हर महिला चाहती हैं कि उसकी बॉडी फिट और स्लिम हो लेकिन वह यह भी जानती हैं कि फिट बॉडी पाना बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि फिट बॉडी पाने के बाद उसे मेनटेंन रखना उससे भी मुश्किल है। जी हां आप एक बार जिम जाकर या एक्‍सरसाइज करके वेट लॉस कर सकती हैं, लेकिन वेट लॉस करने के बाद इसे बनाए रखना बहुत बड़ा चैलेंज होता है। अक्सर महिलाएं जि‍म जाना छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटी हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा न हो इसलि‍ए हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड के बारे में बता रहे हैं जो जिम छोड़ने के बाद आपकी जिम में की गई मेहनत को बरकरार रखने में मदद करेंगे।

एवोकाडो का जादू
avocado for fitness inside

एवोकोडो आपकी स्लिम और फिट रखने में बेहद ही फायदेमंद होता है। इसलिए जिम ट्रेनर भी आपको इसे खाने की सलाह देते हैं। जी हां एवोकोडो में लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को बैलेंस करके रखता है।  इसमें फाइबर भी होता है जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है। एवोकाडो शुगर को कंट्रोल करके इंसुलिन के लेवल को बैलेंस रखता है। इतना ही नहीं ये बेली फैट को कम करने में भी काफी कारगर होता है। इसलिए अगर आप जिम छोड़ने के बाद भी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करें।  

Read more: वर्किंग वूमेन रोज करेंगी ये 5 काम तो लंबे समय तक रहेंगी फिट

भूख कंट्रोल करें पालक

जिम छोड़ने के बाद पालक को डाइट में शामिल कर भी आप अपने वेट को कंट्रोल कर सकती हैं। जी हां पालक में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। फाइबर को हमारी बॉडी आसानी से पचा लेती है। इसकी वजह से आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है और वेट कंट्रोल में रहता है।

वेट कम करें सेब
apple for fitness inside

एक सेब आपको डॉक्टर से दूर करता ही है लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आपका वेट भी कम करता है। जिन फल और सब्जियों में फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा होती है वह आपको मोटा होने से बचाते हैं। सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है। रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा।

खीरा है हीरा

भले ही आप कितना भी वर्कआउट कर लें लेकिन वेट को मेंटेन करने के लिए डाइट सबसे ज्‍यादा जरूरी होती है। इसके लिए दिनभर में ली जाने वाली कैलोरी को बर्न करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए लो कैलोरी वाले फूड लेने की सलाह दी जाती है। दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता। ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में हेल्‍प करते हैं। खीरे में लो कैलोरी होती है और  इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हमारी हेल्‍प करते हैं जिससे जिम छोड़ने के बाद भी आपका वेट कंट्रोल में रहता है।

Read more: उम्र हो चुकी हैं 40 के पार और बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाइए ये 5 टिप्‍स

अंडे का फंडा
egg for slim figure inside

शायद आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच है कि प्रोटीन से भी आप अपनी कैलोरी को बर्न कर सकती हैं और अंडे में प्रोटीन बहुत अधिक होता है। जो कैलोरी बर्न में आपकी बॉडी की हेल्‍प करता है। इसके साथ ही बॉडी को हेल्‍दी और मजबूत रखने में भी अंडा बेहद कारगर साबित होता है।
तो सोचना क्या आज से ही इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और जिम छोड़ने के बाद भी अपने वेट को कंट्रोल में रखें।
All Image Courtesy: Pxhere.com