जब भी लोग खुद को फिट करने के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले मन में ख्याल चलने का ही आता है। जहां कुछ लोग पहले धीरे-धीरे चलने से शुरूआत करते हैं, तो वहीं कुछ लोग रनिंग करने को प्राथमिकता देते हैं। ऐसा करके वह अधिक कैलोरी बर्नआउट कर पाते हैं। हालांकि, कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि वह रनिंग तो करते हैं, लेकिन उतनी अधिक स्पीड में नहीं दौड़ पाते हैं या फिर रनिंग करने के दो-चार मिनट बाद ही वह थक जाते हैं, जिसके कारण वह मनचाही एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं।

हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। आपने रनिंग शुरू की हो, लेकिन आप तेज ना दौड़ पाए हों या फिर आपको जल्दी ही पैरों में दर्द होने लगता हो। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ऐसे कई टिप्स होते हैं, जिन्हें अगर फॉलो किया जाए तो इससे रनिंग की स्पीड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में फिटनेस एक्सपर्ट जितेन्द्र कौशिक आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो रनिंग के दौरान आपको बेहतर तरीके से दौड़ने में मदद करेंगे-

हमेशा वार्मअप से करें शुरूआत

run warmup

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सीधे ही दौड़ना शुरू कर देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ना तो आपकी स्पीड बन पाती है और आपको मसल्स क्रैम्प होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए, बेहतर होगा कि रनिंग करने से पहले आप अपनी बॉडी को इसके लिए तैयार करें। इसके लिए, आप कुछ वार्मअप एक्सरसाइज करें। इस दौरान आप पैरों को स्ट्रेच करने के लिए भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप रनिंग में बिगनर हैं तो इसकी शुरूआत हमेशा पहले थोड़ी चहलकदमी से ही करें। इसी तरह, रनिंग करने के बाद कूल डाउन एक्सरसाइज भी अवश्य करें। दौड़ने के बाद स्ट्रेचिंग करने से लैक्टिक एसिड बिल्डअप को रोकने में मदद मिलेगी, जिससे सूजन और मांसपेशियों में दर्द कम होता है।

कपड़ों पर भी दें ध्यान

Run Faster tips

यह एक ऐसा टिप है, जिस पर आमतौर पर लोग ध्यान देना जरूरी नहीं समझते हैं, लेकिन यह भी आपकी स्पीड को इफेक्ट कर सकता है। ऐसे कपड़े चुनें जो हल्के व फिटेड हों और उनमें वाटर रेसिस्टेंस हों और फिट हों। अगर कपड़े आपकी त्वचा को रगड़ेंगे तो इससे आपके लिए अधिक देर तक दौड़ना या तेज स्पीड में दौड़ना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए जब भी आप रनिंग के लिए जाएं तो अपने आउटफिट पर विशेष रूप से ध्यान दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- रोज दौड़ते हैं तो इन 5 चीजों का करें सेवन, स्टेमिना रहेगा मजबूत

तय करें छोटे गोल्स

run

अगर आप तेज दौड़ना चाहते हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने लिए कुछ छोटे गोल्स सेट करें। मसलन, आप एक साथ एक किलोमीटर दौड़ने की जगह यह नियम बनाएं कि आप 100 मीटर की दूरी 15-20 सेकंड में पूरा करने की कोशिश करें। टाइम के साथ अपने कदमों को मिलाने का प्रयास करें। जब आप 100 मीटर की दूरी के साथ समय के लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम हो जाएं तो उसे थोड़ा बढ़ा लें। इस तरह, छोटे-छोटे गोल्स आपकी स्पीड को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Recommended Video

बॉडी पॉश्चर पर दें ध्यान

आपका बॉडी पॉश्चर भी रनिंग पर इफेक्ट डालता है।  अगर आपका बॉडी पॉश्चर गलत होता है तो ना केवल आपकी स्पीड स्लो होती है, बल्कि दौड़ने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत भी करनी पड़ती है। इसलिए कोशिश करें कि आप आप अपने बॉडी पॉश्चर पर विशेष रूप से ध्यान दें। मसलन, आप मुंह के जबड़े को दबाकर या सिर को झुकाकर रनिंग ना करें। इस दौरान, आपके शोल्डर भी आराम से व सीधे होने चाहिए।  

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने पैरों के अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए करें यह योगासन

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik