स्वास्थ्य की चिंता करना और शरीर को फिट रखना सभी के लिए जरूरी है। अब जबकि कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल चुका है और इस वक्त लोगों के लिए इम्यूनिटी की चिंता करना और फिट रहना आवश्यक है। अधिकतर लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं और इस समय लगातार घर में रहने के कारण भी कई लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपकी फिटनेस के लिए घर बैठे क्या किया जाए तो चलिए हम आपको बताते हैं एक बेहतरीन चाय। जी ये कोई आम चाय नहीं बल्कि ये ऐसी चाय है जिससे आपकी इम्यूनिटी तो अच्छी होगी ही साथ ही साथ वेट लॉस भी होगा।

लहसुन से होता है वेट लॉस और बीमारियों से मिलता है छुटकारा-

जहां तक बात लहसुन की आती है तो इसका एंटी-बैक्टीरियल फॉर्मूला काफी अच्छा होता है और इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिन बी6, विटामिन सी सभी कुछ होता है। University of Oregon की एक स्टडी बताती है कि अगर लहसुन को काटा या कूटा जाए तो इसमें से organosulfur कम्पाउंड निकलता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने और दिल की बीमारियों से जुड़े रिस्क को कम करने में मदद करता है।

garlic tea and weight loss effects

इसे जरूर पढ़ें- सुबह खाली पेट शहद में डूबा हुआ लहसुन खाएं और बीमारियों से मुक्ति पाएं

यही कारण है कि लहसुन को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जाता है। पर सिर्फ खाने में इसे शामिल करना काफी नहीं। अगर वेट लॉस के लिए इसका इस्तेमाल करना है तो इसके लिए हमें कुछ अलग जरूर करना होगा। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रीशन की एक रिसर्च कहती है कि लहसुन फैट बर्निंग के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है और ये शरीर से टॉक्सिन भी निकालता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि लहसुन की चाय कैसे बनाई जाए जो वेट लॉस में मदद कर सकती है।

Recommended Video

कैसे बनाएं लहसुन की चाय-

इसके लिए आपको 3-4 लहसुन की कलियां चाहिए होंगी, एक ग्लास पानी, एक छोटा अदरक का टुकड़ा और शहद आपके स्वाद के अनुसार। अगर आपको इसका स्वाद थोड़ा अजीब लग रहा है तो आप नींबू का रस भी इसमें मिला सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं लहसुन का अचार, जानें सही तरीका

बस पानी उबालिए उसमें 3-4 क्रश की हुई लहसुन की कलियां और अदरक का टुकड़ा डालिए। ये ध्यान रखें कि लहसुन को पहले से क्रश न किया हो तुरंत ही क्रश कर इसे पानी में डालना है। इसके साथ ही शहद और नींबू का रस अपने स्वाद के अनुसार पी लीजिए। ताहें तो इसे थोड़ा छान लें, नहीं तो ऐसे ही इसका आनंद उठाएं।



हालांकि, लहसुन तो लोगों के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि बहुत ज्यादा लहसुन खा लिया जाए। इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे खाएं।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी के  लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Freepik