बॉलीवुड अदाकारा शिल्पा शेट्टी को योग में सुकून मिलता है, और यह कोई रहस्य नहीं है। शिल्पा शेट्टी पहले भी कई बार यह बता चुकी हैं कि योग उनके दिमाग को शांत करने में मदद करता है, उनके शरीर को आराम देता है और उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करता है। वह दूसरों को भी योग करने के लिए प्रेरित करती रहती हैं। इसी तरह इस बार भी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह उत्तान पृष्ठासन  या लिजर्ड पोज करते हुए दिख रही हैं।

इस आसन को कैसे करना चाहिए और इससे हमारे शरीर को क्या-क्या फायदा पहुंचता है ये भी शिल्पा ने बताया है। शिल्पा ने अपने योग वीडियो को 'मंडे मोटिवेशन' कहा, और सही भी। उन्होंने यह भी बताया कि सुबह-सुबह शरीर को स्ट्रेच करना हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर तनाव या दर्द से राहत देता है। यह हमारे शरीर को पूरे दिन के लिए तैयार करता है।

शिल्पा ने बताया स्ट्रेचिंग की इंपॉर्टेंस

हमारे शरीर को स्ट्रेच करने के महत्व के बारे में बात करते हुए, शिल्पा ने अपने वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'दिन की शुरुआत में शरीर को एक अच्छा स्ट्रेच देने से बहुत फायदा होता है। यह आपकी मांसपेशियों और दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन के प्रवाह को तेज करता है और तनाव और दर्द को दूर कर सकता है। इसलिए मैंने अपने दिन की शुरुआत खुले आसमान के नीचे, चहकते पक्षियों के साथ और ऑक्सीजन के साथ उत्तान पृष्ठासन   या लिजर्ड योग करने का फैसला किया।' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

कैसे करें उत्तान पृष्ठासन  

  • इसके लिए सबसे पहले एकदम सीधा खड़े हो जाएं।
  • अपने शरीर को पहले हस्त उत्तानासन की मुद्रा में लाएं और फिर डाउनवर्ड डॉग या अधो मुख श्वानासन की मुद्रा में आ जाएं।
  • अब अपने एक पैर को सीधे हाथ की तरफ से बाहर निकालते हुए लंजेस की पोजीशन में आ जाएं।
  • अपने बाएं घुटने को जमीन पर टिकाएं और अपनी बाहों और पीठ को सीधा रखते हुए अपने कूल्हों को दबाएं।
  • अपनी पीठ को सीधा रखते हुए फोरआर्म्स पर नीचे आएं। हथेलियों को फ्लैट रखें और अपने सिर को रिलैक्स रखें।
  • इस मुद्रा में कुछ देर रहने के बाद वापिस अधो मुख श्वानासन मुद्रा में आ जाएं।

उत्तान पृष्ठासन के फायदे

benefits of lizard pose

शिल्पा के अनुसार, उत्तान पृष्ठासन शरीर के लचीलेपन में सुधार करता है और हैमस्ट्रिंग, हिप फ्लेक्सर्स और ग्रोइन को खोलता है। इसके अतिरिक्त, यह आंतरिक जांघों और क्वाड्रिसेप्स को मजबूत करता है, इस प्रकार हमारे कूल्हों, ऊपरी शरीर और दिमाग को खोलता है। इसके अलावा इसके अन्य फायदे हैं-

  • उत्तान पृष्ठासन आपकी छाती, कंधों, हिप फ्लेक्सर्स, कमर और हैमस्ट्रिंग को खोलता है।
  • आपके दिमाग को शांत करता है और सबसे अच्छा स्ट्रेस बस्टर है।
  • एक सरल आसन आपके शरीर, मन और आत्मा के लिए बहुत प्रभावी है।
  • आपकी गर्दन के लिए अच्छा है और साथ ही यह आपके आंतरिक अंगों की जेंटली मसाज करता है।

यह आपके शरीर के लिए एक अच्छी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। मगर शिल्पा के मुताबिक यह एक्सरसाइज उन लोगों को नहीं करनी चाहिए, जो हिप या घुटने की चोट या फिर डिसलोकेटेड शोल्डर से ग्रस्त हैं।

Recommended Video

अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत खुले दिमाग से करना चाहते हैं, तो यह एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आप एक बिगिनर हैं, तो किसी योग इंस्ट्रक्टर की मौजदूगी में योगासन करें। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। फिटनेस और योग से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image credit: www.instagram.com/shilpashetty & freepik