बॉलीवुड की बहुत सारी एक्‍ट्रेसेस फिटनेस फ्रीक हैं और खुद को फिट रखने के लिए एक भी दिन एक्‍सरसाइज और योग मिस नहीं करती हैं। इन एक्‍ट्रेसेस में शिल्‍पा शेट्टी, मलाइका अरोड़ा, भूमि पेडनेकर, करीना कपूर खान, कैटरीना कैफ आदि के नाम शामिल हैं। इसके अलावा हम सभी जानते हैं कि रकुल प्रीत सिंह भी एक फिटनेस फ्रीक हैं।

उनकी फिगर इस बात का प्रमाण है और वह अपनी फिट बॉडी को फ्लॉन्ट करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती हैं। चाहे वह गाउन पहने या साड़ी या फिर कोई और ड्रेस, हर लुक में रकुल बेहद ही सुंदर और हॉट दिखाई देती हैं। लड़कियां उनकी फिटनेस को इतना ज्‍यादा पसंद करती हैं कि लगभग हर लड़की उसकी जैसी फिगर पाना चाहती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रकुल प्रीत की फिटनेस का सीक्रेट योग है और वह रोजाना इसे करती हैं।

इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद पता चली है। वह खुद को फिट रखने के साथ फैन्‍स को फिटनेस के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए अपनी फिटनेस की फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं।

आज रकुलप्रीत का जन्‍मदिन है और वह 30 साल की हो गई हैं। चलिए जानते हैं कि उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच कर वह खुद को कैसे फिट रखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रकुल प्रीत की तरह खूबसूरती चाहती हैं तो अपनाएं उनका फिटनेस और डाइट सीक्रेट

रकुल प्रीत सिंह का फिटनेस सीक्रेट

 
 
 
View this post on Instagram

Body isn’t stiff ! Mind is ❤️ 🧘‍♀️ @anshukayoga when when when will we hop back on that hammock 😓 misssss u

A post shared by Rakul Singh (@rakulpreet) onSep 5, 2020 at 9:25pm PDT

हाल ही में रकुल ने अपने इंस्‍टाग्राम पर योग पार्टनर अनुष्का के साथ एक फोटो शेयर की है। इसमें उन्‍हें योगा मैट पर स्‍ट्रेचिंग करते हुए देखा जा सकता है। उन्‍होंने फोटो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा है, ''वह अनुष्का के साथ अपनी एक्‍सरसाइज को मिस कर रही हैं। साथ ही यह भी जानना चाहती हैं कि हम हैमॅक पर कब उतरेंगे। उन्‍होंने बाकी लोगों को अपनी बॉडी को मूव करने के लिए इंस्‍पायर करते हुए कहा कि शरीर कठोर नहीं है, माइंड है।''

रकुल प्रीत सिंह का फिटनेस सीक्रेट है योग

रकुल प्रीत सिंह ने अक्सर योग के प्रति अपने प्यार के बारे में बात की है। उनका मानना है कि ''योग सिर्फ आपके दिमाग को शांत नहीं करता है, यह शरीर को फिट रखने में भी मदद करता है। एक्‍ट्रेस का फिट रहने का तरीका निश्चित रूप से फैन्‍स के लिए बहुत इंस्पायरिंग है। इस फोटो से पहले भी वह खुद को फिट रखने के लिए योग करते हुए कुछ फोटोज और वीडियोज शेयर कर चुकी हैं।

चक्रासन

कुछ दिनों पहले रकुल ने चक्रासन करते हुए एक फोटो इंस्‍टाग्राम पर शेयर की थी। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा था, ''योग करने का सही मतलब अपने शरीर को शेप में लाने के साथ अपने जीवन को शेप में लाना है, यह आपके पैरों की उंगलियों को छूना ही नहीं बल्कि झुकते हुए कुछ सीखना है। बाहर क्या हो रहा है आप हमेशा इसे कंट्रोल नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके अंदर क्‍या हो रहा है आप इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। शांति में डूबो और मन, शरीर और आत्मा के इस मिलन का आत्मचिंतन और जीवन की उच्चतम आवृत्ति का हर समय जश्‍न मनाओ। योग को मेरे जीवन में लाने के लिए @anshukayoga का धन्‍यवाद।''

Recommended Video

सूर्य नमस्‍कार

चक्रासन से कुछ दिनों पहले उन्‍होंने सूर्य नमस्‍कार करते हुए एक वीडियो शेयर किया था। इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में रकुल योगाभ्यास करती नजर आ रही हैं। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, ''इस लॉकडाउन ने मुझे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार 108 सूर्य नमस्कार करने के लिए इंस्‍पायर किया और इसे करने के बाद का अनुभव काफी गजब का होता है। इससे आप अंदर व बाहर दोनों तरफ से मजबूत ही नहीं बनते हैं बल्कि दिमाग व शरीर में बैलेंस बना रहता है और इससे शरीर के विभिन्न अंगों से टॉक्सिन भी छनकर बाहर निकलते हैं।''

इसे जरूर पढ़ें: रकुल प्रीत सिंह की तरह हफ्ते में सिर्फ 3 बार सूर्य नमस्‍कार करके फिट रहें

एरियल योग

इससे पहले भी लॉकडाउन के दौरान उन्‍होंने एरियल योग करते हुए एक फोटो शेयर की थी। इस मुश्किल योग की फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा था, ''थ्रोबैक: जब दुनिया उल्‍टी नहीं थी, लेकिन मैं थी !! 2018 में मेरी योग जर्नी शुरू हुई और तब से हर रोज प्रैक्टिस करने में मुझे खुशी मिलती है। लाइफ को बैलेंस करना जरूरी है। आपको हमेशा चीजों को पूरा करने की जरूरत नहीं है। कभी-कभी शट डाउन करना, वापस किक करना और कुछ भी नहीं करना अच्‍छा होता है। यह पहली बार था जब मैंने इस तरह उल्‍टा योग किया।"  

रकुल प्रीत की तरह आप भी योग से खुद को फिट रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।