शरीर को फिट रखने में योग अहम भूमिका निभाता है। एक तरफ जहां योग आपकी सेहत को बनाए रखता है वहीं गलत ढंग से किए गए योगासन से पूरा फायदा नहीं मिल पाता है । बीइंग फिटनेस सेंटर की फिटनेस एक्सपर्ट शिवानी गुप्ता का कहना है कि सेहत के लिए योग बहुत लाभ पहुंचता है।  रेगुलर योग करने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव कम होता है। लेकिन योग करते समय कुछ बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है जैसे -

सही कपड़े न पहनना

yoga mistakes ()

कुछ लोगों  की आदत होती है कि वह योगासन के दौरान कपड़ों पर ध्यान नहीं देते हैं, जबकि  योग करते समय हमेशा हल्के और ढीले कपड़े पहनने चाहिए । इससे योग आसन करने में परेशानी नहीं होती है।

Recommended Video

तालमेल का ना होना 

अधिकतर लोग योग करते समय तालमेल नहीं रखते हैं और किसी दिन ज्यादा तो किसी दिन कम योग कर लेते हैं जोकि गलत है। शिवानी कहतीं हैं कि ऐसा करने से  शरीर पर नेगेटिव असर पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में ज़रूरी है कि योग करते समय इसके नियमों का पालन करें। 

इसे जरूर पढ़ें : योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

बीमारी की जानकारी ना देना 

yoga mistakes ()

कई बार लोग अपनी बीमारी व चोट के बारे में अपनी योग टीचर को कुछ नहीं बताते हैं । इसका परिणाम यह होता है कि योग करने के बाद उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप योग क्लास ज्वाइन करती हैं (योग के फायदे ) तो शरीर में किसी तरह की कोई चोट व  बीमारी के बारे में जानकारी अपने योग टीचर को जरूर दें। 

टाइम पर ना चलना 

अक्सर देखने में आता है कि कई लोग तो जब उनका मन करता है योग करने लगते हैं, जोकि सही नहीं होता। रोजाना एक ही समय पर योग करें। इससे बॉडी पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है।

मोबाइल को साथ में रखना 

yoga mistakes ()

अक्सर देखने को मिलता है कि योग के दौरान भी लोग मोबाइल अपने साथ रखते हैं। शिवानी कहतीं हैं कि योग करते समय जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान योगासन पर ही लगाएं ना कि मोबाइल पर क्योंकि इससे आपका ध्यान भटकता रहता है। 

बातें करना 

yoga mistakes ()

जहां दो या फिर दो से ज्यादा लोग इकट्ठे हो जाते हैं वहां बात किये बिना कोई नहीं रह सकता है। ऐसा ही योग क्लास में होता है। इसलिए  योग क्लास में जितना हो सके कम बात करें क्योंकि इससे ध्यान भटकेगा साथ ही बाकी लोग भी अपने योग में ध्यान नहीं दे पाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें : 40 की उम्र की हर महिला को ये 3 योगासन करने चाहिए, रहेंगी फिट और जवां

मुद्रा को जबरदस्ती करना 

yoga mistakes ()

अक्सर लोग जल्दी फिट होने के चक्कर में किसी मु्द्रा को जबरदस्ती करने की कोशिश करते हैं। जोकि सही नहीं है ,ऐसा करने से  शरीर में एंठन होती है और मांसपेशियों और नसों पर तनाव पड़ता है, जो ख़तरनाक होता है। 

गलत तरीके से सांस लेना 

अगर आप योगासन में सही तरह से सांस नहीं लेते तो इसका कोई फ़ायदा नहीं होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि योगासन के दौरान 5-10 मिनट तक अपना ध्यान सांसों पर लगाएं। इसे धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। अगर आप लगातार सांस नहीं लेंगे तो आपकी मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी।

आप भी योगासन करती हैं तो इन मुख्य बातों का ध्यान रखकर जल्दी ही फिर हो सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik