वजन कम करने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती, जमकर एक्‍सरसाइज, मनपंसद खाने को देखकर मन मारना, डाइटिंग और यहां तक तरह-तरह के टिप्‍स अपनाने से भी बाज नहीं आती हैं। लेकिन फिर भी वजन है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता। अक्‍सर वजन कम करने की चाह रखने वाली महिलाओं के साथ ये समस्‍याएं होती है। अगर आपका वजन भी डाइट प्‍लान और रेगुलर एक्‍सरसाइज करने के बावजूद कम होने का नाम नहीं ले रहा तो हो सकता हैं कि ऐसा आपकी रोजाना की गलतियों के कारण होता हो। आइए जानें कौन सी है ये 6 गलतियां। 

खाने से डर
weight gain avoid food inside

वजन कम करने की कोशिश करने वाले ज्‍यादातर महिलाओं को खाने से डर लगने लगता है। ऐसी महिलाएं खाने में तो बहुत कम खाती हैं और बैलेंस भी लेती हैं, लेकिन ब्रेकफास्ट और लंच के बीच स्नैक्स, शाम की चाय के साथ चटपटे पकवान और डिनर के बाद मीठा खाने से खुद को नहीं रोक पाती हैं। ऐसा करने से उनका वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। 

Read more: ये 5 टिप्‍स फॉलो करेंगी तो 2019 में कंट्रोल में रहेगा आपका वजन

लो फैट को आंख मूंदकर लेना 

हालांकि लो फैट प्रोडक्‍ट आपकी डाइट में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसकी मात्रा को बिल्‍कुल ही नजरअंदाज कर दें। डाइट और लो फैट स्नैक्स में हो सकता है कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम हो, लेकिन इनमें मौजूद सोडियम, शुगर आदि आपकी खाने की इच्छा और बढ़ाता है। जबकि फिटनेस की चाह रखने वाली महिलाओं की नजरें ऐसे ही प्रोडक्‍ट को ढूढ़ती है, और वह लो फैट के भुलावे मे कई बार इतना ज्यादा खा लेती हैं कि अंजाने में वह नॉर्मल फूड से भी अधिक कैलोरी ले लेती हैं। इस गलती से बचें।

कम पानी पीना
avoid water inside

वजन कम करने की चाह रखने वाली महिलाएं अपनी डाइट पर तो ध्‍यान देती हैं लेकिन पानी पर उनका ध्‍यान नहीं जाता। पानी पीने से बचने पर भी वजन कम करने में परेशानी होती है। क्‍योंकि कैलोरी बर्न करने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। बॉडी में पानी की कमी से मेटॉबोलिज्‍म धीमा होने लगता है यानी वजन कम होने की प्रक्रिया का धीमी होना। कई रिसर्च से भी यह बात साबित हुई है कि जो महिलाएं रेगुलर 8-10 गिलास पानी पीती हैं वह अन्‍य महिलाओं की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करती हैं।

ज्‍यादा नमक खाना

वजन कम करने के लिए डाइटिंग के नाम पर कैलोरी अधिक होने के कारण आप मीठी चीजों से तो परहेज करती हैं लेकिन इसकी जगह आप नमकीन चीजें बहुत ज्‍यादा खाने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पॉपकॉर्न, चिप्स, नमकीन मूंगफली और स्नैक्स में मौजूद सोडियम आपकी भूख को शांत करने की बजाय खाने की इच्छा को ज्‍यादा बढ़ा देता है।

डेयरी प्रोडक्ट से दूरी
weight gain avoid dairy insdie

यूं तो वजन कम करने वाली महिलाओं के लिए फुल क्रीम दूध, चीज और आइसक्रीम जैसी चीजें किसी बुरे सपने की तरह होती हैं, लेकिन वह डेयरी प्रोडक्ट्स से पूरी तरह किनारा कर लेना उल्‍टे परिणाम दे सकता है। क्‍योंकि इनसे मिलने वाला कैल्शियम से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प मिलती है। इस बात को हमेशा ध्‍यान में रखना चाहिए कि कैल्शियम सप्लीमेंट उतने असरदार नहीं होते है जितना की कैल्शियम के नेचुरल स्रोत। ऐसे मे बिना फैट या कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्‍ट को अपनी डाइट में शामिल करें।

Read more: क्या आप भी मिलिट्री डायट के बारे में जानती हैं?

हफ्ते के आखिरी में भरपूर खाना

हफ्ते के शुरुआती 5 दिन तो आप फैट रहित दूध-दही, जूस, फल, सलाद और उबली सब्जियों पर रहती हैं, लेकिन अंत में डाइटिंग के नियम तोड़ते हुए आप फास्ट फूड व आइस्क्रीम पर टूट पड़ती हैं। इससे भी आपका वजन कम करने का सपना टूट सकता है।

अगर आप भी अपने वेट लॉस में ऐसी ही कुछ गलतियां कर रही हैं तो इन गलतियों में सुधार कर आप आसानी से वजन कम कर सकती हैं।