आजकल की महिलाएं खुद को फिट रखना चाहती हैं लेकिन घर और बाहर दोनों की दोहरी जिम्‍मेदारियों के कारण उनका पास इतना समय नहीं होता है कि वह खुद को समय दे पाएं या घर से बाहर जाकर जिम या योग क्‍लॉस जाकर खुद को फिट रख सकें। यह ज्‍यादातर महिलाओं की सबसे बड़ी समस्‍या है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप पीएम मोदी से योग सीखकर खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर योग करते हुए कुछ एनीमेशन वीडियो पोस्‍ट किए हैं। आप भी इन वीडियो को देखकर योग करके खुद को फिट रख सकती हैं। इन 5 योग को करने से आप वजन कम करने के साथ रोगों को भी दूर कर सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये 5 योग।   

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं ये '1 एक्‍सरसाइज' करेंगी तो वजन होगा कम और हड्डियां बनेंगी मजबूत

ताड़ासन

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो के साथ ट्वीट किया, "सही तरीके से ताड़ासन करने से और कई अन्य आसन आसानी से होने लगते हैं।" इस आसन को करने से महिलाओं की बॉडी में स्‍ट्रेच आता है। जिससे बॉडी का पॉश्‍चर बेहतर होता है। इससे घुटने और एडियां मजबूत होती हैं। इस योगासन का नियमित अभ्‍यास शारीरिक और मानसिक संतुलन विकसित करता है। लेकिन अगर आपको चक्‍कर आना या नसों में सूजन की समस्‍या है तो इस आसन को न करें।

वक्रासन

मोदी ने ट्वीट किया, "क्या आपने कभी वक्रासन किया है? इसके असंख्य और लंबे समय तक रहने वाले लाभ हैं। यह वीडियो देखें।" वक्रासन करने से लीवर, किडनी, पेनक्रियाज पर असर होता हैं जिससे यह अंग हेल्‍दी रहते हैं। इसे रेगुलर करने से स्पाइनल कार्ड मजबूत होता है। हर्निया के रोगियों को भी इस आसन से बहुत फायदा मिलता है।

भद्रासन

वीडियो पोस्‍ट करने के साथ पीएम ने लिखा है "भद्रासन शरीर को दृढ़ रखता है और मस्तिष्क को स्थिर करता है।" इसके अलावा मन की एकाग्रता बढ़ती है। यादाश्त अच्छी होती है और दिमाग तेज होता है। भद्रासन फेफड़ों को मजबूती देता है और सांस पर कंट्रोल करने में मदद करता है। आंखों से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। डाइजेशन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और भूख बढ़ाने में मददगार है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, मोटापा तेजी से होगा छूमंतर

त्रिकोणासन

वीडियो पोस्‍ट करने के साथ पीएम ने लिखा है "मैं आप सभी से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह करता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करता हूं। योग के फायदे जबरदस्त हैं।''  यह आपके कमर की मसल्‍स को मजबूत बनाता है। थाई, कंधे, चेस्‍ट और रीढ़ की हड्डियों को मजबूत बनाता है। जब आप सांस लेते और छोड़ते हैं तो इसका असर मेंटल हेल्‍थ पर पड़ता है और तनाव और चिंता दूर होती है। अगर आपकी गर्दन, पीठ में चोट लगी हो या स्लिप डिस्‍क की समस्‍या हो तो इस योगासन को न करें।

उष्ट्रासन

वीडियो पोस्‍ट करने के साथ पीएम ने लिखा है कि ''उष्ट्रासन आपकी हेल्‍थ के लिए अद्भुत है। इस आसन का रेगुलर करने से पीठ, कंधे मजबूत होंगे और लचीलेपन में सुधार होगा।'' डाइजेशन बढ़ता है। सीने को मजबूत बनाता है। पीठ और कंधों को मजबूती देता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाता है। रीढ़ की हड्डी में लचीलेपन एवं मुद्रा में सुधार भी लाता है। महिलाओं की पीरियड्स की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करता है।

वृक्षासन

वीडियो पोस्‍ट करने के साथ पीएम ने लिखा है कि वृक्षासन हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए कितना फायदेमंद है? वीडियो देखें.... वृक्षासन आपके न्‍यूरो मसक्‍यूलर को ऑर्डिनेशन को बेहतर बनाता है। इस आसन से पैरों की मसल्‍स मजबूत होती हैं। वृक्षासन आपके बॉडी के साथ-साथ आपके ब्रेन के लिए भी बढ़ाता है। वृक्षासन करने से आपके ब्रेन की सजगता बढ़ती है और आप अपना अपना काम ध्‍यान लगाकर कर सकती हैं।
तो देर किस बात की आप भी मोदी के वीडियो से इन योगासन को सीखें और रोगों से मुक्ति पाएं।