tips for weight loss in winter

    सोनिया जी का कहना है, 'हालांकि, वजन कम करना कभी भी आसान नहीं होता है, लेकिन तापमान में तेज गिरावट आने पर यह काम और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि जितने भी फल हम खाते हैं उनमें पानी की मात्रा बहुत कम होती है। जबकि गर्मियों में हम जो फल खाते हैं उसमें पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। ऐसे में अगर एक मील को फलों से रिप्‍लेस करने से हमारा पेट भर जाता है। सर्दियों में ऐसा नहीं होता है।' 

    आगे उन्‍होंने बताया, सर्दियों में हम फल सुबह, मिड मील या शाम को खाते हैं। इसलिए सर्दियों में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके अलावा, सर्दियों में मीठा खाने का बहुत मन करता है। इसलिए सर्दियों में वेट लॉस करना थोड़ा स्‍लो होता है। साथ ही सर्दियों में रात में स्‍नैकिंग करने का बहुत मन करता है क्‍योंकि इस मौसम में भूख कुछ ज्‍यादा ही लगती है।' 

    इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में घटाएं वजन, ये टिप्स हैं बेहद असरदार

    ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि क्या करना चाहिए? तो हम आपको बता दें कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि इस आर्टिकल में सोनिया जी बताए टिप्‍स को आजमाएं। 

    सोने से 3 घंटे पहले खाना खाएं

    health diet for weight loss

    केवल अच्‍छा खाना ही सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है बल्कि समय पर खाना भी बेहद जरूरी होता है। यदि आप चाहती हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो तो सर्दियों में रात में सोने से 3 घंटे पहले ही खाना खाएं। जल्‍दी खाना खाने से आप खाने को ठीक से पचा पाएंगी और पाचन क्रिया के दुरुस्‍त रहने से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं।     

    सुबह उठने के 2 घंटे के बीच नाश्‍ता करें

    एक्‍सपर्ट के अनुसार, 'सुबह उठकर आपको नाश्ते के समय का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सही समय पर किया गया हेल्दी नाश्ता आपको दिनभर के लिए न केवल एनर्जी से भर देगा बल्कि आपको भर हुआ महसूस कराएगा जिससे आप ज्‍यादा खाने से बच जाएंगी। सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्‍ता कर लेना चाहिए। इसलिए अगर आप सुबह 5 बजे उठती हैं तो आपको 7 बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए। 

    यह साबित हो चुका है कि सर्दी हमें ज्यादा खाने को मजबूर करती है। ठंडा तापमान शरीर को गर्म रखने के लिए हमारी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को बढ़ाता है। इ‍सलिए समय पर खाना और अपनी थाली को हेल्‍दी और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से भरना बेहद जरूरी होता है। फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, अनहेल्‍दी फूड्स की लालसा को रोकता है।

    रोजाना एक्‍सरसाइज करें

    exercises before bed

    आपको गर्मियों की तरह सर्दियों में भी रेगुलर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। यदि आप एक्‍सरसाइज के लिए बाहर नहीं जाना चाहती हैं, तो अपने आप को घर के अंदर फिजिकल एक्टिविटी में शामिल करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि घर के काम जैसे सफाई, धुलाई, पोछा लगाना, बागवानी और अन्य काम करने से भी आपको काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। घर से काम करते हुए भी हर 30 मिनट के बाद अपनी सीट से उठें और अपने घर के आसपास थोड़ा टहलें।

    इसे जरूर पढ़ें:जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

    Recommended Video

    थोड़ा सा मीठा खाएं

    अगर आपका बीच में मीठा खाने का मन होता है तो घर के गुड़ से बने लड्डू खाएं। साथ ही कोशिश करें कि लंच और डिनर के बाद मीठा न खाएं। 

     

    आप भी इन टिप्‍स को आजमा सर्दियों में अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।