महिलाओं को होने वाली समस्‍याओं में यूरिन में जलन एक आम शिकायत है। यह समस्‍या गर्मियों के दिनों में और भी बढ़ जाती है। ऐसा गर्मियों में ज्‍यादा गर्म चीजें जैसे चाय या कॉफी बहुत ज्‍यादा लेने से बॉडी का टेम्‍परेचर बढ़ने से होती है। इसके अलावा बॉडी में पानी की कमी, यूरीन मार्ग में इंफेक्‍शन, डायबिटीज, किडनी में स्‍टोन और डिहाइड्रेशन आदि समस्‍याओं के कारण भी यूरीन में जलन हो सकती है। लेकिन शर्म के कारण महिलाएं इस बारे में किसी से बात नहीं करती है और इसे नजरअंदाज करती रहती हैं। नजरअंदाज करने पर यह समस्‍या गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए इसका उपचार करना बेहद जरूरी है। आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर इस समस्‍या से निजात पा सकती हैं। आइए जानें यूरिन में जलन को दूर करने के लिए आप कौन से घरेलू उपाय अपना सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: यूटीआई इंफेक्शन को ना करें नजरअंदाज, Ladies के लिए इससे बचना अब मुश्किल नहीं

कलमी शोरा

urine burning kalmi shora

यूरिन की जलन को दूर करने के लिए कलमी शोरा बहुत फायदेमंद होता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप कलमी शोरा व बड़ी इलायची के दाने पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। 1 चम्‍मच चूर्ण लेकर उसमें 1हिस्‍सा ठंडा दूध और 1 हिस्‍सा ठंडा पानी मिक्‍स करके पी लें। इस उपाय को दिन में 3 बार लें। बस दो दिन तक इस उपाय को इस्‍तेमाल करने से यूरिन की जलन दूर हो जाती है।

पानी और नारियल पानी

urine burning coconut water inside

बॉडी में पानी की कमी यूरिन में जलन का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए रोजाना बहुत अधिक मात्रा में पानी पीने की आदत डालें। इसके अलावा नारियल पानी को भी अपनी डेली डाइट का हिस्‍सा बनाए। खासतौर पर गर्मियों में इसे रेगुलर लें क्‍यों‍कि यह डिहाइड्रेशन तथा यूरिन की जलन को ठीक करता है।

खीरा

urine burning cucumber

खीरे को गुणों की खान माना जाए तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगी। यह गर्मियों में पेट की समस्‍या को दूर करने के साथ यूरिन की जलन को भी दूर करता है। जी हां पानी से भरपूर खीरा कूलिंग व डाइजेस्टिव होने के कारण इसे खाने से यूरिन खुलकर आता है और जलन भी नहीं होती है। खीरे में क्षारीय तत्व भी पाए जाते है, जो यूरिन के कामों को सही करने में हेल्‍प करता है।

आंवला 

आंवला यूरिन में इंफेक्‍शन पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है। जिससे यूरिन में जलन नहीं होती। इसलिए अपनी डाइट में आंवला को शामिल करें। हालांकि गर्मियों में आपको फ्रेश आंवला नहीं मिलता है। इसलिए आप आंवले के जूस या चूर्ण का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ लेने से यूरिन की जलन ठीक होती है।

अन्‍य उपाय

अनार का जूस रेगुलर दिन में दो बार पीने से यूरिन की जलन दूर होती है।
फालसा भी पेशाब की जलन दूर करने में मददगार होता है।
गर्मियों में सत्तू खाना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Health से जुड़े कई राज खोलता है आपके urine का colour

आधा गिलास चावल के पानी में चीनी मिलाकर पीने से यूरिन में होने वाली जलन कम हो सकती है।
लेकिन अगर आपको जलन बहुत ज्‍यादा है तो ये उपाय शायद आपके लिए मददगार न हो। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।