जिस तरह हर महिला अलग होती है, ठीक उसी तरह उनकी बॉडी का प्रॉब्लम एरिया भी अलग होता है। आमतौर पर, जो महिलाएं थोड़ी हैवी होती हैं, ऐसा माना जाता है कि उनके टमी एरिया पर ही फैट होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। हो सकता है कि आपकी बॉडी के अपर एरिया की जगह लोअर पार्ट पर फैट हो। अगर आपके लेग्स पर फैट अधिक होता है, तो वह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। आमतौर पर, महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए कोई ना कोई एक्टिविटी तो करती हैं, लेकिन फिर भी वह अपने प्रॉब्लम एरिया को ध्यान में रखते हुए वर्कआउट नहीं करती हैं, जिससे उन्हें मैक्सिमम बेनिफिट नहीं मिल पाता है। 

हो सकता है कि आपने खुद को फिट रखने के लिए योगाभ्यास का सहारा लिया हो, लेकिन इसमें भी अगर आप सोच-समझकर योगासनों का अभ्यास करती हैं तो इससे आपकी सभी प्रॉब्लम्स आसानी से दूर हो जाती हैं।

ऐसे कई योगासन होते हैं, जो आपके पैरों के अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में योगागुरू डॉ. नेहा वशिष्ट कार्की आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बता रही हैं, जो पैरों के फैट को कम करके टोन्ड लेग पाने में मदद करेंगे-

इसे जरूर पढ़ें- पेल्विक फ्लोर मसल्‍स की मजबूती के लिए करें ये 5 योग

हनुमानासन

हनुमानासन पैरों के लिए एक बेहद ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यह आसन आपके पैरों को स्ट्रेच करता है, जिससे ना केवल लेग्स टोन्ड होती है, बल्कि अतिरिक्त फैट भी कम होता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले आप मैट बिछाकर बैठ जाएं। अब आप अपने पैरों को इस तरह फैलाएं कि एक पैर आगे ही ओर और दूसरा पीछे ही ओर हो। अब गहरी सांस लें और सांस छोड़ें। साथ ही अब आप उंगलियों से जमीन को छुएं। अब आप दोनों हथेलियों को जोड़ें। अपनी भुजाओं को जितना संभव हो ऊपर की ओर ले जाएं। इस दौरान आप अपना उपरी हिस्सा हल्का सा पीछे की ओर झुकाएं। यथासंभव इस अवस्था में रूकें और फिर पहले की अवस्था में आ जाएं। 

 asan for legs

मलासन

मलासन को पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन यह पैरों के लिए भी काफी अच्छा है। यह आपके पैरों को स्ट्रेच करने के साथ-साथ इनर थाई के फैट को भी कम करता है। मलासन करने के लिए सबसे पहले मैट पर खड़ी हो जाएं। इस दौरान, आपके दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप होना चाहिए।

 asan for legs

अब आप दोनों हाथों को प्रणामासन की मुद्रा में लेकर आएं। अब आप गहरी सांस लेते और छोड़ते हुए सांस छोड़ते हुए घुटनों के बल नीचे बैठ जाएं। कुछ क्षण इसी अवस्था में रूकें। इसके बाद आप सामान्य अवस्था में लौट आएं।

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 योग, स्‍कूल वापस जाने वाले तनाव को करेंगे कम  

leg yoga and expert

Recommended Video

अश्वसंचालन आसन 

अश्वसंचालन आसन आपकी बॉडी की बैलेंसिंग और मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करने के साथ-साथ पैरों को भी मजबूत बनाता है। साथ ही इससे आपके पैरों का अतिरिक्त फैट भी कम होता है। इसे करना भी काफी आसान है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले आप दोनों पैरों के बीच गैप करके खड़ी हो जाएं। आपका एक पैर आगे और दूसरा पीछे होना चाहिए।  

 asan for legs

अब आप अपने पैर के आगे वाले हिस्से को घुटनों से थोड़ा मोड़ें। अब गहरी सांस लें और हाथों को अपने सिर के उपर ले जाएं और हाथ को प्रणामासन मुद्रा में ले जाएं। अब आप अपनी कमर व गर्दन को जितना हो सके, स्ट्रेच करने की कोशिश करें। कुछ क्षण इस अवस्था में रूकें, इसके बाद सामान्य स्थिति में लौट आएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Photo Credit: Freepik