• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Smriti Kiran
  • Editorial

अंडरवेट हैं तो इन तरीकों से दूध को डाइट में करें शामिल, बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ाने के लिए आइए जानें कुछ देसी नुस्खे, जिन्हें दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से आपको अंडरवेट की समस्या से आराम मिल सकता है। 
Published -04 May 2022, 15:00 ISTUpdated -04 May 2022, 15:42 IST
author-profile
  • Smriti Kiran
  • Editorial
  • Published -04 May 2022, 15:00 ISTUpdated -04 May 2022, 15:42 IST
Next
Article
add in milk to gain weight in hindi

वजन बढ़ना आजकल आम समस्या बन गई है, लेकिन कई ऐसे भी लोग होते हैं, जो अंडरवेट होते हैं और काफी ज्यादा पतले-दुबले होते हैं, जिनके लिए वजन बढ़ाना एक समस्या बन जाती है। वजन कम करना मोटे लोगों के लिए जितना जरूरी है उतना ही पतले और अंडरवेट लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी जरूरी है। कुछ लोग अपने पतलेपन को दूर करने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और कुछ वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स भी लेते हैं और जिनके साइड इफेक्ट्स आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए आज हम कुछ घरेलू देसी नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं।

अगर आप भी अंडरवेट हैं, तो आइए न्यूट्रिशनिस्ट रक्षिता मेहरा से जानें कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपका वजन बढ़ सकता है।

 

ड्राई फ्रूट्स और नट्स

dry fruits and nuts

न्यूट्रिशनिस्ट रक्षिता मेहरा बताती हैं कि नट्स और ड्राई फ्रूट्स काफी हेल्दी और ज्यादा कैलोरी के होते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर खाएं। ड्राई फ्रूट्स और दूध का ये कॉम्बिनेशन स्वस्थ कैलोरी, प्रोटीन और अच्छे फैट्स का एक बेहतरीन स्रोत है। दूध में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, खजूर, अंजीर डालें और इसे अच्छे से उबालकर पीने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा दूध में सिर्फ किशमिश मिलाकर भी पी सकती हैं। वजन बढ़ाने में किशमिश फायदेमंद होती है। 10 ग्राम किशमिश रोजाना दूध में डालें और सोने से पहले पी लें। आपको धीरे-धीरे वजन बढ़ता नजर आएगा।

 

ओट्स

oats for weight gain

ओट्स कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट रक्षिता मेहरा के अनुसार अगर ओट्स में दूध मिलाकर सेवन किया जाए तो यह वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसे और ज्यादा हेल्दी और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें फल, नट्स और शहद मिला सकती हैं। दूध के साथ शहद का सेवन भी वजन बढ़ाने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें-हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रहने के लिए अपना सकती हैं ये डाइट ट्रिक्स

 

मखाना

makhana kheer for weight gain

न्यूट्रिशनिस्ट रक्षिता मेहरा के अनुसार मखाने में प्रोटीन, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और वहीं दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप मखाने की खीर बना सकती हैं और इस खीर में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करके खाएं। वजन बढ़ाने में मखाने की खीर काफी फायदेमंद हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स से अपनी डाइट को बनाएं बेहतर

 

केला और पीनट बटर

banana and pea nut smoothie

वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में दूध के साथ केले को जरूर शामिल करें। अगर स्वीट पसंद है, तो इसमें शहद मिलाकर खाएं। केला में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में होता है और दूध के साथ मिलाकर इसे खाने से वजन में इजाफा होता है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध के साथ तीन-चार केले का सेवन करें। इससे शरीर को पोषण भी मिलता है।

इन सब के अलावा आप पीनट बटर को दूध में मिलाकर पी सकती हैं। मूंगफली में मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड और प्रोटीन दूध के साथ मिलकर शरीर को एनर्जी देते हैं और वजन को बढ़ाने में मददगार होते हैं। पीनट बटर, केले और दूध का शेक पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड और केला में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को जब दूध में एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए, तो वजन तेजी से बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें-1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

Recommended Video

अगर आप भी अंडरवेट की समस्या से परेशान हैं, तो बताए गए इन चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें herzindagi.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।